ऑन लाइन पैसे कमाने के 10 उपाय

ऑन लाइन पैसे कमाने के 10 उपायआज इस कोरोना काल में न जाने कितने लोगों की नौकरी छूट गयी। अब वे करें तो क्या? फिर बाहर निकलें तो कोरोना वायरस का डर। ऐसे में आज तो Work from home का कल्चर डेवेलप हो गया है़।

लोग घर पर ऑन लाइन वर्क करके रोजगार पा रहे हैं। फिर आप अब तक क्यों पीछे हैं! शायद आपको पता नहीं कि आज काम करके बहुत से लोग भारतीय मुद्रा ही नहीं, foreign currency भी कमा रहें हैं।

देश के लाखों लोग कमाने के लिये तरह-तरह के ऑन लाइन कामों से जुड़े हुये है। अगर आपके पास Laptop या कोई स्मार्ट फोन है तो यह लेख आपके फायदे के लिये ही लिखा जा है़।

आप अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन से कमाई करने के लिये रास्ते निकाल सकते हैं। क्योंकि आज आपका मोबाइल केवल बात करने का साधन ही नहीं बल्कि यह एंड्रॉयड फोन न जाने कितनी खूबियों को अपने अंदर समेटे हुए हैं।

जिसका अनुमान आप तभी लगा सकते हैं जब आप अपने मोबाइल का उपयोग धनार्जन यानी कमाई के लिये करेंगे। क्योंकि आपका मोबाइल आपके पास एक ऐसा साधन है जो आपके लिए ऑन लाइन इनकम का माध्यम बन सकता है।

इसके लिए आपको बस थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। जो आपको आज हम अपने इस लेख में देंगे। लेकिन इस नये काम को आरंभ करने के लिये आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और कुछ नया सीखने की ललक होनी चाहिए और साथ ही आवश्यक है आगे बढ़ने का उत्साह।

बस यही आगे बढ़ने का उत्साह आपकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगा। ऑन लाइन पैसे कमाने का अर्थ यह है कि आप प्रोफेशनल कार्यों को मोबाइल/ लैपटॉप/ कंप्यूटर के माध्यम से, इंटरनेट का उपयोग करते हुए करें। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर वह कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा हम ऑन लाइन कमाई की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं?

    1. ऑन लाइन टीचिंग वर्क (Online Teaching Work) यदि आप में अध्यापन की क्षमता है और आपको अपने विषय की अच्छी जानकारी है। साथ ही आप ऑनलाइन क्लास लेने में सक्षम हैं तो अच्छे एजुकेशनल इन्स्टिट्यूट में आपकी मांग हो सकती है। इसके कार्य के लिये आवेदन करने पर आपकी योग्यता का परीक्षण करने के लिए आपका ऑन लाइन साक्षात्कार होता है। यदि आप उनकी अपेक्षा में खरे उतरते हैं तो यह नौकरी आपको मिल जाती है। ऑन लाइन टीचिंग के अतिरिक्त आप रिसर्च वर्क भी पा सकते हैं।
    2. कंटेंट राइटर (Content Writer Jobs) देश विदेश की हर भाषाओं में प्रभावशाली लिखने वाले लोगों की आवश्यकता होती है। यदि आपको कम से कम दो तीन भाषाओं में अच्छी पकड़ है और आप शुध्द लेखन कला में माहिर हैं। तो content writer jobs आपकी प्रतीक्षा कर रही है़। इस नौकरी में आपको अपने नियोक्ता की जरूरत के अनुसार लेखन कार्य करना होता है।
    3. फ्रीलांसर जर्नलिस्ट (Freelancer Journalist) अनेक अखबारों / पत्रिकाओं/ टी. वी चैनलों में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट नियुक्त किये जाते हैं। जो अपनी सेवाएं ऑन लाइन ही प्रदान करते हैं। यदि आपने पत्रकारिता का कोई कोर्स किया है और आप बोलने, लिखने आदि में दक्ष हैं। तो पैसा और ख्याति दोनों आपकी झोली में आ सकते हैं। फ्रीलांसर फोटोग्राफर और वीडीओ ग्राफर की विज्ञापन कम्पनियों में खूब मांग है़।
    4. ब्लॉगिंग वर्क (Blogging Work) यह कार्य उन लोगों के लिए है जो स्वयं कुछ लेख आदि लिखने में रुचि रखते हों और साथ ही उनको किसी क्षेत्र विशेष की जानकारी भी हो। उदाहरण के तौर पर कुछ ऐसे फील्ड हैं जिनके पढ़ने वाले बहुत अधिक है जैसे फैशन, इंटीरियर डिजाइन, हेल्थ, मेकअप, खान-पान की रेसिपी, एवं देश विदेश से संबंधित पर्यटन की जानकारी आदि। आप जो भी चाहें अपने लिये लिखने का एक क्षेत्र चुन लीजिए। यदि आपको उस क्षेत्र की अच्छी जानकारी नहीं है तो उस संबंध में अध्ययन कर लीजिए। ताकि आपकी आधी-अधूरी जानकारी पूर्ण हो सके। आप कुछ वेबसाइट से जुड़ कर काम शुरू कर सकते हैं। अपने विषय की जानकारी को एक आकर्षक शीर्षक के साथ लिखना शुरू कर दीजिए। ब्लॉगिंग आरंभ करते समय 15 से 20 आर्टिकल आपको अपने वेबसाइट पर डालना होता है। इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से अपने साइट पर विज्ञापन लगाने के लिए आवेदन करना होता है। यदि गूगल आपकी इस एप्लीकेशन को स्वीकार कर लेता है तो ऐसी दशा में आपके ब्लॉग के साथ विज्ञापन लगने लगता है और आपकी कमाई का रास्ता खुल जाता है। जितने भी व्यक्ति आपकी ब्लॉग को पढ़ते हैं तो उसके साथ ही उस विज्ञापन को भी देखते हैं जो गूगल के द्वारा लगाया गया होता है। ऐसे में आपको उन विज्ञापनों के ज़रिये धन मिलना प्रारंभ हो जाता है।
    5. यूट्यूब (YouTube) जिस प्रकार आप किसी विषय विशेष पर ब्लॉग लिखकर कमाने का रास्ता खोल लेते हैं। उसी प्रकार आप किसी खास विषय पर अपने यूट्यूब चैंनल पर स्वयं का बनाया हुआ वीडियो अपलोड कर सकते हैं। जितने भी लोग आपके बनाये हुए वीडियो को देखेंगे उतना ही आपके यूट्यूब खाते में वॉच टाइम जुड़ जाएगा। जब वॉच टाइम 1 वर्ष में 4000 घंटे और YouTube के 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर ले तो आपका यूट्यूब चैनल मॉनेटिज़शन के लिए एलिजिबल हो जाएगा। उसके बाद गूगल ऐडसेंस की ओर से आपके यूट्यूब चैनल पर एडवर्टाइजमेंट लगने शुरू हो जाएंगे। आपके द्वारा बनाए गये वीडियो पर विज्ञापन दिखाये जाने के कारण आपकी कमाई का रास्ता खुल जाएगा। जितने लोग आपकी वीडियो को देखेंगे तो साथ ही गूगल के द्वारा जारी विज्ञापनों को भी देखेंगे। जिसके कारण आपको कमीशन प्राप्त होने लगेगा online कमाना है तो नये-नये विडियो बनाकर डालिये।
    6. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) मोबाइल से कमाने के इस तरीके में आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एवं फेसबुक पर बहुत सारे मित्र होने चाहिए। इसलिये आपको बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ा हुआ होना चाहिए। इस तरीके में आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील आदि से जुड़कर मार्केटिंग में आप उनकी सहायता करते हैं। जिससे आपको कमीशन मिलना आरंभ हो जाता है।  इसके लिए आपको प्रोडक्ट की जानकारी देने वाली एफिलिएट लिंक को व्हाट्सएप या फेसबुक पर अपने मित्रों को भेजना होता है। यदि कोई यूजर उस लिंक का उपयोग करते हुए कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है। क्योंकि वह लिंक आपके द्वारा उस तक पहुंची।
    7. पीपीडी नेटवर्क (PPD Network) यह मोबाइल के माध्यम से कमाई करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अंतर्गत आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ जाते हैं। जिस प्लेटफार्म से आप जुड़ते हैं तो उसका एक अकाउंट आपको खुलवाना पड़ता है। इस प्लेटफार्म पर आप अपने फोटोज़, वीडियोज़, एप्स आदि को अपलोड कर सकते हैं आपके द्वारा अपलोड की हुयी सामग्री को जितने अधिक लोग डाउनलोड करेंगे उतना ही आपकी आय बढ़ती जायेगी।
    8. वेबसाइट डिजाइनिंग ( Website Designing) यदि आप कंप्यूटर चलाने में सक्षम हैं तो यह काम आपके लिये आय का अच्छा साधन बन सकता है। आजकल इस क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों की बहुत मांग हैं। यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने की अच्छी जानकारी है। साथ ही आप क्रिएटिव माइंड के व्यक्ति हैं तो आप वेबसाइट डिजाइन के क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।
    9. ई मेल मार्केटिंग (Email Marketing) यह काम बहुत आसान है। इसके लिये आपके पास अपने परिचितों के 500 से अधिक E mail address होने चाहिए। आपको विभिन्न कंपनियों से जुड़कर उनके प्रॉडक्ट्स के link को mail करना है। यदि आपके द्वारा भेजे गये लिंक को कोई व्यक्ति use करता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है। online कार्यों में यह काम आपको बहुत शीघ्र धनी बना सकता है़।
    10. संपादन कार्य (Editorship) किसी न्यूज़ पेपर या मैगजीन में कुछ पद समाचार लेखन एवं संपादन से जुड़े होते हैं तो कुछ आर्टिकल राइटिंग एवं एडिटिंग से संबद्ध होते हैं। अधिकांश समाचार पत्रों में फिल्म, राजनीति, खेल, अध्यात्म, साहित्य एवं अर्थ आदि से संबंधित पेज होते हैं जो सप्ताह मे एक बार ही प्रकाशित होते हैं। यदि आप संपादन में रुचि रखते हैं और आपको तकनीकी जानकारी है़ तो आप न्यूज़ पेपरों के प्रकाशकों से संपर्क करके उनके पेपर में छपने वाले उपरोक्त साप्ताहिक पेजों को बनाकर online भेज सकते हैं। अंत में एक लाख रुपये की बात यह कि यदि आपमें वास्तव में योग्यता है़ तो आपको online काम अवश्य मिलेगा। हो सकता है़ कि आरंभ में Income कम हो, लेकिन हिम्मत न हारिये। पूरी ईमानदारी से अपने काम में लगे रहिये। इससे आपको अपने काम का अनुभव मिलेगा। आप कुछ नया सीखेंगे। धीरे-धीरे आपकी online सेवाओं में निखार आयेगा। बस अपने आप पर विश्वास रखिये। आपकी मेहनत एक दिन अवश्य रंग लायेगी और सफलता आपके कदम चूमेगी।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे