नेटफ्लिक्स पर सबसे अच्छी हिंदी में डब की गयी फिल्में (best movies on netflix hindi dubbed)

हिंदी में डब की गयी बेहतरीन साउथ इंडियन फिल्में देखने का मज़ा ही कुछ और है। इन फिल्मों के बहुत से शौक़ीन हैं और अक्सर ही कुछ अलग देखने का मूड हो तो नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध इन फिल्मों को देखने में बड़ा मज़ा आएगा आपको।

हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी चर्चित हिंदी में डब की गयी साउथ इंडियन फिल्में जिनका दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार था और आज भी इन फिल्मों का क्रेज बरक़रार है, तो चलिए देखते हैं कौन सी हैं ये फिल्में जो आप कहीं भी नेटफ्लिक्स पर ऑनलाइन देख सकते हैं।

बाहुबली बिगिनिंग (Baahubali The Beginning)

बात शुरू करते हैं इस इतिहास बनाने वाली सुपर-डुपर हिट फिल्म से, डायरेक्टर एस एस राजामौली (S.S. Rajamouli) की इस क़माल की फिल्म ने लगभग सारी ही बॉलीवुड फिल्मों को पीछे छोड़ा था। यह सबसे पहले तमिल और तेलगु भाषाओं में बनायी गयी थी।

वैसे तो यह फिल्म ना केवल डब की गयी दूसरी भारतीय भाषाओँ में बल्कि पूरी दुनिया में इतनी पसंद की गयी कि इस फिल्म के बारे में कुछ भी कहना सूरज को दिया दिखाने जैसा है, इसी से आपको इसकी लोकप्रियता का अंदाजा हो जायेगा। इसकी कहानी ‘महाभारत’ से प्रेरित है।

जिसमें शिवा नाम का एक बच्चा बड़ा होने पर अद्द्भुत शक्ति वाला इंसान बन कर अपने अत्याचारी चाचा और चचेरे भाई के शासन से माहिष्मती राज्य को मुक्त कराता है और अपने पिता की हत्या का बदला लेता है। इस फिल्म में जैसे ग़ज़ब के VFX की मदद से विज़ुअल इफेक्ट्स डाले गए, वैसे भारतीय सिनेमा में कभी नहीं देखे गए थे।

bahubali-prabhas

भारत में सबसे अधिक सफल और कमाने वाली भारतीय फिल्म

इसके अलावा इस मँहगी टेक्नोलॉजी के कारण इसको बनाने में 1.8 बिलियन रूपए लगे थे, जिससे ये अपने रिलीज़ के समय की सबसे मँहगी भारतीय फिल्म बनी थी। इसी ख़ूबी से इस फिल्म ने 6.5 बिलियन रूपए कमा कर सभी को हैरान करते हुए कई रिकॉर्ड आसानी से तोड़े और नए बनाए, जिनमें मुख्य थे भारत में सबसे अधिक सफल और कमाने वाली भारतीय फिल्म, विदेशों में सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म, सबसे ज़्यादा कमाई और देखी जाने वाली साउथ इंडियन फिल्म, सबसे सफल डब की गयी फिल्म इत्यादि।

साउथ इंडियन स्टार प्रभास

इस फिल्म में आपको दिखेंगे साउथ इंडियन स्टार प्रभास जिनके अब नार्थ के लोग भी दीवाने हो चुके हैं और साथ में हैं उनको फिटनैस में बराबर टक्कर देने वाले विलैन राणा डग्गुबती, हीरोइन हैं तमन्ना भाटिया और अनुष्का शेट्टी, अनुभवी ऐक्ट्रैस राम्या भी शिवगामी के ख़ास रोल में हैं पर फिल्म की जान हैं माहिष्मती के सेनापति वीर कटप्पा की भूमिका निभाने वाले सथ्याराज।

इस शानदार फिल्म ने भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में बहुत से अवॉर्ड्स जीते। बैस्ट फिल्म का नैशनल अवॉर्ड जीतने वाली पहली तेलगु फिल्म और बैस्ट स्पेशल इफेक्ट्स का नैशनल अवॉर्ड जीतने के अलावा साउथ के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में 10 नॉमिनेशंस से 5 अवॉर्ड्स जीते और सैटर्न अवॉर्ड्स (ऐकेडमी ऑफ़ साइंस फिक्शन द्वारा साइंस फिक्शन, फैंटसी और हॉरर के लिए दिए जाने वाले अमेरिकन अवॉर्ड्स) में नॉमिनेशन (5 नॉमिनेशंस) हासिल करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी। टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस फिल्म को 5 में से 4 की रेटिंग दी थी, जो कि लगभग सबसे अच्छी कही जा सकती है। तो अपने नेटफ्लिक्स पर कब देख रहे हैं आप ये रिकॉर्ड तोड़ने वाली अवॉर्डेड फिल्म?

ठाकरे (Thackeray)

यह एक मराठी बायोग्राफिकल फिल्म है जो कि हिंदी में डब की गयी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह महाराष्ट्र की राजनितिक  पार्टी शिव सेना के भूतपूर्व प्रमुख बालासाहब ठाकरे की ज़िंदगी पर आधारित फिल्म है। 300 मिलियन के बजट से बनी इस फिल्म ने ठीक-ठाक लगभग 316 मिलियन की कमाई की थी।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस फिल्म को 5 में से 3 की रेटिंग दी थी, जो कि बहुत अच्छी फिल्मों को मिलती है। इस फिल्म में आपको नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी की बेहतरीन ऐक्टिंग के साथ दिखेंगी उनकी पत्नी बनी अमृता राव। तो अगर एक पॉलिटिकल फिल्म देखने का मन हो और बालासाहब ठाकरे के समय और उनकी ज़िंदगी के बारे में जानना चाहते हों तो इससे बेहतर और कुछ नहीं, तो लगाई जाए ये फिल्म आज नेटफ्लिक्स पर?

साहो (Saaho)

ये सिक्स पैक ऐब्स वाले हीरो, साउथ के स्टार प्रभास की एक और चर्चित थ्रिलर फिल्म है जिसका बाहुबली की सफलता के बाद दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार था। ये तमिल, तेलगु में भी बनी थी और अब आप इसको हिंदी में नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

यह फिल्म गैंगवार के बारे में है और इसमें आपको इंटरनेशनल स्टंट कोऑर्डिनेटर केनी बेट्स के द्वारा कोरियोग्राफ किए गए बेहतरीन ऐक्शन सीन्स देखने को मिलेंगे जिसमें पानी के अंदर के सीन भी हैं, जिसके लिए प्रभास ने स्कूबा डाइविंग सीखी थी। टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस फिल्म को 5 में से 2.5 की रेटिंग दी थी, जो कि ठीक-ठाक रेटिंग मानी जा सकती है। फिल्म का गाना ‘साइको सइंया’ काफ़ी पसंद किया गया था और सुपर हिट हुआ था।

फिल्म के लीड ऐक्टर प्रभास और श्रद्धा कपूर के साथ नेगेटिव भूमिकाओं में हैं चंकी पांडे और नील नितिन मुकेश। 350 करोड़ रूपए के बजट से बनी इस फिल्म ने कमाए थे 432 करोड़ रूपए, इसलिए ये अपने रिलीज़ के समय सबसे मँहगी बनी फिल्मों में से एक थी। तो आज हो जाए आपके फेवरेट हीरो प्रभास की ये ज़बरदस्त ऐक्शन फिल्म आपके फेवरेट नेटफ्लिक्स पर, क्या कहते हैं?

इन फिल्मों को देख कर आपको पता लग जाएगा कि हमारे रीजनल सिनेमा में भी बहुत दम है। इनमें से हर एक फिल्म के अपने ख़ास वर्ग के दर्शक हैं और इनकी बेहतरीन क्वालिटी हैरान करती है। कोई आश्चर्य नहीं कि भारतीय सिनेमा अब अपनी डब की गयी फिल्मों में भी विश्व सिनेमा को टक्कर दे रहा है, देखिए और आनंद लीजिए।

सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth kenisha awasthi Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है