अलमारी का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

क्या आपके घर में हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती है? क्या आपकी आय निरंतर नहीं हो रही है? क्या आप की आमदनी में निरंतर कमी होती जा रही है? तो फिर आप ध्यान दें कि कहीं आपने अपने घर की तिजोरी या जिस अलमारी में आप धन रखते हैं उसे किसी गलत दिशा में तो नहीं रखा? घर की अलमारी का रखरखाव भी आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है, आइए जानते हैं कैसे।

अलमारी के लिए कौन सी दिशा है सबसे अच्छी?

अपने घर में अलमारी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें और ऐसा रखें कि उसका दरवाज़ा खुलते समय हमेशा उत्तर या पूर्व की ओर हो। ऐसा करने से आपके घर में धन की कमी कभी नहीं होगी, क्योंकि इस दिशा में राहु और धन की देवी लक्ष्मी जी का स्थाई निवास होता है।

प्राचीन वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर की अलमारी या तिजोरी उत्तर दिशा में रख सकते हैं यदि आप इसमें गहने और पैसे रखते हैं, क्योंकि यह दिशा भी कुबेर की दिशा है और कुबेर जी की कृपा से आप की तिजोरी हमेशा भरी रहेगी, परंतु इसमें यह विशेष ध्यान दें कि आप तिजोरी या अलमारी को हमेशा दक्षिणी दीवार से लगाकर रखें जिससे कि वह उत्तर की ओर ही खुले।

अलमारी के लिए पहली प्राथमिकता घर के उत्तरी या दक्षिण पश्चिम कोने की ही रहेगी, परंतु यदि घर के उत्तरी या दक्षिण पश्चिम कोने में जगह ना हो तो आप अपने घर के पश्चिम में भी घर की तिजोरी रख सकते हैं।

अलमारी का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

किन बातों का रखना है ध्यान

हमेशा ध्यान रखें कि आपके घर की अलमारी कभी भी दक्षिण दिशा की ओर ना खुल रही हो। यदि ऐसा है तो आपके घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहेगी। यह भी ध्यान रखें की अलमारी अगर पोर्टेबल यानी एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जायी जा सकती है तो उसे छत पर कभी ना रखें।

अक्सर यह भी देखा गया है कि अलमारी के अंदर ही तिजोरी बनी होती है, ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप की तिजोरी बिल्कुल साफ-सुथरी और सुव्यवस्थित हो। अपनी तिजोरी को कभी भी खाली ना रखें। इसमें कुछ गहने व पैसे रुपए अवश्य ही रखें। ऐसा करने से आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती और जरूरत पड़ने पर आपके पास हमेशा पर्याप्त धन होता है।

ग़लत दिशा में अलमारी रखने के नुकसान

साथ ही बता दें कि वास्तु के अनुसार, वास्तुपुरुष का सर उत्तर-पूर्व दिशा की ओर माना जाता है, अतः इस दिशा में हमें भारी अलमारी रखने से बचना चाहिए। यदि इस दिशा में भारी वस्तु रख दी जाए तो घर के स्वामी या किसी सदस्य को सिर से जुड़ी हुई कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

उसी प्रकार से यदि आप अपने घर के दक्षिण पूर्वी दिशा में अलमारी या तिजोरी रखते हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वास्तु के अनुसार यह दिशा अग्नि की है, अतः यहां रखा हुआ धन या गहने जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं। यानी आप के खर्चे बेवजह बढ़ जाएंगे और आपको कर्ज लेने तक की नौबत आ सकती है।

यदि आप घर के उत्तर-पश्चिमी कोने में अपनी तिजोरी या अलमारी रखते हैं तो धन फालतू खर्च हो जाएगा, क्योंकि यह दशा वायु तत्व की दशा है।

यदि आप भी इन दिशाओं का ध्यान रखकर अपने घर में तिजोरी या अलमारी रखते हैं, तो आपके घर में सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और आपकी तिजोरी धन और गहनों से भरपूर रहेगी।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away