जानिये आप अपना आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं

जानिये आप आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं

वर्तमान युग में आधार कार्ड का वही महत्व है जितना की जीने के लिए हवा और पानी का। जिस प्रकार हम हवा और पानी के बिना जीवित नहीं रह सकते, उसी प्रकार बिना आधार कार्ड के देश में हमारा कोई अस्तित्व ही नहीं है। इसलिये आधार कार्ड एक अति आवश्यक डाक्यूमेंट है़। अतः कोई बच्चा हो या बड़ा, हर महत्वपूर्ण कार्य के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिये बैंक या डाक घर मेंअपना खाता खुलवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड बनवाना हो, नौकरी के लिए आवेदन करना हो अथवा बच्चे का स्कूल में एडमीशन करवाना हो। मतलब यह कि आधार कार्ड के बिना हम एक कदम आगे नहीं बढ़ सकते।

आधार कार्ड कहाँ बनता है?

यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है कि वह कौन सा स्थान है़ जिस जगह पर आधार कार्ड बनता है? इसका सीधा सा उत्तर यह है़ कि आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा निर्धारित आधार केंद्र पर ही बनता है। कभी-कभी लोगों के दिमाग में यह बात आती है कि आज तो हर काम ऑनलाइन हो जाता है। इसलिये हम आधार केंद्र पर बिना जाये अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

लेकिन आधार कार्ड बनवाने के संबंध यह बात शत प्रतिशत सच नहीं है। आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑन लाइन इंरोलमेंट तो अवश्य कराया जा सकता है़। लेकिन अपॉइंटमेंट डेट पर आपको आधार सेंटर पर जाना आवश्यक होता है़। क्योंकि आधार कार्ड बनवाने के लिये आपके अंगुलियों की छाप और आँखों की पुतलियों के रंगों का फोटो देना आवश्यक होता है़, जो ऑन लाइन संभव नहीं है़।

अब पहले की तरह गली-गली में आधार कार्ड नहीं बनते। इसके लिये आपको भारत सरकार द्वारा अधिकृत आधार केंद्र पर ही जाना होगा। यदि आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपके घर के निकट, उधर का आधार केंद्र कहाँ पर है?

तो ऐसी दशा में आप नीचे दी गई वेबसाइट पर जायें https://uidai.gov.in/ यह वेबसाइट आपको घर के नजदीकी आधार केंद्र के बारे में जानकारी करायेगा। जहाँ पहुँच कर आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त गूगल से सर्च करके भी हम अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं।

नया आधार कार्ड बनवाना है?

नया आधार कार्ड उन्हीं का बनता है़ जिनके पास पहले से आधार कार्ड नहीं है। नया आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने उन कागजों को एकत्र करना होगा जो आपके परिचय और आपके एड्रेस को प्रमाणित करते हों।इसके लिये आपका अपना मतदाता पहचान पत्र सबसे अधिक उपयोगी होता है। इसके बाद आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता लगाना होगा।

इसके लिये आप अपने मित्र की सलाह ले सकते हैं या फिर वेबसाइट पर जाकर यह पता किया जा सकता है कि आपका निकटतम आधार केंद्र कहाँ है़? लेकिन उस आधार केंद्र पर पहुँचने से पहले कुछ आवश्यक कार्य कर लीजिये, जो आपको आधार केंद्र पर होने वाली असुविधाओं से बचायेगा। सबसे पहले आप अपने मोबाइल से या साइबर कैफे में जाकर आधार केंद्र पर अपना अपॉइंटमेंट ले लें।

इस तरह आपको आधार कार्ड बनवाने लिये आधार केंद्र पर पहुँचने की डेट और टाईम पहले से ही प्राप्त हो जायेगा। इसके अतिरिक्त ऑन लाइन सेवाओं के बारे न जानने की स्थिति आप सीधे भी आधार केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड के लिये आवेदन कर सकते हैं। बस ऐसी दशा में समय अधिक लगता है। इसलिए अच्छा यही होगा कि आधार केंद्र जाने से पहले आप अपॉइंटमेंट ले लीजिए।

आधार केंद्र पर पहले से अपॉइंटमेंट के लिये आपको नीचे दी गयी वेबसाइट पर जाना होगा https://appointments.uidai.gov.in/

इस वेबसाइट पर जाकर आप अपनी पूरी डिटेल्स इंरोलमेंट फार्म में भर दीजिए। आपके इस कार्य के कर लेने से यह मान कर चलियें कि आप आधार कार्ड बनवाने की दिशा में आधी मंजिल पार कर चुकें होंगे। बचा हुआ आधा कार्य आधार केंद्र पर होगा। ऊपर दी गयी वेबसाइट पर जाने से आपको तीन जबरदस्त फायदे होंगे। पहला लाभ यह कि आपका आधार कार्ड के लिये वेबसाइट पर इनरोलमेंट हो जायेगा।

दूसरा लाभ यह कि आपके लिये आधार केंद्र पर पहुंचने की तारीख और समय निश्चित हो जायेगी। तीसरा लाभ यह कि आपको इसी वेबसाइट से एक फार्म मिलेगा। जिसमें उस व्यक्ति की पूरी डिटेल्स भरी जायेगी जिस व्यक्ति का नया आधार कार्ड बनना है़। उस फार्म में आवेदक का फोटो चस्पा होगा। जिसको अधिकृत अधिकारी से प्रमाणित कराना होगा।

इस फार्म में उस अधिकारी का हस्ताक्षर और उसकी स्टैम्प अवश्य लगी होनी चाहिये, जो आपके बारे में सारी जानकारियाँ प्रमाणित करेगा। इस भरे हुये फार्म को आपके द्वारा आधार केंद्र पर ले जाने से आधार केंद्र कर्मचारी आपका काम शीघ्रता से कर सकेगा।

पहले से अपॉइंटमेंट लेने के कारण पहले से निर्धारित तारीख और समय पर पहुँचकर आप आसानी से अपने नये आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। बस आधार केंद्र जाते समय आवेदक अपने आवश्यक कागज़ात और अपना एक पहचान पत्र ले जाना मत भूलें।

आधार कार्ड बनवाने के लिये डाक्यूमेंट्स में क्या-क्या चाहिये?

आपके डाक्यूमेंट्स आपकी पहचान हैं और बगैर पहचान के आधार कार्ड नहीं बनता। इसलिये यदि आप बिना आवश्यक डाक्यूमेंट्स के आधार केंद्र पहुँच जायेगें तो आधार कार्ड बनना संभव नही हो पायेगा। अतः जिस व्यक्ति का आधार कार्ड बनना है उस व्यक्ति को

(A )अपने साथ उस फार्म को भरकर अपने साथ ले जाना है जो उसने आधार की वेबसाइट से निकाला है। उस फार्म पर अपनी फोटो प्रमाणित एवं अधिकृत अधिकारी का हस्ताक्षर अवश्य कराना चाहिए।

यह वह भरा हुआ फार्म है जो आपकी संपूर्ण जानकारी के लिये पर्याप्त है। कभी-कभी यह देखने में आता है़ कि लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि कि इंरोलमेंट के लिये मिले फार्म को किससे प्रमाणित करायें?

इसके लिये लोग-बाग इधर-उधर भटकते फिरते हैं। हम आपको कुछ ऐसे रास्ते बताते हैं जिसके बाद आपका इंरोलमेंट फार्म से संबंधित कार्य बहुत आसान हो जायेगा। यदि आप शहर में रहते हैं तो अपने क्षेत्र के सभासद से इस पर हस्ताक्षर करा सकते हैं।

इनसे आपकी मुलाकात आसानी से हो जायेगी। क्षेत्रीय होने के कारण वह आपको पहचानते भी होंगे। इसलिये इंरोलमेंट फार्म का आसानी से सत्यापन हो जायेगा। यदि आप गाँव में रहते हैं तो ग्राम प्रधान से अपने इंरोलमेंट फार्म को प्रमाणित करा सकते हैं।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आपके लिये इंरोलमेंट फॉर्म को सत्यापित कराना बिल्कुल आसान है। आप आसानी से अपने स्कूल या कॉलेज के प्रिन्सिपल साहब से अपने इंरोलमेंट फॉर्म पर साइन करा सकते हैं।

(B) साथ ही UIDAI द्वारा निर्धारित पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र अपने साथ अवश्य लेकर जायें। पहचान पत्र ऐसा होना चाहिये जो आपकी फोटो और आपके एड्रेस दोनों को प्रमाणित करें। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने निम्नलिखित को आपके पहचान के लिये निर्धरित किया है:-

  1. पासपोर्ट
  2. बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
  3. राशन कार्ड
  4. वोटर आईडी (मतदाता पहचान पत्र)
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. विभाग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र आदि

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनायें?

आज के समय में मोबाइल हमारा सबसे बड़ा मित्र है़। वह हमारी हर कदम पर सहायता करता है़। आपका मोबाइल आपके आधार कार्ड बनाने में भी सहायक हो सकता है। मोबाइल द्वारा हम आधार कार्ड बनाने की दिशा में 50% कार्य पूर्ण कर सकते हैं।

इसके लिये सर्वप्रथम हम आधार कार्ड बनवाने के लिये वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराते हैं। ऐसा समझिये कि आप मोबाइल के द्वारा वह सारी जानकारी फीड करा सकते हैं जो आधार कार्ड के लिये आवश्यक होती है।

साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल पर आधार की वेबसाइट में पंजीकरण करा देने के बाद आपको आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट भी मिल जायेगा। आपको यह पता लग जायेगा कि आधार केंद्र पर आवेदन करने के लिये कौन सी तारीख को किस समय पर पहुँचना है। जिससे की आप अपने आधार कार्ड को बनवाने लिये पहले से निर्धारित की गयी तिथि और समय पर आधार केंद्र पहुंचकर आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आधार कार्ड बनाना

अब ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान क्योंकि अब भारत सरकार ने ऑन लाइन द्वारा अपने आधार कार्ड के लिये आवेदन करना सरल बना दिया है़। आधार केंद्र पर जाने से पहले आधा काम आपका ऑन लाइन द्वारा हो जायेगा। इसके लिये आपको आधार की एक निश्चित वेबसाइट खोलनी होगी।

इस वेबसाइट को खोलते ही आप को आधार कार्ड बनवाने के लिए इनरोलमेंट कराने के लिए ऑप्शन मिलेगा। उस एनरोलमेंट फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी भरते ही आपको आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट मिल जायेगा। जहाँ निश्चित समय पर पहुंचकर आप उंगलियों की छाप आदि देकर आधार कार्ड के लिए आवेदन दे सकेंगे।

इस प्रकार ऑन लाइन सेवा का उपयोग कर हम आधार कार्ड बनवाने के लिये धक्के खाने से बचेंगे। इसीलिए आजकल अधिकतर लोग ऑन लाइन सेवाओं का लाभ उठाते हुये आधार कार्ड के लिये आवेदन करते हैं।

आधार कार्ड बनवाने के ऐप्स

आजकल का युग ऐप्स का युग है। आज हर कार्य के लिये ऐप्स उपलब्ध हैं। इसीलिए आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के आधार कार्ड से संबंधित अनेक ऐप्स हैं। जिनका उपयोग कर हम अपने कार्य को शीघ्रता से कर सकते हैं। आधार कार्ड बनाने के लिए निम्नलिखित एप्स उपयोग में लाये जाते हैं :-

1.m Aadaar

2.Jan Aadhaar

3.आधार कार्ड डाउन लोड

4. Aadhar or Scanner

5.Instant Aadhar Card

5.Address change guide आदि

आधार कार्ड ऑनलाइन चेक

आधार कार्ड के लिये आवेदन करने के बाद आवेदक को यह जिज्ञासा रहती है़ कि उसका आधार कार्ड कब तक मिलेगा? इसके लिये वह आधार कार्ड ऑन लाइन चेक कर सकते हैं कि उनका आधार कार्ड कितने दिनों में उन तक पहुँचेगा? इसका उत्तर उनको आधार कार्ड ऑन लाइन चेक से मिलेगा।

यदि आप अपने आधार कार्ड एवं उसका स्टेटस पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इस वेबसाइट का होम पेज खोलते ही आपको get aadhar पर क्लिक करना होगा।

इसको क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प आयेंगे। जिसमें से आपको चेक आधार स्टेटस चुनना पड़ेगा। इसके बाद आपको वहां इंरोलमेंट नंबर डालना होगा, जो आपको आधार केंद्र पर आवेदन के समय मिला है।

साथ ही आपको वह तारीख बतानी होगी जिस दिन आपने आधार केंद्र पर जाकर आवेदन किया था। इन सब डिटेल्स के डालते ही आपको यह जानकारी मिलेगी कि आपका आधार कार्ड अभी तक बना है अथवा नहीं।

यदि आपका आधार कार्ड बन गया होगा तो आपकी आधार संख्या आपके स्टेटस पर नजर आने लगेगी। यदि आपका आधार कार्ड नंबर आ गया है तो उसे आप ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यदि डाक द्वारा आपका आधार कार्ड आपके घर के पते पर भेजा जा चुका है़ तो उसकी जानकारी भी ऑन लाइन चेक की जा सकती है। ऐसी दशा में Delivery Tracking Details अपने आप दिखाई देने लगेगी। आप डाक की विशेष वेबसाइट से भी अपने आधार कार्ड के बारे में पता कर सकते हैं। आधार कार्ड चेक वह तरीका है जिससे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड बनवाने की फीस

वर्तमान समय में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा आधार कार्ड बनाने के लिए कोई भी फीस नहीं रखी गयी है। लेकिन यदि आप अपने आधार कार्ड को आप अपडेट कराना चाहते हैं तो ऐसी दशा में ₹50 से ₹100 तक का शुल्क देना होता है।

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं लगती है। यदि आधार केंद्र पर अपॉइंटमेंट के लिए साइबर कैफे में इनरोलमेंट कराते हैं तो ऐसी दशा में साइबर कैफे वाले को कुछ सेवा शुल्क आपको अवश्य देना होता है।

लेकिन यदि आप स्वयं वेबसाइट पर जाकर इनरोलमेंट करें तो यह कार्य भी निःशुल्क होगा। निष्कर्ष के रूप में यह कहा जा सकता है कि आधार कार्ड बनवाने में कोई पैसा नहीं लगता।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDA।) ने यह सेवा पूर्णतया फ्री रखी है। यदि कोई आपसे इस कार्य के लिये धन की माँग करता है तो यह भ्रष्टाचार कहलायेगा।

दूसरा आधार कार्ड कैसे बनायें?

एक व्यक्ति दो आधार कार्ड नहीं रख सकता है। एक व्यक्ति के पास दो आधार कार्ड अवैधानिक है। इसलिये कभी भी दो आधार नंबर पाने का प्रयास न करें। क्योंकि दूसरा आधार कार्ड उसी दशा में बनता है़ जब आपका पहले वाला आधार कार्ड खो गया हो या चोरी हो गया हो।

ऐसी दशा में आपकी आधार संख्या नहीं बदलेगी। केवल पहले वाले आधार कार्ड का दूसरा प्रिंट निकल आयेगा। दूसरा आधार कार्ड पाने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। लेकिन दूसरे आधार कार्ड के आवेदन के लिए, आपके पास पहले बने आधार कार्ड का नंबर अवश्य होना चाहिए।

इसके बाद ही आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की दूसरी प्रिंट मंगा सकते हैं। इसके लिये आपको ₹50 का भुगतान आधार कार्ड की दूसरी प्रिंट के लिये देना होगा।

दूसरे आधार कार्ड के लिये आवेदन करने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आयेगा। उस पासवर्ड को भरते ही आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।

अपने आधार कार्ड का दूसरा प्रिंट आपको 90 दिन के अंदर आपके घर के पते पर प्राप्त हो जायेगा। दूसरे आधार कार्ड के लिये आवेदन करने के बाद आप इसका भी स्टेटस चेक कर सकते हैं कि कितने दिनों के अंदर आपको दूसरा आधार कार्ड प्राप्त हो जायेगा।

आजकल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा आधार कार्ड बनाकर भेजने का कार्य बहुत तीव्र गति से हो रहा है। इस समय महीने भर के अंदर आपका आधार कार्ड आपके पास पहुँचने लगा है़।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे