पैसे कैसे कमाए जाते हैं

यह सुनने में सरल परंतु बहुत ही गूढ़ प्रश्न है – ‘पैसे कैसे कमाए जाते हैं’? यह एक ऐसा कठिन प्रश्न है जिसका सही उत्तर जिसने पा लिया और उस पर अमल कर लिया तो वह निश्चित रूप से देश के सबसे बड़े धनी लोगों में अपना स्थान बना लेता है।

पैसों के बारे में वो प्रसिद्ध कहावतें तो सुनी ही होगी आपने कि पैसे से पैसा बनता है और पैसे पेड़ पर नहीं उगते। जी हाँ, दोनों बातें सही हैं लेकिन इन सभी बातों को हमने कुछ जानकारियों के साथ जोड़ा है जिससे कि आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।

अपने बजट के अनुसार बिज़नेस शुरू कर सकते हैं

यदि आपको किसी तरह के बिज़नेस की अच्छी समझ है और आपने इतना पैसा अपने बैंक अकाउंट में जोड़ा है कि उससे यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं तो पहले जिस शहर या कस्बे में आप उसे शुरू करेंगे, वहां के लोगों और जगह की पूरी स्टडी कर लें। खुद को कस्टमर मान कर सोचें कि क्या आप अपना प्रोडक्ट खरीदेंगे।

अच्छी तरह प्लानिंग करें और जिन लोगों के साथ आपको बिज़नेस करना है, उनके साथ कई बार मीटिंग कर के पहले अपने उस एरिया में अपने ग्राहक सेट कर लें। अगर आपका बजट बड़ा है यानी अगर आप लाखों रूपए खर्च कर सकते हैं तो आप कोई फैक्ट्री लगा सकते हैं, जिसके लिए आपको कई सारे एक्सपर्ट इंजीनियर अपनी फैक्ट्री में नौकरी पर रखने होंगे।

आपको स्वयं भी अपने प्रोडक्ट को बनाने का अनुभव होना चाहिए। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि यदि आप का बजट छोटा है तो कोई दूकान या छोटा रेस्त्रां खोल सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए जाते हैं

सही जगह निवेश करें

आपके पास अगर कुछ धनराशि ऐसी है जिसकी आपको तुरंत ज़रूरत नहीं है यानी जिसको कहीं निवेश करके आप कुछ महीनों या सालों के लिए भूल सकते हैं, तभी आप पैसे कहीं निवेश करने का जोखिम उठायें। यदि आप सूझ-बूझ से सही जगह पैसे निवेश करेंगे, उदहारण के लिए अच्छी रेटिंग वाले किसी म्युचूअल फंड में जिसका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है तो पूरी संभावना है कि आने वाले महीनों या सालों में आप अच्छे पैसे कमा लेंगे। आम तौर पर ऐसा देखा गया है कि म्युचूअल फंड में जमा किया गया पैसा लोगों को मुश्किल वक़्त में बहुत काम आता है।

पैसे के महत्त्व को समझें

अक्सर अपने घर में बड़ों को ऐसा कहते आपने ज़रूर सुना होगा कि पैसा पेड़ पर नहीं उगता। यह बात तो एक छोटा बच्चा भी जानता होगा, परंतु इस में जो अर्थपूर्ण बात छिपी है, वह यह है कि हमें ध्यान रखना होगा कि पैसे का नुक्सान ना हो और किसी ग़लत काम में ना खर्च हों क्योंकि पैसे बड़ी मुश्किल से कमाए गए होते हैं। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि बचाया गया हर पैसा कमाए गए पैसे के बराबर होता है।

इन सब जानकारियों का उचित तरीके से इस्तेमाल करें और विशेष ध्यान रखें कि जब आपके पास ढेर सारा पैसा होता है तो ये मायने रखता है कि आप कितनी ज़िम्मेदारी से उसे सही जगह खर्च करते हैं और ना हो तो ये ज़रूरी है कि हिम्मत रखें और सही प्रयास करते रहे, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पैसे ज़रूर कमा लेंगे।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away