गूगल से पैसे कैसे कमायें

गूगल से पैसे कैसे कमायें

गूगल का इतिहास दिलचस्प है

कहानी संयुक्त राज्य अमेरिका की है। दो पी. एच. डी. के छात्र थे। उनके मन में एक दिन एक विचार आया कि क्यों न एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म बनाया जाये। जिस प्लेटफार्म पर सर्च करते ही अपेक्षित सामग्री तुरंत सामने आ जाये। लेकिन फिर उन्होनें सोचा कि इसके लिये सर्च करने वालों को देना क्या होगा? तो उनके मन में आया कि इसके लिए सर्च करने वालों को प्लेटफार्म पर दिखाए गए उन विज्ञापनों को देखना होगा।

और फिर उन विज्ञापनों से मिलेगा उस प्लेटफार्म को ढेर सारा धन। जानते हैं इस कमाल के आइडिये को सोंचने वाले वाले कौन लोग थे और उस प्लेट फार्म का नाम क्या था? यह नोट कमाने का आइडिया सोचने वाले शोध छात्रों के नाम लैरी पेज और सर्गेई बिन थे और उस प्लेटफार्म का नाम था गूगल। गूगल जिससे आज हर बच्चा-बच्चा परिचित है। गूगल एक सर्च इंजन प्लेटफार्म है जिसका हेड क्वाटर अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है।

क्या है गूगल और ये कैसे काम करता है 

आज गूगल हमारी हर खोज में सहायता करता है। हम जो कुछ भी खोजते हैं यदि हमारे उस सर्च से जुड़ी हुई कोई सामग्री इंटरनेट पर उपलब्ध होती है तो गूगल उसे लाकर हमारे सामने रख देता है।

यहां यह बताना आवश्यक होगा कि गूगल सर्च सेवाएं प्रदान करने वाला वह प्लेटफार्म है जो इंटरनेट पर पड़े हुये मटेरियल को आपके लिए खोजने का काम करता है। फिर प्रश्न यह उठता है कि गूगल जब खुद वीडियो नहीं बनाता, जब कुछ खुद कुछ नहीं लिखता तो इतनी ढेर सारी सामग्री लाता कहां से है?

आपको यह  जानना चाहिए कि जो कुछ भी हमारे द्वारा देखा जाता है या पढ़ा जाता है वह हमारे जैसे ही लोग उसे क्रिएट करते हैं और उसे नेट पर डाल देते हैं। जब हम उन लोगों के द्वारा क्रिएट किये हुये विषयों को सर्च करते हैं तो हमारी डिमांड पर गूगल उसे थाली में परोस कर हमारे सामने रख देता है।

गूगल अपनी कमाई कैसे करता है 

अब प्रश्न यह उठता है कि यह सब करने के लिए गूगल को मिलता क्या है? और जो लोग वीडियो बनाते हैं या ब्लॉगिंग आदि करते हैं उन्हें क्या मिलता है? क्या यह पूरा कारोबार लोगों की सेवा के लिए चल रहा है?

नहीं, ऐसा कुछ भी नहीं है। जब हम टी वी देखते हैं तो कार्यक्रमों के बीच में विज्ञापन आते हैं। जब हम कोई न्यूज़ पेपर या मैगजीन पढ़ते हैं तो उसमें विज्ञापन छपे होते हैं।

जब हम सिनेमा हॉल में मूवी देखने जाते हैं तो बीच में विज्ञापन दिखाये जाते हैं। कहने का अर्थ यह है कि स्क्रीन पर देखने, सुनने या पढ़ने आदि के पीछे विज्ञापन है जो इसको गति प्रदान करता है। एडवर्टाइजमेंट के सहारे ही सर्च इंजन गूगल आज तेजी से दौड़ रहा है। यह गूगल अपने प्लेटफार्म पर विज्ञापन चलाता है और ढेर सारा रुपया कमाता है।

जिस धन का कुछ हिस्सा यूट्यूब चैनल के निर्माताओं या ब्लॉगिंग करने वालों तथा वेबसाइट चलाने वालों, आदि को दे देता है। क्योंकि उनके विज्ञापन को प्रकाशित करने का माध्यम यूट्यूब या एडसेन्स आदि ही है, जो गूगल के ही प्लेटफार्म हैं। हम जब भी कोई वीडियो यूट्यूब पर देखते हैं तो उसके शुरू में कुछ विज्ञापन दिखाए जाते हैं इन्ही विज्ञापनों से गूगल पैसे कमाता हैं।

हम गूगल से पैसा कैसे कमा सकते हैं

प्रश्न ये उठता है कि हम गूगल की सहायता से कैसे कमा सकते हैं? गूगल हमें धन क्यों देगा? गूगल हमें तभी धन का लाभ देगा जब हम उसके फायदे का कोई काम करेंगे। आप पहले ही जान चुके हैं कि गूगल एक सर्च इंजन है। यदि हम अपना कोई यूट्यूब चैनल बनाते हैं या ब्लॉगिंग आदि करते हैं तो गूगल, अपने प्लेटफॉर्म ऐडसेंस के माध्यम से हमारे द्वारा बनायी गयी वेबसाइट या ब्लॉग में दिखाए गए विज्ञापन के जरिये पैसे कमाता है।

लेकिन ऐसा होने से पहले आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चॅनेल लेकर गूगल ऐडसेंस के पास आवेदन करना होगा, अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चॅनेल के मॉनेटाइज़ेशन के लिए। एक बार जब आपने इसके लिए आवेदन कर दिया तो गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चॅनेल को, उसके कंटेंट (सामग्री) को परखता है।

यदि आपके यूट्यूब चॅनेल या वेबसाइट में सब कुछ गूगल ऐडसेंस की गाइड लाइन के अनुसार ही है, कुछ भी आपत्ति जनक नहीं है तो गूगल ऐडसेंस आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चॅनेल को मोनेटाइज (यानी उसमे गूगल ऐडसेंस का विज्ञापन लगाने एवं उससे धनार्जन) करने की अनुमति दे देता है। लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में कुछ दिनों से ले कर कुछ हफ्ते लग सकते हैं।

तो इसका अर्थ यह हुआ कि यदि आप गूगल से जुड़ते हैं तो उससे जुड़ते ही आपके प्लेटफार्म पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से आय का कुछ हिस्सा आपको प्राप्त होने लगता है।

इसलिए यदि आपको गूगल के द्वारा कमाई करनी है तो आपको यूट्यूब चैनल निर्माता बनना होगा या ब्लॉगिंग, वेबसाइट आदि के माध्यम से जुड़ना होगा। यदि आपमें कुछ खास प्रतिभा है जिसके माध्यम से आप अपनी कला, ज्ञान, मनोरंजन या जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो कलम उठाईये और लिखने बैठ जाइये।

बढ़िया क्वालिटी का कंटेंट (सामग्री) बनाइये और गूगल से पैसे कमाइए 

माइक उठाइए गीत गाने लग जाइए, गाना लगाइए डांस करिए, रसोई में घुस जाइए कुछ बनाने लगिए, क्लास में प्रवेश कीजिए और कुछ पढ़ाने लगिए। कुल मिलाकर कहने का अर्थ यह कि कुछ ऐसा काम कीजिए जिसको लोग बहुत अधिक सर्च करते हों।

यदि गूगल ऐडसेंस आपके द्वारा क्रिएट की हुए प्लेटफार्म पर अपने विज्ञापन दिखाने लगा तो आप हजारों रुपये महीने तक कमा सकते हैं। साथ ही आप एक सेलिब्रिटी की तरह प्रसिद्धि भी पा सकते हैं। गूगल से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए तरीके खास हैं-

1 .गूगल ऐडसेंस
2. वीडियो का निर्माण यूट्यूब पर
3.सर्च इंजन इवैल्यूएटर
4.गूगल ऐप इंजन
5. गूगल ओपीनियन रिवार्ड

गूगल से पैसे कमाने के लिये आपको शुरू में दो से तीन घंटे, 24 घंटे में देने होगें। साथ ही प्रस्तुति का वह काम करना होगा जो आप बखूबी कर सकते हैं। इसलिए आज ही अपनी छुपी हुई प्रतिभा और योग्यता को सामने लाइये और जमाने को दिखा दीजिए कि आप में भी है कुछ नया करने का जज़्बा।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे