गाँव में पैसे कैसे कमायें

गाँव में पैसे कैसे कमायें

कुछ साल पहले तक बेहतर कमाई के अवसरों के लिए ग्रामीणों का शहरों की ओर रुख करने का चलन था। हालाँकि, अब जब शहरों में रोजगार और कमाई के अवसरों की कमी एक आम बात हो चली है, तो कुछ बुद्धिमान लोग आय के नए स्रोत बनाने के लिए शहर से गाँवों में वापस जा रहे हैं।

तो गांवों में कमाई के क्या मौके हैं, आइए इन पर भी एक नज़र डालते हैं।

गॉव में पैसे कमाने के लिए क्याक्या कर सकते हैं?

पैसा कमाना मांग और आपूर्ति का एक सरल खेल है। पैसे कमाने के साधन, जिस जगह आप रह रहे हैं, वहाँ उपलब्ध सुविधाओं पर भी निर्भर करता है। इसलिए, इन कारकों के आधार पर हमने नीचे बताए गए तरीकों को सूचीबद्ध किया है जिनसे आप अपने गाँव में रहते हुए भी पैसा कमा सकते हैं

कृषि उद्योग: खेती-बाड़ी भी अगर सही तरीके से की जाए तो निश्चित रूप से लाभ होगा और ये जीविका कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, जो कि सदियों पुराना होने के बाद भी फायदा देता है। यदि आप के पास एक बहुत बड़ी धनराशि उपलब्ध है तो आप एक फार्म हाउस खरीद कर बहुत बड़े क्षेत्र में खेती कर सकते हैं।

परन्तु यदि आप के पास छोटा खेत हो तो भी आप अच्छे दामों पर बिकने वाली फसलें ऊगा सकते हैं, जिन्हें नकदी फसलें कहते हैं। ये अन्य फसलों से ज़्यादा अच्छे दामों पर बिक जाती हैं और इनको उगाने पर आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

नकदी फसलों के सबसे अच्छे और प्रचलित उदहारण हैं गेंहूं, चावल, सरसों, ज्वार, बाजरा, चना इत्यादि हैं परन्तु आप यदि पुराने तरीकों से हटकर कुछ नया करना चाहते हैं तो कम प्रचलित पर बहुत बड़ा फायदा देने वाली फसलें जैसे जोजोबा और मशरूम उगा कर और भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

डेयरी व्यवसाय: सभी जानते हैं कि दूध की कीमतें आजकल आसमान छू रही हैं। यदि आपको पशु-पालन में रूचि है तो आप गाय, भैसें और बकरी पाल सकते हैं। आपको जानवरों, विशेषकर कि दुधारू गायों की सेवा करके सुकून और पुण्य मिलेगा। इसके अलावा आप जब शुद्ध दूध सप्लाई करेंगे तो ये एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण कार्य होगा क्योंकि आजकल शुद्ध दूध जल्दी कहीं मिलता नहीं है।

ट्यूशन सेंटर: यदि आप एक शिक्षक हैं या आप के पास ज्ञान है जो आप बाँटना चाहते हैं, तो ट्यूशन सेंटर के द्वारा आप गाँव में भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इससे गाँव में शिक्षा का भी प्रसार होगा और ये कमाई के सबसे अच्छे साधनों में से एक है।

औषधीय पौधे उगाइये: बढ़ती महामारियों के कारण जड़ी-बूटियों का महत्त्व अब सभी लोग ज़्यादा समझने लगे हैं। इन पौधों के फलों, पत्तियों और यहाँ तक कि जड़ों के भी औषधीय गुण होने वजह से ये अच्छी कीमत पर बिक जाते हैं। कई आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियाँ भी इनके अच्छे दाम देती हैं।

मधुमक्खी पालन: मधुमक्खियाँ शहद बनाती हैं। आप अच्छे प्रजाति की मधुमक्खियाँ (विशेष तौर पर रानी मधुमक्खी) पालें और उनके छत्तों से शहद निकालने की ट्रेनिंग लें। शहद मँहगा बिकता है और अच्छी क्वालिटी के शहद के लिए बहुत से लोग और बड़ी कंपनियाँ अच्छे पैसे देने के लिए तैयार रहते हैं।

तो देखा आपने, ऊपर बताये हुए इन तरीकों से आप ना केवल अच्छे पैसे कमा सकते हैं बल्कि ये बहुत ही सुकून देने वाले कमाई के जरिये हैं। सरकार भी गाँव के इलाकों में रोज़गार और प्रगति को बढ़ाने के लिए सब्सिडी देने के अलावा कई तरह से मदद करती है। आप इन कार्यों को किसी अनुभवी व्यक्ति से सीख सकते हैं सरकार द्वारा चलाये जा रहे ट्रेनिंग सेंटरों से इनकी ट्रेनिंग ले सकते हैं। आइए, तो फिर देर किस बात की, गाँव बुला रहा है आपको।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे