पैसे कमाने वाला गेम

बचपन में हम सब को माँ-बाप समझाते थे कि खेलोगे कूदोगे तो बनोगे ख़राब और पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब। पढ़ लिख कर बड़ा आदमी बनने की बात तो आज भी सही है, परन्तु अब खेलने के बारे में कहें तो तस्वीर बदल चुकी है। अब स्पोर्ट्स में तो बहुतों का अच्छा करियर बना ही है और करोड़ों कमा रहे हैं, पर ऑनलाइन गेमर्स भी अब पीछे नहीं है और ऐसे बहुत से ऐक्सपर्ट ऑनलाइन गेमर्स हैं जो लाखों रूपए हर महीने कमा रहे हैं।

भारत में गेमिंग इंडस्ट्री अभी भी शुरूआती दौर में है और इसमें नए-नए गेम्स और कमाई के नए तरीके हर रोज़ जुड़ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन से मज़ेदार गेम्स खेल कर आप किस-किस तरह से कमाई कर सकते हैं।

पेटीएम फर्स्ट गेम्स (Paytm First Games)

पेटीएम फर्स्ट गेम्स (Paytm First Games), ये ऐप भी पेटीएम का ही है जो हम और आप अक्सर दुकानों पे पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको ये आसानी होगी कि आप अपने पेटीएम के बैलेंस को इस ऐप पर गेम्स खेलने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ गेम्स खेलने या मिशन पूरे करने के बाद आपको एक लकी व्हील भी स्पिन करने को मिलेगी जिसमें कुछ और भी इनाम आपको मिल सकते हैं। साथ ही, अगर आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को रेफर करते हैं तो उसके भी आपको पैसे मिलेंगे।

इस पर आप रमी (एक तरह का कार्ड गेम) खेल कर या क्रिकेट, फुटबॉल, इत्यादि के फैंटसी कांटेस्ट में हिस्सा ले कर अच्छा कैश इनाम जीत सकते हैं जो आपके पेटीएम या बैंक एकाउंट में आपकी सुविधा के अनुसार आ जाएगा।

कार्ड्स गेम्स में रमी का जलवा

भारत में रमी नाम के इस कार्ड गेम के अक्सर कई सारे वर्ज़न खेले जाते हैं जैसे ठीक जोकर जैसे ही रंग और नंबर का कार्ड आ जाए तो पपलू कहलाता है। एक दूसरे वर्ज़न में अगर जोकर से ठीक अगला कार्ड उसी कलर का निकल आए तो उसे टपलू कहते हैं।

जो लोग रमी खेलते हैं, वो समझ गए होंगे कि यहाँ पर किस कार्ड की बात हो रही है। हालांकि, जो रमी गेम ऑनलाइन और मोबाइल ऐप्स पर चल रहा है, उसमें पपलू और टपलू वर्ज़न नहीं होता और वो जोकर वाला स्टैंडर्ड गेम ही होता है।

आजकल ऐसी वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स की भरमार है जिन पर आप रमी खेल कर बहुत बड़ा कैश इनाम भी जीत सकते हैं जैसे मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL), ewar.in, पेटीएम फर्स्ट गेम्स, रमी सर्किल, इत्यादि वेबसाइट और ऐप आपको ऑनलाइन रमी खेलने और जीतने का मौका देते हैं।

पोकर (Poker) खेलिए, पैसे जीतिए

रमी तो भारत में हमेशा से खेला जाता रहा है और अक्सर ही अपने घर में हम में से बहुतों ने घर के बड़े-बूढ़ों को रमी खेलते हुए देखा ही होगा, परंतु पोकर भारत के लिए नया गेम है। इस गेम को अमेरिका में सबसे ज़्यादा लोकप्रियता मिली थी और वहाँ से दुनिया भर में लोकप्रिय होना शुरू हुआ।

अमेरिका और न्यूज़ीलैंड के रिसर्चरों ने इस गेम को बहुत बेहतर बनाया। पोकर का ही एक और वैरिएशन टेक्सास होल्डदैम भी बहुत तेजी से मशहूर हुआ है, परंतु ऑनलाइन पोकर अलग है और आम तौर पर अधिकतर वेबसाइट या ऐप्स पर आपको पोकर का स्टैंडर्ड वर्ज़न ही खेलने को मिलता है।

ऑनलाइन पोकर खेलने के लिए Adda52.com, मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) अच्छी वेबसाइट और ऐप हैं जिन पर आप पोकर के स्टैंडर्ड वर्ज़न के अलावा टेक्सास होल्डदैम भी खेल सकते हैं।

भारत में लोगों ने कार्ड गेम्स को जुआ (जिसको तीन पत्ती या फ़्लैश भी कहा जाता है) खेलने से मिलता-जुलता होने के कारण बहुत बदनाम कर रखा है, परंतु जुआ खेलने में और रमी या पोकर खेलने में सबसे बड़ा फर्क यह है कि जुए में खिलाड़ी अक्सर किस्मत का दाँव लगाता है और शो करने पर भी उसे पता नहीं होता कि सामने वाले के पत्ते कैसे हैं यानी सारी हार या जीत पूरी तरह से किस्मत के भरोसे होती है।

इसलिए, बहुत से लोग जुआ या फ़्लैश खेलने को ग़लत मानते हैं, परंतु रमी दिमाग लगा के खेलना पड़ता है जैसे अन्य खेलों में होता है और जो अपना सही सैट चतुराई से पहले लगा कर शो कर देता है, वो जीत जाता है। ऐसा ही ऐक्सपर्ट खेल पोकर में भी दिखाना पड़ता है, इसलिए रमी और पोकर स्किल पर आधारित गेम्स हैं।

पैसे कमाने वाला गेम

लूडो, कैरम, शतरंज, पूल जैसे गेम भी देते हैं पैसे

अब वो दिन गए जब सिर्फ रमी, पोकर, पबजी खेल कर या क्रिकेट की फैंटसी लीग जीत कर ही लोग बड़ा पैसा कमा सकते थे। आप यदि लूडो, कैरम, शतरंज, पूल जैसे गेम्स और यहाँ तक कि फ्रूट चॉप (या फ्रूट स्लाइस) में ऐक्सपर्ट हैं तो समझिए अच्छी कमाई करने का मौका आ गया।

मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL), ewar.in, gamezy.com जैसी वेबसाइटें और मोबाइल ऐप्स आपको ये गेम्स खिला कर पैसे जिताने के लिए आपका इंतज़ार कर रहे हैं, तो आज ही इनकी प्रैक्टिस शुरू कर दीजिए। ध्यान रहे कि इनमें से अधिकतर गेमिंग ऐप्स पर शुरू में कुछ फ्री चान्सेस मिलते हैं।

पर फ्री चान्सेस ख़त्म होने तक यदि आप जीत कर अपने गेमिंग एकाउंट में पैसे नहीं बढ़ा पाते हैं तो आपको नए कांटेस्ट में भाग लेने के लिए एक एंट्री फीस देनी पड़ती है। इस बारे में सावधान करना भी हमारा फ़र्ज़ है कि आप किसी कांटेस्ट में आप जब ऐक्सपर्ट हो जायें तभी हिस्सा लें अन्यथा हारने पर आप को पैसों का नुकसान होगा।

यह भी ज़रूरी है कि आप एक लिमिट में खेलें और इसको आदत ना बनने दें, यदि हार रहे हैं तो उससे हट जाएं और अपने पैसे का नुकसान ना होने दें। इस तरह से जब आप ट्रेन या बस में सफ़र कर रहे हों या घर में बोर हो रहे हों तो इन गेमों को खेलना ट्राई करें।

और जब आप एक्सपर्ट हो जाएँ तो बड़े लेवल की प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले कर अच्छे कैश इनाम जीतें। यह भी ध्यान रखें कि जीती हुई धनराशि में से आपको पूरी सजगता से टैक्स भरने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, जो आपका कर्तव्य है और भारतीय क़ानून के अनुसार ज़रूरी भी है।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस