मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

एक ज़माना था जब मोबाइल सिर्फ बहुत अमीर लोगों के पास हुआ करता था और आप उस पर सिर्फ बात या मैसेज कर सकते थे। आज हाल ये है कि ना केवल ये आपको हर वर्ग के लोगों के पास दिखेगा बल्कि आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों के पास भी अपना एक पर्सनल मोबाइल होता है। कमाल की बात ये है कि अब आप मोबाइल से पैसे भी कमा सकते हैं, तो है ना ये कमाल की बात!

तो आइए बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने मोबाइल के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनायें और कमायें: जी हाँ, आजकल मोबाइल पर ऐसे एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिनके जरिए आप आसानी से ब्लॉग लिख सकते हैं और गूगल के blogger ऐप (app) पर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपने जो कंटेंट लिखा है, वो इतनी रोचक जानकारियों से भरपूर है कि लोग उसको दिलचस्पी ले कर पढ़ें तो इस के लिए ज़रूर कोशिश कीजिए।

ब्लॉग बन जाने पर आप उसको अपने मित्रों और सम्बन्धियों से शेयर कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर डाल कर भी सबको बता सकते हैं। इस तरह जब अच्छी संख्या में आपके ब्लॉग पर सब्सक्राइबर्स जुड़ जायें और लोगों को आपका ब्लॉग काफी पसंद आ रहा हो तो आप उस पर बहुत सारे दूसरे तरीकों जैसे विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग, इत्यादि के लिंक डाल कर अच्छी रकम कमा सकते हैं।

सबसे कमाल की बात ये है कि ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने हैं, गूगल की ये सर्विस भी जीमेल की तरह फ्री है!

मोबाइल पर बेचिए फोटोज़: अगर आप में फोटोग्राफी का हुनर है और फोटो खींचना आपका शौक है तो निश्चित ही आपके मोबाइल में बहुत सी दिलचस्प फोटोज़ पड़ी होंगी जो आपकी, किसी और की या फिर किसी खूबसूरत नज़ारे की हो सकती हैं।

आजकल तो मोबाइल भी अच्छे कैमरे वाले उपलब्ध हैं जिनसे आप बहुत ही अच्छी क्वालिटी की फोटोज़ खींच सकते हैं। ऐसे कई सारे मोबाइल ऐप्स और वेबसाइटें हैं जिन पर आप अपने मोबाइल से ये सारी फोटोज़ अपलोड कर के बेचने के लिए डाल सकते हैं, जैसे कि फोप (foap), क्लाशॉट (clashot app) और ड्रीम्सटाइम। किसी को इन फोटोज़ में दिलचस्पी हुई और ये फोटोज़ बिक गयीं तो आप को अच्छे पैसे मिल जायेंगे।

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

मोबाइल पर कीजिए काम: आजकल लोग वर्क फ्रॉम होम जॉब ढूंढते हैं, शायद आप भी उनमें से एक हों। यदि ऐसा है तो बहुत सारा काम आप मोबाइल पर भी कर सकते हैं जैसे वॉइस-ओवर, QR कोड बनाना, इत्यादि। फाइवर और फ्रीलांसर जैसे मोबाइल ऐप्स पर आपको इस तरह के बहुत से काम मिल सकते हैं, जिन पर क्लाइंट आपको आपके काम के उचित पैसे देंगे।

अच्छे म्यूज़िक से भी बनते हैं पैसे: अगर आप अच्छा गाते हैं या कोई म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट बहुत बढ़िया बजाते हैं तो ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जिन पर आप अपना म्यूज़िक रिकॉर्ड और एडिट कर के मोबाइल के जरिए सोशल मीडिया पर अपलोड कर के पैसे कमा सकते हैं।

अधिकतर सोशल मीडिया ऐप्स चाहे वो इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यब हो, अगर आपकी बहुत अच्छी फैन फॉलोइंग बन जाती है और आपका टैलेंट इतना अच्छा है कि बड़ी संख्या में आपको लाइक्स मिलते हैं तो ये सोशल मीडिया ऐप्स आपको अच्छे पैसे देते हैं।

इन सारे तरीकों से मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपको लगातार प्रयास करते रहना होगा क्योंकि लाखों यूज़र्स के बीच में अपना काम नोटिस कराना बहुत मुश्किल है पर यदि आप जो भी कर रहे हैं वो टॉप क्वालिटी का है तो लोगों का ध्यान ज़रूर आपकी ओर जायेगा और एक बार अच्छी संख्या में लोग आपसे जुड़ गए तो अच्छी कमाई भी होगी।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस