किसानों के खाते में पैसे कब आएंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए पिछले साल एक बड़ी राहत की ख़बर आयी थी कि केंद्र सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की 10वीं किस्त जारी की जाएगी। पुरानी योजनाओं के मुक़ाबले किसान सम्मान निधि योजना के जरिए मोदी सरकार ने सही में लाभ पहुँचाने की अच्छी पहल की है।

और अब तक भारत सरकार द्वारा 11.37 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये पहले ही ट्रांसफर किए जा चुके हैं। पहले भी पिछली किश्तों का भारत सरकार ने किसानों को इस योजना का पैसा ट्रांसफर किया था। अब इसी योजना के तहत केंद्र सरकार ने किसानों को साल की अंतिम किश्त भी ट्रांसफर करने के इंतज़ाम पूरे कर लिए हैं।

यदि आप भी भारत सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो जान लीजिए कि किन आधारों पर आप को इस योजना के तहत पैसे मिल सकते हैं और इस की पात्रता के लिए आपको किन ज़रूरी बातों का ध्यान रखना है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार द्वारा भारत के किसानों को मदद करने के उद्देश्य से 2018 में शुरू की गयी योजना है, जिसमें ऐसे सभी किसानों के परिवारों (पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे) को जिनके पास ज़मीन है, तीन बराबर किश्तों में हर साल 6,000 रूपए की सहायता दी जाएगी।

इस के तहत पैसे सीधे किसानों के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। आप इस योजना के बारे में वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ से अधिक विस्तार से जानकारियाँ ले सकते हैं और इस योजना से बेहतर तरीके से जुड़े रहने के लिए PMKISAN मोबाइल ऐप (app) भी डाउनलोड कर सकते हैं।

PMKISAN मोबाइल ऐप

कैसे और कब मिलेंगे आपको पीएम किसान योजना के पैसे?

आपने अगर 30 सितंबर से पहले इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा लिया था तो आप ने इस योजना के लिए ज़रूरी पहली पात्रता को हासिल कर लिया है। अगर आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं भी करा पाए थे या आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पिछली किस्त नहीं मिली है और आप इस स्कीम की सभी शर्तें यानी टर्म्स एंड कंडीशंस पूरी करते हैं तो निश्चिंत रहें आपको अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी।

आप को बस इतना करना है कि ऊपर बताई गयी पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सही तारीख़ के अंदर आवेदन करें। यदि आपका आवेदन स्वीकर कर लिया जाता है तो आपको सारे पैसे अगली किश्त में मिल जायेंगे।

ध्यान रहे, कुछ ऐसी कैटेगरी वाले किसान भी हैं जिनको इस योजना के नियम वा शर्तों के आधार पर इस लाभ के लिए पात्र नहीं माना गया है। इस योजना में इन सारे नियम वा शर्तें को समझना ज़रूरी है, इसलिए इन को विस्तार से आप ऊपर बताई गयी पीएम किसान वेबसाइट पर देख कर समझ सकते हैं।

आपको इस बारे में कोई भी दुविधा हो, कोई भी मुश्किल हो रही हो या किसी भी जानकारी को वेरीफाई करना हो तो आप पीएम किसान वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। चूँकि सरकारी योजनाओं के नियम वा शर्तें बदलती रहती हैं, इसलिए इस तरह की किसी भी जानकारी को आप अधिकारिक वेबसाइट या उस पर लिखे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के सही जानकारी लेते रहें।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस