घर में सुख समृद्धि लाने के लिए क्या करना चाहिए?

सुख-समृद्धि की चाह किसे नहीं होती! हर किसी को अपना घर ऐसा चाहिए कि जहाँ सभी हँसी-ख़ुशी रह रहे हों और कहीं घूमने जाने के लिए, घर में किसी शुभ कार्य के आयोजन इत्यादि के लिए बार-बार अपने सीमित बजट को देख कर अपनी इन अच्छे उद्देश्यों को रोकना ना पड़े। तो आखिर किस तरह से संभव होगा यह, आइये इसी को यहाँ समझने का प्रयास करें।

क्या करने से घर में धन आता है?

यहाँ हम ईमानदारी और उचित तरीकों से धन कमाने के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि यह जान लीजिए कि गलत तरीके से धन कमाने से आप धनी तो बन सकते हैं परंतु उससे सुख नहीं मिलेगा, यह प्रकृति के नियम से जुड़ी हुई पक्की बात है। सही तरीके से धन कमाना आपके व्यवसाय या नौकरी से जुड़े ज्ञान और मिल रहे मौकों पर निर्भर करता है।

अपने नौकरी/व्यवसाय से जुड़े ज्ञान को आप निरंतर सीखते हुए बेहतर बनाते रहें जिसके लिए आप अपनी कंपनी में किसी अधिक ज्ञान वाले व्यक्ति के साथ बैठ सकते हैं या फिर आजकल ऑनलाइन भी यूट्यूब या बहुत से दूसरे वेबसाइटों पर बहुत कम कीमत के कोर्स उपलब्ध हैं। आप जो भी करें उसमें पूरे सामर्थ्य से जुट जायें और जिस समय जो काम कर रहे हैं, केवल उसी पर 100 प्रतिशत ध्यान दें।

अब बात करते हैं कि अपने अच्छे कर्मों और शुभ संयोग से आप किस तरह पैसे कमा कर अपने घर में समृद्धि लायेंगे। यहाँ यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि धनी बनने की बजाय समृद्ध बनने पर ध्यान देना है। प्रकृति की एक विशेष बात ये है कि आप जितना ही अन्य ज़रूरतमंदों की मदद करेंगे, किसी भूखे को खाना खिला देंगे तो प्रकृति आपको उसका कई गुना वापस देती है।

इसी तरह अपने घर में आप बड़ी उम्र के लोगों, विशेषकर कि अपने माता-पिता की ख़ूब सेवा करें, उनके आशीर्वाद से आपके घर में देवताओं का वास रहेगा और आप दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करेंगे। घर का हर कोना साफ़ रखने से भी बहुत शुभ संयोग बनते हैं, इसलिए अपने घर के किसी भी हिस्से को गंदा बिल्कुल ना रहने दें।

आपने यह बात तो अवश्य ही सुनी होगी कि धन की देवी माँ लक्ष्मी भी उसी घर में विराजती हैं जहाँ अच्छे से साफ़-सफाई रहती है।

घर में सुख समृद्धि लाने के लिए क्या करना चाहिए

तुरूंत पैसा चाहिए तो क्या करें?

आप अपनी योग्यता के अनुसार कार्य करके तुरंत पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अगर मनचाही नौकरी ना भी हो तो आप जो भी उस समय के हिसाब से उपयुक्त नौकरी या व्यवसाय संभव हो, उसको ही तुरंत करना शुरू कर दीजिए। प्रयास करते रहेंगे तो देर-सबेर आपको आपकी मनचाही नौकरी भी मिल जाएगी।

इसके अलावा आप एक वास्तु संबंधित उपाय भी कर सकते हैं। वह यह है कि रात को जब आप सोने के लिए जा रहे हैं तो अपने बिस्तर के पास एक गिलास या एक लोटा दूध रख लें। सुबह जब आप उठें तो बिना किसी से कुछ बोले उस दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। इस उपाय से आपको अचानक धन प्राप्ति हो सकती है और कई सारे बिगड़े काम बन भी सकते हैं।

पैसों की तंगी को कैसे दूर करें?

समझिए कि पैसे की तंगी कब आती है। इसके तीन या चार मुख्य कारण कहे जा सकते हैं, जैसे – नौकरी से निकाल दिया जाना, व्यवसाय में नुकसान होना, अधिक फ़िज़ूलख़र्ची होना या बड़ी बीमारी/सर्जरी जैसी कोई मेडिकल इमर्जेन्सी आ जाना। इन में से कुछ आपके नियंत्रण में हो सकते हैं और कुछ नहीं भी यानी कुछ खर्च ऐसे होंगे जो बचाए जा सकते थे।

यदि फ़िज़ूलख़र्ची है तो यह खर्च बचाया जा सकता था परंतु जो हो गया सो हो गया, अब आप फल की इच्छा किए बिना अपना आगे का कर्म करते जायें और वह गलती दुबारा ना करें जिसके कारण यह स्थिति हुई। बाकी स्थितियाँ जिन पर आपका नियंत्रण नहीं है, उसके लिए भगवान से प्रार्थना और कुछ उपाय करें कि आपका अच्छा समय फिर से आए।

आप संकटमोचन हनुमान जी की आराधना करें और हर रोज़ हनुमान चालीसा अवश्य पढ़ें क्योंकि हनुमान जी हर संकट से भक्तों को बचाते हैं। आप गजेंद्रमोक्ष स्तोत्र पढ़ कर विष्णु भगवान को संकट से उबारने के लिए पुकार सकते हैं। इन सब के अलावा आप हर 6 महीने में एक बार भगवान भोले शंकर का रुद्राभिषेक करायें जो कि पारद शिवलिंग पर हो तो सबसे अच्छा।

वैसे आप किसी भी शिवलिंग पर घर या मंदिर में रुद्राभिषेक करा सकते हैं। इससे आपका अच्छा समय अवश्य आएगा क्योंकि भगवान भोलेनाथ अपने सभी भक्तों की सुनते हैं और आसानी से प्रसन्न होते हैं।

धन की प्राप्ति के लिए कौन सा मंत्र है?

आप धन की प्राप्ति और घर में समृद्धि लाने के लिए माँ लक्ष्मी के इस बीज मंत्र का जाप करें – ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:। माता लक्ष्मी के अन्य सरल बीज मंत्र जैसे – ‘ॐ ह्रीं नमः‘ या फिर समय की कमी हो तो लक्ष्मी जी के केवल एकाक्षरी बीज मंत्र  ‘श्रीं’ का भी पूरी एकाग्रता से एक माला यानी 108 बार जाप कर सकते हैं जो कि केवल एक ही शब्द का मंत्र है।

धन और वैभव का सुख हासिल करने के लिए महिलायें वैभव लक्ष्मी के व्रत की किताब ला कर इस व्रत को कर सकती हैं जिसकी समृद्धि प्राप्ति के लिए बहुत महिमा मानी जाती है। पुस्तक में बताई विधि अनुसार हर शुक्रवार 8 या 16 हफ़्तों तक व्रत करें और वैभव लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करें – ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:।

सुख शांति का पौधा कौन सा होता है?

सुख-शांति और समृद्धि लाने के लिए वास्तुशास्त्र में कई पौधे बताए गए हैं। बांस के पौधे (बैम्बू प्लांट) के बारे में मान्यता है कि अपने घर में इसको हरा-भरा रखने से आपका घर भी खुशियों और समृद्धि से भरा रहेगा। ‘क्रासूला’ या जेड प्लांट भी एक ऐसा लोकप्रिय पौधा है जिसे आजकल घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है।

इसके अलावा लक्ष्मी कमल (एक प्रकार का सक्युलेंट) के पौधे के बारे में वास्तुशास्त्र में वर्णित है कि इसको लगाने से आपके घर में धन-वैभव बढ़ता है। इस लक्ष्मी कमल के पौधे को यदि आप घर की ईशान कोण की दिशा में लगायें तो बहुत शुभ रहेगा।

ये तो थी बात कि घर में कौन से पौधों को लगाने से सुख-शांति और समृद्धि आती है परंतु इन सब के अलावा एक और विशेष पौधा है जिसका नाम ही सुख-शांति का पौधा है, जिसको निर्गुंडी या सुख-चैन का पौधा भी बोला जाता है। इससे घर में यदि कोई नकारात्मक उर्जा है तो वह भी समाप्त हो जाती है।

इस तरह से इस पौधे के सकारात्मक प्रभाव से घर में सभी परिवारजनों को सुख-शांति और तनाव से मुक्ति मिलती है। इन बातों का ध्यान रखें और सुख-समृद्धि मिल जाए तो कभी भी अपने ज्ञान का या धनी होने का बढ़ा-चढ़ा कर डंका ना बजायें। धैर्य से धन का सही कार्य में इस्तेमाल करें, आपका जीवन अवश्य ही सुखमय होगा।

Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth kenisha awasthi Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं