जनधन खाते में पैसे कब आएंगे 2022

क्या है जनधन योजना 

जनधन योजना प्रधानतमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत की जनता, ख़ास तौर पर ग़रीब लोगों के लिए 2014 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुरू की गयी थी। इस योजना में भारत सरकार ने गरीबों का पोस्ट ऑफिसों और बैंको में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा दे कर कई तरीके की योजनाओं के पैसे ज़रूरतमंद लोगों तक पहुँचाने की कोशिश की है।

अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा किसानों को किश्तों में पैसे देने की योजना और कोरोना महामारी के चरम सीमा तक बढ़ने पर महिलाओं के जनधन खातों में पैसे डाले गए थे। आइए अधिक विस्तार से समझते हैं कि जनधन योजना के लाभ क्या हैं और इन खातों में सरकार द्वारा कब और कितने पैसे डाले जायेंगे।

जनधन खाते में पैसे कब आएंगे

जनधन योजना के लाभ क्या हैं?

जनधन एकाउंट से ग़रीबों को बहुत फायदे मिलने वाले हैं। अक्सर लोग कम आय होने के कारण अपना बीमा नहीं करवा पाते हैं। इस योजना में भारत सरकार की तरफ से हर 18 से 59 वर्ष के खाता धारक को दो तरह से बीमा (दुर्घटना एवं जीवन बीमा) मिल जाता है।

जिसमें से पहला है तीस हज़ार रूपए का दुर्घटना बीमा यानी अगर खाता धारक की दुर्घटना में कोई अंग कट जाता है, तो उसे इलाज के लिए तीस हज़ार रूपए दिए जाते हैं। साथ ही, एक लाख रूपए का जनरल इंश्योरेंस भी मिलता है यानी अगर दुर्घटना में खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को एक लाख रुपए का मुआवजा मिल जाता है।

इस के अलावा भी बहुत से अन्य फायदे हैं, जैसे कि:

  • एकाउंट खुलने के 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा (यह एक तरीके के एडवांस लोन की सुविधा है जो बैंक देता है, इस तरह से एडवांस में पैसा निकालने के लिए आपका बैंक में जनधन खाता खुले 6 महीने हो चुके होने चाहिए)
  • जमाराशि पर बैंक द्वारा ब्याज
  • मिनिमम बैलेंस (यानी कम से कम धन राशि) रखने का कोई झंझट नहीं
  • डेबिट कार्ड की सुविधा (कार्ड के जरिए एटीएम से पैसे जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं, साथ ही दूकान पर कार्ड पेमेंट कर सकते हैं)
  • देश के दूसरे बैंकों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं
  • सरकारी योजनाओं से मिलने वाला पैसा सीधा आपके बैंक एकाउंट में आ जाएगा

कैसे शुरू करें अपने जनधन एकाउंट?

अगर आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अपना बैंक एकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास आधार कार्ड हो और वो आपके मोबाइल से लिंक्ड हो तो बेहतर रहेगा क्योंकि कई योजनाओं में आपके जनधन खाते से आधार कार्ड लिंक्ड होने पर अधिक फायदे दिए गए हैं।

अगर आप अपना जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करें, जो आपको गाइड करेंगे और आपसे ज़रूरी जानकारियाँ, डाक्यूमेंट्स, इत्यादि लेंगे जैसे आपका मोबाइल नंबर, घर का पता वेरीफाई करने के लिए एड्रेस प्रूफ, आपके व्यवसाय/रोजगार की जानकारी, वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, आपकी पहचान के लिए भारत सरकार द्वारा मान्य फोटो वाला आईडी प्रूफ, आदि।

10 वर्ष या उससे अधिक उम्र (18 वर्ष से कम उम्र के लोगों यानी बच्चों का फॉर्म माँ-बाप भरेंगे) का भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक, जनधन खाता खुलवा सकता है या अपने दूसरे बैंक एकाउंट को जनधन में ट्रांसफर करवा सकता है।

जनधन खाते में पैसे कबकब डाले जायेंगे?

जनधन स्कीम के तहत केंद्र सरकार देश के करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में हर वित्त वर्ष में कुल छह हजार रुपये भेजती है, जो कि हर चार माह में एक बार तीन बराबर किस्तों (दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त) में किसानों को मिलती है यानी ये पैसे सरकार अप्रैल से जुलाई के बीच पहली किस्त, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी और आखरी किस्त के रूप में किसानों के खातों में भेजती है।

साथ ही, आपको बता दें कि 2020 और 2021 के पहले हाफ में भारत सरकार ने कोविड–19 जैसी महामारी के सबसे ज़्यादा फैलने के समय महिलाओं के जनधन खातों में तीन महीने तक 500 रुपये यानी कुल मिला कर लगभग 20 करोड़ भेजे थे।

अब जब पूरे देश में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन हुआ है और कोविड–19 का असर कम हो गया है तो ऐसे में इस बात कि सम्भावना कम ही है कि सरकार आगे भी महिलाओं के इन खातों में पैसे भेजेगी, परंतु आप हर दिन अखबारों और टीवी के न्यूज़ चैनलों पर इससे सम्बंधित ख़बरों पर नज़र रखें क्योंकि गरीबों के विकास और लाभ के लिए सरकार की नयी-नयी योजनायें आती ही रहती हैं।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस