पूर्वज की फोटो किस दिशा में लगाना चाहिए

आम तौर पर परिवार के जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, वह हमारे पूर्वज माने जाते हैं जिनको पितर भी कहते हैं। पितरों की फोटोज़ और वीडियोज़ के जरिए जुड़ी हुई यादें हम सब के दिलों में एक ख़ास स्थान रखती है। शास्त्रों के अनुसार, मरने के बाद भी हमारे परिजन की आत्मा कहीं ना कहीं हमसे जुड़ी रहती है। इसलिए, आप को उनकी फोटो और बाक़ी सभी चीज़ों को सही जगह रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में सुख-शाँति के लिए यह बहुत ज़रूरी है।

आइए, इन से जुड़ी बातों को समझते हैं कि आप अपने घर में पितरों की फोटो लगाने में किन बातों का ध्यान रखें।

  • अपने पितरों की तस्वीर हमेशा सुनहरे फ्रेम में लगा कर रखें और उस पर माला भी अवश्य चढ़ायें।
  • अपने पितरों की तस्वीर आप दीवार पर लटका कर ना लगायें। उसके लिए एक लकड़ी का स्टैंड बना ले तथा उस पर फोटो को रखें। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहता है और आप के घर में सुख-समृद्धि आती है।
  • यह भी ध्यान रखें कि किसी भी पूर्वज की एक से अधिक तस्वीर घर पर ना लगायी गई हो।
  • आप को अपने पितरों के चित्र पूजा घर, शयन कक्ष, किचन आदि जगह पर नहीं लगाने चाहिए क्योंकि ग़लत जगह लगाने से पितर नाराज होते हैं और हमारे घर से सुख-शाँति चली जाती है।

पूर्वज की फोटो किस दिशा में लगाना चाहिए

पूर्वजों की फोटो कहां लगाएं?

वास्तु शास्त्र में अपने पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कई सारे सुझाव दिए गए हैं, आइए इनके बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

  • यदि आप के किसी अविवाहित पूर्वज की मृत्यु हो गई हो तो उनका चित्र उत्तर दिशा की ओर लगानी चाहिए।
  • विशेष ध्यान रखें कि पितरों की तस्वीर कभी भी जीवित व्यक्तियों की तस्वीर के संग ना लगी हो क्योंकि ऐसा करने से परिवार के जीवित लोगों की आयु और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • आप अपने पितरों की तस्वीर को इस तरह लगायें ताकि उनकी नज़र दक्षिण दिशा की ओर पड़े और वह तस्वीर ऊँचाई में वह आप के सिर से ऊपर हो। दिन में एक बार आते जाते आप उन्हें प्रणाम अवश्य करें।

स्वर्गीय माता पिता की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जब हम अपने घर में सही दिशा में परिवार के लोगों की तर्स्वीरें लगाते हैं तो वो हम सभी को सकारात्मक ऊर्जा देती हैं, परंतु अगर गलत दिशा में तस्वीर लगा दी जाए तो घर से खुशियाँ ख़त्म हो जाती हैं और तमाम मुश्किलें आती हैं।

आप अपने घर के दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा में अपने स्वर्गीय माता-पिता की तस्वीर लगा सकते हैं। आप सही दिशा जानने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से अच्छी रेटिंग का कोई भी दिशा बताने वाला ऐप (app) डाउनलोड कर लें।

अब घर के ब्रह्मस्थान यानी बिल्कुल बीच में खड़े हो जायें और ऐप (app) स्टार्ट कर के मोबाइल वाले हाँथ को 2-3 बार हर तरफ घुमायें और जब सुई स्टेबल हो जाए यानी रुक जाए तो फिर उसमें चेक करें, आपको दिशा पता लग जाएगी। आप एक मैग्नेटिक कम्पास से भी ब्रह्मस्थान पर खड़े हो कर दिशा चेक कर सकते हैं।

यदि आप भी वास्तु शास्त्र के इन छोटे-छोटे सुझावों के अनुसार अपने परिवार के मृत लोगों की तस्वीर सही तरीके से घर पर रखते हैं तो निश्चय ही आप का कल्याण होगा और आपका घर परिवार संकटों से मुक्त रहेगा।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away