ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे चेक करें

ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे चेक करें

अब वह समय गुजर गया जब आप अपनी ट्रेन के आने के पहले ही स्टेशन पहुंच जाते थे और ट्रेन के लेट हो जाने पर घंटों उस ट्रेन का इंतजार करते थे। अब आपका यह जादू का पिटारा अर्थात मोबाइल चंद सेकेंडों में ही पता कर सकता है कि आपकी ट्रेन इस समय कहाँ पर है और कितनी देर बाद आपके स्टेशन पर आने की संभावना है?

उसी जानकारी के अनुसार जब आप रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं तो बिना इंतजार किये अपनी सुखद यात्रा आरंभ करते हैं। जिस ट्रेन से आप यात्रा करने के लिए जाने वाले हैं उसकी लाइव लोकेशन चेक करने के लिए आज कई मोबाइल एप्स और वेबसाइट उपलब्ध हैं।

जिनका इस्तेमाल कर आप रेल यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारियां पल भर में प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि वह कौन-कौन से ऐप और वेबसाइट हैं जो हमें बताती हैं कि इस समय हमारी ट्रेन किस जगह पर हैं, और दौड़ रही हैं या रुकी हुई है।

Rail Yatri App or Website (रेलयात्री ऐप या वेबसाइट)

यह एक ऐसा ऐप और वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके आप ट्रेन की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं। Rail Yatri के माध्यम से आप ट्रेन की लाइव लोकेशन के साथ-साथ पी एन आर स्टेटस, ट्रेन की समय सारणी, खान-पान एवं होटल बुकिंग आदि की जानकारी ले सकते हैं।

इस ऐप के द्वारा अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से रेलयात्री ऐप डाउन लोड करना होगा। आप रेलयात्री वेबसाइट से भी जानकारी ले सकते हैं।

इस ऐप को खोलते ही कई ऑप्शन के साथ आपको लाइव ट्रेन स्टेटस का विकल्प मिलेगा। आपको इस ऑप्शन का चयन करना होगा। इसके बाद आपके ट्रेन का नाम या नंबर पूछा जायेगा। जिसकी जानकारी आपको देनी होगी।

अधिकांश रूप से यह देखा जाता है कि ट्रेन का नंबर ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने में अधिक कारगर होता है। इसलिए जहां तक संभव हो जिस ट्रेन से आप यात्रा करने वाले हैं उस ट्रेन का नंबर अवश्य पता कर लें। उस ट्रेन का नंबर आपको अपने आरक्षित रेल टिकट से आसानी से पता चल सकता है।

ट्रेन के लाइव स्टेटस की जानकारी के लिये आपसे आपकी ट्रेन की स्टार्टिंग डेट पूछी जाती है। फिर आपसे यह सूचना मांगी जाती है कि आप जिस ट्रेन की लाइव लोकेशन पूछ रहे हैं उस ट्रेन में आप यात्रा कर रहे हैं या नहीं।

इस जानकारी को क्लिक करते ही आपको आपकी ट्रेन की लाइव लोकेशन मिल जायेगी, कि इस समय आपकी ट्रेन किस स्टेशन से होकर गुजर रही है। इस जानकारी से आपको यह पता चल जाता है कि आपकी ट्रेन लेट है या राइट टाइम चल रही है।

Rail Beeps App (रेल बीप्स एप)

रेल बीप्स ऐप भी आपकी ट्रेन की सही-सही जानकारी देने के लिए एक App है। जिस प्रकार आप रेलयात्री ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं उसी प्रकार Rail Beeps को भी प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। Rail Beeps के ऐप पर भी आपके ट्रेन की सारी जानकारी उपलब्ध रहती है कि आपकी ट्रेन इस समय कहाँ पर है? किन स्टेशनों से गुजर चुकी है और किन स्टेशनों से होती हुई आप तक पहुँचेगी।

इस ऐप में भी ट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिये आपको अपनी ट्रेन का नाम और नंबर को बताना होता है। इन app की विशेष बात यह है कि ये app हमें यह तो बताते ही है कि हमारी ट्रेन अभी-अभी किस स्टेशन से होकर गुजरी है।

साथ ही ये App आपको इस बात की भी जानकारी देते है कि आपकी ट्रेन किन-किन स्टेशनों से होती हुई आपके स्टेशन पर पहुंचेगी। जिससे आप अपनी ट्रेन के आगमन के सही समय का अंदाजा लगा सकते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे