बिना पैसे के पैसे कैसे कमाने के 10 तरीके

ऐसा कहा जाता है कि ऊपर वाला अगर एक दरवाज़ा बंद करता है तो दूसरा खोल भी देता है। ठीक उसी तरह, कोरोना काल में नौकरियाँ और पैसे कमाने के कुछ तरीके ख़त्म हुए तो बहुत से नए शुरू भी हुए। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लाए हैं कमाई के 10 ऐसे ज़बरदस्त तरीके, जिनको अगर आप सही ढंग से करेंगे तो संभव है कि ये आपकी बहुत अच्छी और लगतार कमाई का जरिया बन जायें।

तो आइये सबसे पहले जल्दी से देख लेते हैं कौन से हैं कमाई के वो 10 बेहतरीन तरीके।

  1. शेयर बाजार और कमोडिटीज़ में खरीद और बेंच कर कमायें
  2. मल्टीलेवल मार्केटिंग (MLM) से  कमायें
  3. गेम खेल कर पैसे कमायें
  4. यूट्यूब वीडियो बना कर पैसे कमायें
  5. कैप्चा कोड टाइप करके, सर्वे भर कर और गेम खेल कर पैसे कमाएं
  6. पुराने सिक्के और नोट बेच कर पैसे कमायें
  7. ऑनलाइन ई-कॉम मर्चेंट बन कर पैसे कमायें
  8. फोटो बेच कर पैसे कमायें
  9. हॉबी क्लासेज में ऑनलाइन पढ़ायें और पैसे कमायें
  10. रीयल एस्टेट, बीमा, इत्यादि के कंसल्टेंट/एडवाइजर बनें और पैसे कमायें

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाने के 10 तरीके

शेयर बाजार और कमोडिटीज़ में खरीदें और बेचें

यदि आप जानते हैं कि शेयर बाजार और कमोडिटीज़ में ट्रेडिंग कैसे की जाती है तो कमाई का यह तरीका आपके लिए है। यदि आप स्टॉक/इंडेक्स या कमोडिटीज़ के ऑप्शंस ट्रेडिंग का विकल्प चुनते हैं तो 5000 रुपए रुपये की छोटी राशि से भी आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। यदि आप सही समय के साथ सही प्रकार के स्टॉक/इंडेक्स या कमोडिटीज़ में ट्रेडिंग कर पाते हैं, तो आप के ये 5000 रुपए बहुत कम समय में आपको प्रॉफिट के रूप में वापस मिल जायेंगे।

आप इस 5000 रुपए की धनराशि से शुरू करने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं, जहाँ मार्जिन मनी सामान्य डिलीवरी से कम होता है। इसके अलावा, यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है और यदि आप 25000 रुपए या उससे अधिक के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं, तो आपके पास पैसे कमाने के बेहतर मौके होंगे जो इंट्राडे ट्रेडिंग की तुलना में बहुत सुरक्षित होंगे।

ऐसा तब होगा जब आप एक अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी का स्टॉक यानि एक अच्छा ब्लू चिप स्टॉक खरीदेंगे तो जैसा कि आम तौर पर देखा गया है, कुछ ही महीनों या सालों के अंदर आपको ना केवल निवेश किये हुए ये पैसे बल्कि इससे कई गुना कमाई हो जाने की पूरी संभावना है।

हालांकि, कृपया ध्यान दें कि किसी भी प्रकार का स्टॉक मार्केट निवेश पैसा कमाने का एक जोखिम भरा तरीका है। स्टॉक/इंडेक्स या कमोडिटी में इंट्राडे ट्रेडिंग और फ्यूचर/ऑप्शन ट्रेडिंग और भी ज़्यादा खतरनाक हैं, इसलिए यदि आप इसे चुनते हैं तो जोखिम से अवगत रहें कि गलत ट्रेडिंग करने पर आपका प्रारंभिक निवेश भी इसमें समाप्त हो सकता है। तो इस विकल्प के लिए, अपने जोखिम पर ट्रेड करें

मल्टीलेवल मार्केटिंग (MLM)

हम में से कुछ लोग एक तरह से इस काम के लिए पूरी तरह से उपयुक्त होंगे जो बहिर्मुखी हैं, लोगों से बात करना बहुत पसंद करते हैं और जो अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को प्रोडक्ट्स दिखाने में संकोच नहीं करते। यदि आप उनमें से एक हैं, तो लगभग सभी शहरों में मल्टी लेवल मार्केटिंग बिज़नेस के लिए बहुत बड़े अवसर मौजूद होते हैं। आप उस प्रोडक्ट को चुन सकते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं और अक्सर जिन प्रोडक्ट्स का उपयोग आप स्वयं भी करते हैं।

मल्टीलेवल मार्केटिंग को बढ़ावा देने वाली कंपनियां आम तौर पर बहुत बड़े स्तर की होती हैं और अधिकतर बार उनके प्रोडक्ट्स सर्वोत्तम गुणवत्ता के होते हैं, फिर भी हमारी सलाह है कि किसी भी मल्टीलेवल मार्केटिंग को शुरू करने से पहले आप उस कंपनी के बारे में अच्छे से पता कर लें और सतर्कता के साथ जाँच करके अपनी संतुष्टि कर लें।

वैसे तो मल्टीलेवल मार्केटिंग प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट्स की तुलना में महंगे होते हैं, हालांकि, यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने आसपास के सही लोगों से संपर्क करेंगे तो आपकी निश्चित रूप से अच्छी सेल होगी क्योंकि औसत के नियम के अनुसार यदि आप अच्छी संख्या में लोगों से संपर्क करते हैं, तो आपको उनमें से कुछ से बिक्री मिलती है।

आप किसी मॉल या व्यस्त सार्वजनिक जगह पर कैनोपी लगा कर या घूम-घूम कर भी लोगों को इसके बारे में बता सकते हैं। एक बार जब आप अच्छी शुरुआत करते हैं और कुछ और सेल कर के इसको जारी रखते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक बहुत बड़ी धन राशि कमा सकते हैं।

अलग-अलग मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनियों के प्रोडक्ट्स भी अक्सर अलग होते हैं, इसलिए आपके पास अपनी रुचि के अनुसार चुनने के लिए बहुत कुछ है। यहाँ अलग-अलग कंपनियों में किराना उत्पादों से लेकर प्रॉपर्टी बेचने और स्वास्थ्य उत्पादों से लेकर बीमा बेचने तक आपको सभी कुछ मिल जाता है।

प्रारंभ में, आपको उनके प्रोडक्ट सेलिंग प्लान के तहत कोई एक चुन कर एक छोटी राशि के साथ प्रोडक्ट्स खरीदने के साथ शुरू करना होगा, लेकिन चूंकि ये कंपनियां आपको उस राशि के लिए बड़ी छूट के साथ उतनी कीमत का प्रोडक्ट दे देती हैं, इसलिए आपको आपके दिए पैसे के एवज में सामान मिल जाता है और यह कुछ भी ना खर्च करने जैसा ही है। फिर, जब आप इन उत्पादों को अपने परिचय क्षेत्र के लोगों को बेचते हैं, तो आप भी अच्छी कमाई करने लगते हैं।

गेम खेल कर कमायें पैसे

आपको याद होगा कि कुछ ही साल पहले तक एक कहावत प्रसिद्ध हुआ करती थी कि पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे तो बनोगे ख़राब। हर एक माता-पिता अपने बच्चों को यही कहावत सुना करके पढ़ने के लिए मजबूर करते थे, परन्तु अब ज़माना बदल गया है।

पिछले कुछ सालों में जबसे स्पोर्ट्स में बहुत पैसे मिलने लगे हैं तो यह भी एक करियर माना जाने लगा है और अब आप यदि स्पोर्ट्स में अपनी प्रतिभा दिखाते हैं तो लगभग सभी माता-पिता अपने बच्चों को स्पोर्ट्स में करियर बनाने का मौका देते हैं। ठीक उसी तरह, आजकल मोबाइल/कंप्यूटर पर गेम खेलना भी काफी फायदेमंद हो गया है।

ऐसे ही कुछ शानदार मौके आपको मिल सकते हैं गेमिंग ऐप और वेबसाइट्स पर जिनमें लोकप्रिय हैं फैंटसी क्रिकेट/फुटबॉल के ड्रीम11, paytm first, my11circle.com, इत्यादि। इनमें आपको ऐसे बहुत से कॉन्टेस्ट दिखेंगे जिनमें लगभग 40-50 रुपए की एंट्री फीस देने पर आप लाखों-करोड़ों रूपए के इनाम वाले मेगा कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं।

यदि आपके चुने हुए खिलाड़ी सबसे अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको सबसे अच्छा इनाम यानि लाखों रूपए का पहला इनाम मिल सकता है। इसमें विभिन्न स्तरों पर और भी बड़े इनाम होते हैं। खास तौर पर किसी बड़े टूर्नामेंट जैसे IPL, वर्ल्ड कप इत्यादि में तो प्रथम स्थान पाने की इनाम राशि बढ़ कर करोड़ों रूपए तक पहुँच जाती है।

हमने ये गेमिंग ऐप/वेबसाइट्स के बारे में सिर्फ आपकी जानकारी के लिए बताया है और हमारा उद्देश्य इन गेमिंग ऐप/वेबसाइट्स पर खेलने के लिए आपको प्रोत्साहित करना बिलकुल नहीं है।

यूट्यूब वीडियो बनाओ पैसे कमाओ

आजकल प्रैंक वीडियो या फिर छोटे-छोटे एक मिनट के वीडियो जिन्हें यूट्यूब शॉर्ट्स कहते हैं, काफी ट्रेंड में रहते हैं। यहाँ आपको कोई पैसे भी नहीं खर्च करने हैं और यदि आपके वीडियो को लोग पसंद करने लगें तो वो आपके सब्सक्राइबर बनेंगे।

इस तरह यदि आपके वीडियो को जब 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का व्यूज (यानि आपके सारे वीडियोस को मिला कर कुल 4000 घंटे तक देखे गए) हो जायेंगे तो आपका चैनल मॉनेटाइज़ेशन के लिए योग्य माना जायेगा और इसके बाद जितने विज्ञापन आपके चैनल पर दिखाए जायेंगे, उनका यूट्यूब आपको पेमेंट करेगा।

इसके अलावा आप इस पर एफिलिएट मार्केटिंग (यानि किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट का प्रोडक्ट बेचने का लिंक डालना) भी कर सकते हैं जिससे आपकी आमदनी में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। यानि हींग लगे न फिटकरी, रंग चोखा ही चोखा।

कैप्चा कोड टाइप करके, सर्वे भर कर और गेम खेल कर कमाएं पैसे

कैप्चा कोड एक तरह का अक्षरों या नम्बरों से मिलकर बना हुआ कोड होता है और आमतौर पर वहाँ इस्तेमाल होता है, जहाँ आप किसी वेबसाइट पर किसी जानकारी या सुविधा के लिए फॉर्म भरते हैं।

आजकल ये काम काफी लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है, जिसमें दिन के ऐसे आधे या एक घंटे जब आप कम व्यस्त होते हैं तो ऐसी वेबसाइट या ऐप पर आप कैप्चा कोड टाइप करने के लिए समय दे सकते हैं जो आपको ये एक छोटा सा कुछ अक्षरों या नम्बरों वाला कोड टाइप करने के भी पैसे देती हैं।

कैप्चा कोड के अलावा कुछ वेबसाइट पर आप और भी अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिसमें सबसे पॉपुलर है सर्वे भरना। आजकल कम्पनियाँ सर्वे भरने को देती हैं तो उनको ये फायदा होता है की उनको लोगों की पसंद या नापसंद का पता चल जाता है और सर्वे फॉर्म भरने वाले को इसी बात के पैसे मिलते हैं।

इसमें आपको अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी, आपकी शॉपिंग से जुड़ी बातों की जानकारी पूछी जाती हैं जिनको देने में आपकी प्राइवेसी पर कोई बड़ा खतरा नहीं है क्योंकि कंपनी सिर्फ आपकी राय पूछ रही है। कुछ वेबसाइट के कुछ अन्य कामों में गेम खेलना, टास्क करना, इत्यादि शामिल है जिनके पैसे मिलते हैं। हाँलाकि, इन तरीकों के बारे में जानकारी देने का ये अर्थ कदापि नहीं है कि हम इनका समर्थन करते हैं। 

पुराने सिक्के और नोट बेच कर लाखों कमायें

यदि आपके पास कुछ खास सालों में छपे रूपए या सिक्के हों, किसी भी रूपए की सीरीज में 786 का ख़ास नंबर आता हो, बहुत प्राचीन सिक्कों में से कोई सिक्का हो या किसी दुर्लभ माने जाने वाली किसी भी देश की करेंसी हो तो आपको इसको बेचने पर मोटी रक़म मिल जाने की सम्भावना रहती है।

अक्सर ही ऐसा होता है कि हममें से कइयों के पास हमारे पूर्वजों ने दुर्लभ सिक्कों की ऐसी कोई धरोहर छोड़ी होती है और हमें या तो उसकी सही कीमत पता नहीं होती या ये पता नहीं होता की इसकी सही कीमत कहाँ से पता लगायें, किसको बेचें। खतरा ये भी होता है कि किसी गलत व्यक्ति से सलाह लेने पर वो आपको इसे बहुत कम कीमत पर ना बिकवा दे।

कोई सिक्का देखने में प्राचीन लग सकता है पर ऐसा भी हो सकता है कि उसकी कीमत बहुत ही कम हो। सबसे अच्छा ये हो सकता है कि आप उसको उचित तरीके से फाइल में सहेज के रखें और कॉइन फेयर में ही बेचें जहाँ आपको इसकी सही कीमत की जानकारी देने वाले विशेषज्ञ और उचित दाम देने वाले खरीददार मिलेंगे। आप पता करेंगे तो आपके शहर के आस-पास कोई कॉइन फेयर जरूर लगने वाला होगा जिसकी जानकारी आपको गूगल या यूट्यूब से मिल जाएगी।

ऑनलाइन ई-कॉम मर्चेंट बनें

इस काम के लिए आपको चाहिए एक कमरा जिसको आप स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल कर सकें और प्रोडक्ट्स को सुरक्षित रख सकें। अब आप किसी ई-कॉम वेबसाइट या ऐप से मर्चेंट के तौर पर जुड़ कर अपना प्रोडक्ट उनकी वेबसाइट या ऐप पर सेल के लिए लगा सकते हैं।

इसके काम के लिए सबसे ज़्यादा विश्वसनीय हैं अमेज़न और फ्लिपकार्ट, जिनकी वेबसाइट या ऐप पर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इनका कस्टमर बेस बहुत ही बड़ा है, इसलिए लगभग हर प्रोडक्ट के अच्छे ग्राहक मिल जाते हैं।

फिर भी आप उनके सबसे ज़्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स की लिस्ट निकाल लें और अपने स्त्रोतों से पता कर के, इन सबसे ज़्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में से जो आपको कम से कम दाम यानि थोक भाव पर मिलें, उनको अपने पास अच्छी संख्या में स्टोर कर लें। आपका आवेदन एप्रूव होने पर जब आप के लिस्टेड प्रोडक्ट को कोई कस्टमर ऑर्डर करता है तो आपको सावधानी से उसकी अच्छी पैकिंग करनी है।

अमेज़न के काम में सबसे अच्छी बात यह है कि पैकिंग का मैटेरियल भी वो खुद ही देते हैं और इसको शिप करने के लिए भी उनका ही कूरियर वाला आकर पिकअप करता है। आपको सिर्फ जगह देनी है और प्रोडक्ट की अच्छे से पैकिंग करनी है। हर बिकने वाले सामान पर ये ई-कॉम कम्पनियाँ आपको अच्छा कमिशन दे देती हैं।

फोटो बेचिए और रुपए कमाइये

अब आपका फोटोग्राफी का शौक भी आपको कराएगा कमाई। कुछ वेबसाइट/ऐप ऐसी हैं जिन पर आप उन फोटो या वीडियो को बेच सकते हैं जिन पर आपका पूरा सर्वाधिकार हो। ये अधिकतर वो फोटोज़ होंगी जो आपने या परिवार के किसी सदस्य ने खींची हों क्योंकि इसी तरह की फोटोज़ पर आपका आम तौर पर अधिकार होगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये फोटो/वीडियो किसी व्यक्ति की हैं या फिर किसी वस्तु की, यदि कोई ग्राहक आपकी किसी फोटो को पसंद करता है और खरीदता है तो आपको उसके अच्छे पैसे मिल जाते हैं। आम तौर पर ऐसा देखा गया है कि जो फोटो कलात्मक तरीके से और अच्छे रिज़ोल्यूशन की होती हैं, वो ज़्यादा पसंद की जाती हैं और जल्दी बिक जाती हैं।

अच्छी अभिव्यक्ति वाली फोटो या वीडियो जिनमें किसी के रोने या हँसने की अभिव्यक्ति है, उन्हें भी बहुत पसंद किया जाता है। ऐसी वेबसाइटों में से कुछ एक वेबसाइट हैं जैसे pixabay.com या shutterstock.com जिस पर बिना पैसे खर्च किए अपनी फोटो को बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं, तो आप कर लीजिए अब अपने ‘शौक’ से कमाई।

हॉबी क्लासेज में ऑनलाइन पढ़ायें

कोरोना का अभिशाप कहें या वरदान परन्तु कोरोना से जो कई बार लॉकडाउन हुआ है, उससे ऑनलाइन क्लासेज की ज़रुरत महसूस की गयी और उसका फायदा उन लोगों को मिला जिनके पास किसी हॉबी को सिखाने का कौशल तो था पर वह ऑफिस नहीं खोलना चाहते थे। अब आप यदि किसी भी विधा जैसे योगासन, कुकिंग, संगीत में पार्श्व गायन, कोई वाद्य बजाना, विदेशी भाषा, इत्यादि के एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दीजिये।

आजकल सभी लोग फेसबुक और व्हाट्सऐप पर किसी ना किसी ग्रुप से जुड़े ही होते हैं जिस पर आप अपना विज्ञापन या प्रेजेंटेशन बना कर ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। यदि आपने कोई ग्रुप ज्वाइन ना किया हो तो अपनी रूचि के अनुसार ज्वाइन कर लें। आप अपने आस-पास मित्रों या रिश्तेदारों से पूछेंगे तो आपकी सोसाइटी या आपके एरिया का कोई ना कोई व्हाट्सऐप ग्रुप आपको अवश्य पता चलेगा।

इसके अलावा, आप ऐसी किसी वेबसाइट या कंपनी की मदद ले सकते हैं जो आपके लिए टीचिंग का ऐप बना कर दे। इस के लिए एक वेबसाइट है https://classplusapp.com, जिसकी सर्विसेज आप फीस पे करके ले सकते हैं। जैसे ही आपको आपके स्टूडेंट मिलने शुरू होंगे और आप अच्छा पढ़ाएंगे तो शुरुआत करने में लगी ये धनराशि आसानी से आपको कमाई के रूप में वापस मिल जाएगी।

रीयल एस्टेट, बीमा, इत्यादि के कंसल्टेंट/एडवाइजर बनें

कई इंश्योरेंस और रीयल एस्टेट कम्पनियाँ अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए ऐसे लोगों को अपने साथ जोड़ती हैं, जिन्हें कंसलटेंट या एडवाइजर या एजेंट बोला जाता है। कभी-कभी ये कम्पनियाँ न्यूज़पेपर, मैगज़ीन या रोजगार की वेबसाइटों पर इन कामों की वेकेन्सी निकालती हैं और अक्सर इन कम्पनियों की वेबसाइट या फिर इनके ऑफिस में जा कर या कॉल कर के भी आप इन कम्पनियों से जुड़ सकते हैं।

कुछ प्राइवेट इंश्योरेंस कम्पनियों ने तो मल्टीलेवल मार्केटिंग के जरिये भी स्कीम निकाल कर एजेंट्स को अपने साथ जोड़ने की कोशिश की है। इंश्योरेंस कंपनियों में एजेंट बनने के लिए कुछ दिन की आवश्यक ट्रेनिंग और एक परीक्षा पास करनी होती है जो उसी ट्रेनिंग के आधार पर होती है।

इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने का खर्चा लगभग 1000 रुपए होता है, जो आम तौर पर एजेंट को खुद ही देना होता है परंतु कुछ कम्पनियाँ एजेंट्स के लिए ये खर्चा उठाने को तैयार रहती हैं। एजेंट बनने के बाद आप किसी मार्केट में लोगों से मिल कर या अपने मित्रों और परिचितों को इंश्योरेंस की जानकारी देकर उनको इंश्योरेंस पालिसी बेच सकते हैं जिसका बहुत ही अच्छा कमीशन ये कम्पनियाँ देती हैं और एजेंट बनने के लिए खर्च हुई आपकी धनराशि कई गुना वापस हो कर कमाई के रूप में आपको मिल जाती है।

इसी तरह आप रीयल एस्टेट की कंपनियों या बड़े प्रॉपर्टी डीलरों से भी कमीशन तय कर के प्रॉपर्टी के खरीददार ला सकते हैं और मोटी रकम कमा सकते हैं। उम्मीद है कमाई के ये जरिये जिनमें आपको बिना कुछ खर्च किए या फिर कोई छोटी सी धनराशि लगा कर बड़ी कमाई करने के साधन पसंद आये होंगे और जीवन में आपके बहुत काम आयेंगे।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे