लक्ष्मी जी की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए

लक्ष्मी माता जिस पर अपनी कृपा बरसा दे, उसे धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती और वो हमेशा वैभव से संपन्न रहता है क्योंकि वो धन और समृद्धि की देवी हैं। अपने घर में यदि लक्ष्मी माँ की पूजा करनी है तो आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आपको वास्तु के अनुसार लक्ष्मी जी की फोटो या मूर्ति किस दिशा में लगानी चाहिए जिससे आपको आपकी पूजा का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। आइये, इस बात को अधिक विस्तार से वास्तु के सिद्धांतों के आधार पर समझने की कोशिश करते हैं।

लक्ष्मी जी की फोटो लगाने के लिए कौन सी दिशा है सही?

शुभ लाभ के लिए लक्ष्मी माँ की फोटो या मूर्ति घर में रखते समय आप इन बातों का विशेष ध्यान रखें –

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा को लक्ष्मी जी की दिशा माना जाता है, इसलिए आप लक्ष्मी माता की मूर्ति को उत्तर दिशा में रखें और घर का उत्तरी कोना आप विशेष रूप से चमकता-दमकता रखें।
  • लक्ष्मी माँ की कमल पर स्थित फोटो को सबसे शुभ माना जाता है।
  • ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी माता की खड़ी अवस्था में फोटो नहीं होनी चाहिए क्योंकि लक्ष्मी जी को चंचला माना गया है यानी वो एक जगह जल्दी ठहरती नहीं हैं। इसलिए, खड़ी अवस्था में उनके घर में ठहरने की संभावना कम रहती है।
  • विशेष ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी की फोटो या मूर्ति दक्षिण दिशा में ना रखी गयी हो, ऐसा करने पर लाभ होने की बजाय धन का नुकसान हो सकता है।

लक्ष्मी जी की फोटो

लक्ष्मीगणेश की मूर्ति किस दिशा में रखें?

शास्त्रों के अनुसार, गणपति भगवान को लक्ष्मी जी का दत्तक पुत्र यानी गोद लिया हुआ बेटा माना जाता है, इसलिए ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी की मूर्ति को गणेश जी की मूर्ति के दायीं ओर रखा जाना चाहिए क्योंकि बायीं ओर तो पत्नी का स्थान माना जाता है। गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्तियाँ पूजा घर में साथ में रखते हैं परंतु दोनों की एक साथ पूजा केवल दीपावली वाले दिन ही की जाती है, बाकी दिनों में उनकी पूजा विष्णु भगवान के साथ होती है।

लक्ष्मी जी से सम्बंधित कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

  • ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी जी को लाल रंग बहुत प्रिय है, इसलिए उनकी प्रतिमा पर आप लाल रंग की चुनरी चढ़ा सकते हैं।
  • आप अपने घर के दरवाज़े पर या उसके अगल-बगल कहीं पर सिन्दूर या रोली से एक तरफ ॐ और दूसरी तरफ स्वास्तिक का प्रतीक चिन्ह बनाएँ, इससे नकारात्मक शक्तियाँ आपके घर में नहीं आएँगी और लक्ष्मी माँ का आपके घर में वास रहेगा।
  • दीपावली के दिन की पूजा में माता लक्ष्मी के श्रीयंत्र और कौड़ी की पूजा से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है।
  • देवी माँ के सामने और घर के उत्तरी कोने में आप सुंदर रंगोली बनाएँ जो अच्छी सात्विक शक्तियों का आह्वाहन करने वाली मानी जाती है, देवता और लक्ष्मी जी उसको देख कर प्रसन्न होते हैं।
  • आप लक्ष्मी माँ की मूर्ति कभी भी अकेली ना रखें। उनकी मूर्ति या तो गणेश जी के साथ दायीं ओर या विष्णु भगवान के साथ बायीं ओर रखी जानी चाहिए।
  • आप कभी भी एक से अधिक मूर्ति या फोटो ना रखें क्योंकि यह अशुभ माना जाता है, लक्ष्मी जी की फोटो या मूर्ति के लिए भी यह बात ध्यान में रखी जानी चाहिए।

उचित दिशा में लगी भगवान की तस्वीरों से घर के अंदर सुख और शाँति का माहौल रहता है। लक्ष्मी जी की फोटो आप सही दिशा में लगाएँगे तो आपको सुख-शाँति के साथ धन, वैभव, इत्यादि प्राप्त होगा परंतु ग़लत दिशा में लगायी गयी फोटो से इसका ग़लत असर भी हो सकता है, इसलिए आप लक्ष्मी माता की फोटो को सही जगह लगाने पर अवश्य ध्यान दें।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस