एक मोबाइल ऍप जो आपके वोटर लिस्ट से संबंधित हर समस्याओं का समाधान करेगा

वोटर हेल्पलाइन ऐपयदि आप भारत के नागरिक हैं और अपनी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं अथवा 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण रहे हो तो यह सारी जानकारी आपके काम की है। क्यों कि इस लेख में भारतीय निर्वाचन आयोग से जुड़ी हर आवश्यक जानकारी आपको दी जा रही है। जो आपको, आपकी वोटर लिस्ट से जुड़े हर दिशा निर्देश से परिचित करायेगा।

आपको आज भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक ऐसा टेलीफोन नंबर बतायेगें जो आपकी वोटर लिस्ट से जुड़ी हर समस्या का समाधान करेगा। यदि आप अपना नाम वोटर लिस्ट में सम्मिलित कराना चाहते हैं या उसे संशोधित कराना चाहते हैं तो भारतीय निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था की है।

अभी हाल में ही में 17  नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) द्वारा हर रविवार मतदान बूथ पर शिविर लगाकर लोगों का वोटिंग कार्यों से संबंधित कार्यों को पूर्ण कराया। इसी तरह समय-समय पर भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसे शिविर लगते रहते हैं। इन शिविरों को लगाये जाने से पहले समाचार पत्रो, रेडियो, टी. वी आदि पर इन शिविरों का खूब प्रचार किया जाता हैं।

जहाँ निश्चित दिनों में B L O एवं अन्य अधिकारी पूरे दिन, क्षेत्र के मतदाताओं को अपनी सेवायें प्रदान करते हैं। आप इन अवकाश (Sunday) के दिनों में लगने वाले विशेष शिविरों में अपने मतदाता सूची से संबंधित कार्यों को संपादित करा सकते हैं।

इसके अलावा आप स्वयं ऑनलाइन माध्यम से अपने वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने या संशोधित कराने के लिए भी कार्य कर सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गये पोर्टल https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाकर अपनी वोटिंग लिस्ट में से संबंधित कार्यों को कर सकते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग ने वोटिंग लिस्ट से संबंधित कार्यों को पूर्ण कराने के लिए कुछ निश्चित फॉर्म बनाये हैं। अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग फॉर्म भरे जाते हैं। आपको यदि मतदाता लिस्ट में अपना नाम सम्मिलित कराना है तो इसके लिए फॉर्म 6 उपयोगी होगा। यदि आप प्रवासी भारतीय हैं तो ऐसी दशा में नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए फॉर्म 6A से भरेंगे।

निर्वाचन नामावली से अपना नाम हटवाने के लिए फॉर्म 7 भरा जाता है। निर्वाचन नामावली में अपनी प्रविष्टियों में करेक्शन के लिए फॉर्म 8 से आवेदन किया जाता है। इसके अलावा यदि आप एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में अपना नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए 8A भरना होगा।

इन कार्यों सभी से संबंधित कार्य को पूर्ण करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन व्यवस्था इसकी वेबसाइट के अन्तर्गत की है। इस पोर्टल पर आप अपने मोबाइल नंबर या वोटर आईडी से सेवायें प्राप्त कर सकते हैं।

इस संबंध में एक वेबसाइट बहुत महत्वपूर्ण है। जो इस प्रकार है http://www.ceouttarpradesh.nic.in/ यहाँ दी गयी वेबसाइट पर सर्च करके अपनी प्रविष्टियां अंकित करायी जा सकती हैं या संशोधित करायी जा सकती हैं। वोटरलिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है।

निर्वाचन आयोग के द्वारा पिछले लोकसभा चुनाव के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है था जो आपकी वोटिंग कार्यों से संबंधित आपकी सारी समस्याओं का समाधानकरता। यह महत्वपूर्ण टोल फ्री नंबर था- 1950, इसके अतिरिक्त आप भी वोटर हेल्पलाइन ऐप पर हर तरह की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यह एप्प वोटिंग कार्यों के लिये जादू का पिटारा है। जो हर काम पलक झपकते ही कर देता है।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे