मोबाइल बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

मोबाइल, स्मार्टफोन्स आज हर किसी की ज़रुरत बन गए हैं। 24 घंटे बिना मोबाइल के गुजारना आज बहुतो के लिए मुश्किल बन गया है। उसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि मोबाइल हमारे, प्रतिदिन के जीवन में पड़ने वाले कई सारे कामों को सरलता से कर देता है।

जैसे, उदहारण के लिए बिजली के बिल जमा कर देना, इंटरनेट, ब्रॉडबैण्ड और मोबाइल आदि के बिल जमा कर देना, मोबाइल रिचार्ज करना, LIC का प्रीमियम हो या बैंक की EMI, किराना स्टोर से मंगाए गए सामान का बिल पेमेंट करना हो या टैक्सी का भाड़ा देना हो, यहाँ तक कि OLA, Uber कैब बुक करना हो या SWIGGY, ZOMATO आदि से खाना आर्डर करना हो, इन सारे कामों को आपका मोबाइल सरलता से अंजाम देता है।

इसी वजह से ये मोबाइल आज सबकी ऐसी ज़रुरत बना हुआ है कि बिना इसके किसी का काम ही नहीं चलता। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन सारे कामों को आपका मोबाइल अंजाम कैसे देता है?, मोबाइल बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर कर के।

जब आप अपने मोबाइल से किसी का बिल पेमेंट कर रहे होते हैं या कहीं पर भी पैसा ट्रांसफर कर रहे होते हैं तो ये मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ही संभव हो पाता है। आइये जानते हैं कि कितने तरीके से पैसे ट्रांसफर कर सकते है आप मोबाइल बैंकिंग के ज़रिये। मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से, निम्नलिखित तरीके से पैसे ट्रांसफर किया जा सकता।

  1. Paytm के माध्यम से
  2. UPI App के माध्यम से
  3. बैंकों के App के माध्यम से
  4. Amazon Pay जैसे अन्य पेमेंट ऍप के माध्यम से

Paytm के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग 

Paytm के माध्यम से, मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते हुए, सबसे पहले आपको अपने मोबाइल Paytm ऍप इनस्टॉल (Install) करना होगा उसके बाद आपको उसी रजिस्टर्ड मोबाइल (जिसमे आपने Paytm ऍप को इनस्टॉल किया है) से अटैच बैंक अकाउंट को ऍप में जोड़ना होगा।

एक बार आपका बैंक अकाउंट Paytm ऍप में जुड़ गया तो फिर आप आपको सिक्योरिटी पर्पस से वेरिफिकेशन के लिए एक पिन नंबर क्रिएट करना होगा। पिन नंबर क्रिएट हो जाने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से Paytm वॉलेट में पैसा डाल सकेंगे और वहाँ से आप कहीं भी पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे।

इसी प्रकार आप किसी भी अन्य व्यक्ति से (जो आपका ग्राहक भी हो सकता है) अपने Paytm वॉलेट/अकाउंट में पैसे मँगा सकते हैं और उसे फिर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI App के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग

आजकल मोबाइल की दुनिया में कुछ बेहद शक्तिशाली (सुरक्षा के दृष्टिकोण से) UPI App उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते है और किसी से भी पैसा, अपने बैंक अकाउंट में मँगा सकते है। इन UPI App में प्रमुख हैं गूगल पे (Google Pay), फ़ोन पे (Phone Pay), इत्यादि।

इन ऍप्स के माध्यम से, मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते हुए, पैसा ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको इन्हे अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। उसके बाद आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई कराना होगा। मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के बाद आपको अपना ऑथेंटिकेशन पिन नंबर (Authentication Pin No.) क्रिएट करना होगा, जो आपसे पैसा ट्रांसफर करते वक़्त माँगा जाएगा।

पिन नंबर क्रिएट करने के बाद आपको अपना वो बैंक अकाउंट इससे अटैच करना है, जिस बैंक अकाउंट में आपका यही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो। इन UPI Apps में ये भी सुविधा होती है कि आप इनमे अपने कई बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं, यहाँ तक कि एक ही बैंक के दो अलग-अलग अकाउंट जोड़ सकते हैं।

इसके बाद उन बैंक एकाउंट्स में पैसा मँगा भी सकते हैं और उनसे पैसा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। बस शर्त इतनी सी है कि उन बैंक एकाउंट्स में आपका यही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। है ना कमाल की सुविधा !

मोबाइल बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

बैंकों के App के माध्यम मोबाइल बैंकिंग

आजकल के बहुत सारे बैंक, विशेष तौर पर HDFC Bank, और Axis Bank, मोबाइल बैंकिंग ऍप की भी सुविधा देते हैं। अगर आपके इन बैंकों में अकाउंट हैं तो यकीन मानिये, इनके मोबाइल बैंकिंग ऍप (Mobile Banking App) को प्रयोग करने की वजह से आपके बहुत सारे बैंक के काम आसान हो जाएंगे।

इन बैंको के मोबाइल बैंकिंग ऍप का प्रयोग करते हुए ना केवल आप अपने पैसे को ट्रांसफर कर सकेंगे बल्कि अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित अन्य कार्य भी (जो आप किसी दूसरे UPI Apps की सहायता से नहीं कर सकते) कर सकते है।

इनका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक का (जिसमे आपका अकाउंट है) मोबाइल बैंकिंग ऍप (Mobile Banking App), अपने उसी मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा जो आपके उस बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो।

यहाँ भी आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के बाद एक सिक्योरिटी पिन नंबर क्रिएट करना होगा जो आपको, एप्प की सेवाओं का इस्तेमाल करने से पहले टाइप करना होगा। एक बार सिक्योरिटी पिन नंबर क्रिएट हो गया फिर आप अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का आनंद उठा सकते है।

Amazon Pay जैसे अन्य पेमेंट ऍप के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग

आजकल कई प्लेटफॉर्म अपना खुद का UPI Payment App ले कर आ गए हैं, जैसे Amazon Pay. ये UPI पेमेंट ऍप ना केवल खुद के प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए अपने ऍप के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करते हैं बल्कि कुछ चुनिंदा दूसरे प्लेटफॉर्म से भी इनका लिंक होता है जहाँ आप इनके UPI पेमेंट ऍप का इस्तेमाल कर के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

अपने UPI पेमेंट ऍप के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए ना केवल प्रमोशनल कोड बल्कि कुछ डिस्काउंट वैगरह का भी इस्तेमाल करते है जिनसे अंततः ग्राहक को ही फायदा होता है। इनके प्रयोग करने का तरीका भी काफी कुछ ऊपर बताये गए तरीको से मिलता जुलता है।

आजकल अमेज़न (Amazon) एक बड़ा प्लेटफॉर्म है किसी भी वस्तु के ऑनलाइन खरीद बिक्री के लिए। आप चाहे क्रेता हों या विक्रेता, ऐमज़ॉन से सामान कभी ना कभी खरीदना पड़ सकता है। ऐमज़ॉन को ये बात पता है। पूरे विश्व में उसका एक बड़ा कस्टमर बेस है। इन्ही सब को ध्यान में रखते हुए ऐमज़ॉन ने अपना खुद का एक UPI Payment App रखा है जिसका ग्राहक भी लाभ उठा सकते हैं।

तो देखा आपने कैसे इन मोबाइल बैंकिंग के तरीकों ने हमारी ज़िन्दगी बदल कर रख दी है। आज शहर-शहर, गाँव-गाँव इनका लोग प्रयोग कर रहे हैं अपने दिन-प्रतिदिन के कामों में।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे