मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021

मोबाइल ऐप से पैसे कैसे कमायें

इस तेजी से बदलते युग में टेक्नोलॉजी में तरक्की अक्सर नुकसान और फायदे दोनों लाती है। आज हम यहाँ बात करेंगे मोबाइल फ़ोन से कमाई के तरीकों की। यदि आप भी ऐसे कुछ स्मार्ट लोगों में से हैं जो लगातार कमाई के नए तरीके ढूंढते रहते हैं और सही मौका मिलते ही उन तरीकों को अपनाते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

तो कौन से हैं वह तरीके जिनमें आप मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं, चलिए देखते हैं।

अमेज़न ऐप की एफिलिएट मार्केटिंग:- इसमें आपको ई-कॉमर्स शॉपिंग की दिग्गज कंपनी अमेज़न के ऐप पर जाकर मेन्यू से एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना है। उसके बाद आप उनका कोई भी सबसे ज़्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट उनकी प्रोडक्ट डिटेल्स से नोट कीजिये।

इसके बाद उसका एफिलिएट लिंक मेन्यू से कॉपी करके अपने फेसबुक, व्हाट्सऐप, इत्यादि के ग्रुप्स में शेयर कीजिये। आप वहाँ एक छोटा सा कमेंट लिखें की आप बेस्टसेलिंग प्रोडक्ट शेयर कर रहे हैं। आपके मित्रों और परिचितों को लगेगा आप एक जानकारी शेयर कर रहे हैं और उनमें से कुछ लोग आपकी अमेज़न लिंक पर जा कर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा।

फिट रहने के, टहलने के पैसे या इनाम पायें: आपको विश्वास नहीं होता? परंतु यह सच है कि आपको टहल कर स्टैप्स पूरे करने का भी इनाम मिल रहा है! वैसे तो फिटनेस के लिए आपको पैसे या गिफ्ट का दावा करने वाले कई ऐप हैं जैसे Sweatcoin, Runtopia, Fit for bucks, इत्यादि पर इस्तेमाल करने पर इन सबमें सबसे अच्छा ऐप हमने पाया StepsetaGo, क्योंकि बाकी ऐप्स केवल कुछ स्मार्टवॉच के साथ आपके स्टैप्स या रनिंग को नाप सकती हैं पर StepsetaGo सिंक्रोनाइज़्ड [synchronized] हो जाती है गूगल फिट के साथ और बहुत ज़्यादा तरह की स्मार्टवॉच के साथ भी कम्पैटिबल [compatible] है।

ये ऐप आपको हर 1000 स्टैप्स पूरे करने के 1 SSG coin देता है। जिसको बाद में नियम और शर्तों के अनुसार इस्तेमाल करके कई ई-कॉम वेबसइटों से इसके बदले में सामान मँगा सकते हैं। इसी तरह बाकी ऐप भी आपको स्टैप्स पूरे करने के पैसे या फिर गिफ्ट देते हैं। क्यों है ना डबल फायदे वाली बात यानि आम के आम गुठलियों के दाम!

गेम्स खेल के भी होती है कमाई: गेम्स खेल कर बनायें पैसे! ये तो बड़े मज़े वाली बात हो गई ना कि गेम खेल कर मज़े भी लूटो और पैसे भी कमाओ! जी हाँ, अब आप कमा सकते हैं मोबाइल पर गेम खेल कर पैसे। ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जो वीडियो गेम जैसे गेम खेलने के पैसे देते हैं जैसे chidiya udd (चिड़िया उड़), zubee gold (ज़ूबी गोल्ड)।

इसके अलावा ड्रीम11, paytm first, my11circle जैसे ऐप आपको सुविधा देते हैं कि जब भी कोई बड़ा क्रिकेट/फुटबॉल का बड़ा मैच होता है तो दोनों टीमों से अपने 11 प्लेयर चुन कर अपनी एक टीम बना सकते हैं। एंट्री फीस देने पर आप लाखों-करोड़ों रूपए के इनाम वाले मेगा कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं।

यदि आपके चुनी हुई टीम अच्छा स्कोर करती है और रैंकिंग में आती है तो निर्धारित शर्तों के अनुसार आपको इनाम मिल जाता है। इसके अलावा brainbaazi और loco जैसे ऐप हैं जो सामान्य ज्ञान के प्रश्नों का सही उत्तर देने पर आपको कमाई का मौका देते हैं।

हमने इन गेमिंग ऐप के बारे में सिर्फ आपकी जानकारी के लिए बताया है और हमारा उद्देश्य इन गेमिंग ऐप पर खेलने के लिए आपको प्रोत्साहित करना बिलकुल नहीं है।

ऊपर बताये गए तरीकों से मोबाइल ऐप के जरिए पैसे कमा सकते हैं, परंतु सावधान रहें यदि किसी भी नई ऐप का लिंक आपको किसी भी मैसेज या व्हाट्सप्प से मिलता है तो उस पर कदापि क्लिक ना करें नहीं तो आपका पूरा मोबाइल हैक हो सकता है। इसके अलावा किसी को रजिस्ट्रेशन या किसी दूसरी फीस के नाम पर कोई पैसे न दें, क्योंकि यहाँ जितनी कमाई के सही तरीकों वाली ऐप हैं, उससे भी कई गुना ज़्यादा नकली मोबाइल ऐप चलन में हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे