हाथ में पैसा नहीं रुकता, क्या करें?

हाथ में पैसा नहीं रुकता तो ऐसा मन के चंचल होने के कारण होता है और लक्ष्मी तो होती ही चलायमान हैं परंतु ऐसे उपाय अवश्य किए जा सकते हैं जिनसे आपके मन पर ऐसा सकारात्मक प्रभाव पड़े कि फ़िज़ूलख़र्ची ना हो। क्या आप भी ऐसे लोगों में से हैं जिनके हाथ में पैसा नहीं रुकता, अगर ऐसा है तो यहाँ बतायी गयी जानकारी आपके लिए है।

चावल में पैसे रखने से क्या होता है?

ऐसे ही कुछ उपायों में से एक है चावल में पैसे रखा जाना। चावल का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व है और हर शुभ कार्य में चावल यानी अक्षत को रोली के साथ मिला कर टीका किया जाता है। इसको शुभ और शुद्ध मानने के पीछे भी एक विज्ञान है। यह एक ऐसा शुद्ध अनाज है जो धान के अंदर बंद रहता है और कोई भी पशु-पक्षी इसको झूठा नहीं कर पाते।

प्राचीन काल से ही ये अनाज (चावल) सभी शुभ कार्यों में इस्तेमाल किया जाता रहा है और शास्त्रों में ऐसा वर्णित है कि यदि पूजा या अनुष्ठान में कोई भी सामग्री कम पड़ रही हो या ना हो तो आप निराश ना हों, आप उस सामग्री की जगह चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं।      

इसलिए, प्राचीन काल से ऐसा माना जाता है कि आप अपना धन या कोई भी कीमती वस्तु अपने इष्ट देवता (या जिनमें आपकी अधिक श्रद्धा हो) का 2 मिनट ध्यान करके चावल में रख दें। उसके बाद चावल के उन दानों को अपने पर्स और तिजोरी में रख लें, यह एक तरह से आपके लिए माता लक्ष्मी का आशीर्वाद है। ऐसा करने से पैसे की कमी के कारण जिन परेशानियों से आप जूझ रहे हैं, उनमें सुधर आएगा और आपका अच्छा समय फिर आएगा।

हाथ में पैसा नहीं रुकता, क्या करें

तिजोरी में क्या रखना चाहिए?

अपनी तिजोरी में आप ऐसी चीज़ों को रख सकते हैं जिनको धन कमाने और समृद्धि हासिल करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसमें पहली महत्वपूर्ण वस्तु है हल्दी जिसकी गाँठ को भगवान गणपति का एक रूप माना जाता है और ये तो आप जानते ही होंगे कि लक्ष्मी माँ जहाँ भी रहती हैं, गणेश जी का भी आसन वहाँ अवश्य रखा जाता है।

एक अन्य वस्तु जिसकी महिमा आम तौर पर ना केवल बड़े-बूढ़े बताते हैं बल्कि बहुत से प्राचीन शास्त्रों में इसको बहुत शुभ माना गया है, वो है दक्षिणावर्ती शंख। शंख को समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में से एक माना गया है और दुनिया के सारे शंखों में दक्षिणावर्ती शंख को सबसे श्रेष्ठ माना जाता है।

इसलिए, इस दक्षिणावर्ती शंख को आप अपनी तिजोरी में रखें तो ये आपके लिए बहुत कल्याणकारी होगा। इस सब के अलावा तिजोरी के अंदर और आस-पास वातावरण सुगन्धित रखें, उसके अंदर इत्र की शीशी रखें और हर रोज़ काम शुरू करने से पहले अपनी तिजोरी की पूजा कर के उसमें धूपबत्ती लगायें।

धन मिलने के संकेत क्या है?

कुछ ऐसे अच्छे शकुन हैं जिनकी हमारे देश में बहुत मान्यता रही है और जिनसे आपको यह पता चल सकता है कि अब आपको जल्द ही धन मिलने वाला है। आपने भी शायद अक्सर अपने दादा-परदादा से सुना होगा कि अगर आपके दाहिने हाँथ में खुजली होती है तो पूरी सम्भावना है कि आप पर जल्दी ही लक्ष्मी माता की कृपा होने वाली है।

अगर कोई गाय आपके घर के दरवाज़े पर आ कर रम्भाये तो समझ लीजिए साक्षात् भगवान घर आए हैं। अवश्य ही आपने कुछ बहुत अच्छे कर्म किए होंगे, तभी आपको यह संयोग प्राप्त हुआ है। आप उस गाय को रोटी और गुड़ खिला कर सेवा करें, ये एक बहुत शुभ संकेत है।

आप किसी काम से घर से निकले और आपको कोई अकेली महिला या दम्पति अपने बच्चे को गोद में लिए हुए दिखाई दे जाए तो ये बहुत ही शुभ शकुन है, आपके सारे काम बनेंगे और आपको धन की भी प्राप्ति होगी।

धन देने वाला पौधा कौन सा है?

धन देने वाले कल्पवृक्ष के बारे में आपने सुना ही होगा पर धन देने वाला पौधा भी होता है क्या! तो आपको बता दें कि कुछ पौधे ऐसे माने गए हैं जिनके घर में होने से घर के सभी सदस्यों पर उनका ऐसा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कि धीरे-धीरे उस घर में रहने वालों की आर्थिक स्थिति बेहतर होती जाती है।

यहाँ यह बात समझने की है कि ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ पौधा लगा लिया और अब जादू के होने का इंतज़ार करें कि पैसा कब मिलेगा क्योंकि असलियत में जादू जैसी कोई चीज़ तो होती ही नहीं है ना, मेहनत तो इंसान को फिर भी पूरी करनी ही होती है।

हाँ, ये ज़रूर है कि आजकल की भागदौड़ और टेंशन भरी दुनिया में यदि हमें छोटी से चीज़ से भी फायदा मिल जाए तो उससे भी बहुत मदद मिलती है, वो कहावत है ना कि भगवान भी उसी की मदद करते हैं जो अपनी मदद करता है। तो चलिए आपको ऐसे कुछ पौधों के बारे में बतायें जिनके घर में रहने से ऐसी मान्यता है कि धन और वैभव प्राप्त होता है।

सबसे पहला ऐसा एक पौधा है लक्ष्मी कमल (एक प्रकार का सक्युलेंट) का पौधा। जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है कि माँ लक्ष्मी का पौधा माना जाता है और कमल के सामान आकार में खिला रहता है, आप इसको अपने घर में लगायें जिससे आपके घर में धन और समृद्धि का वातावरण बन सके।

शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी जी भगवान विष्णु को अति प्रिय हैं और तुलसी माता का पौधा भी लक्ष्मी माँ का ही एक रूप माना गया है। इसीलिए आप को लगभग हर हिन्दू घर में तुलसी जी का पौधा अवश्य दिखेगा। आप भी तुलसी जी को लगायें, सुबह-शाम उस पर दिया जलायें और अच्छे से देख-भाल करें, यह आपके घर में सुख और समृद्धि लाएगा।

बांस के पौधे (बैम्बू प्लांट) के बारे में भी मान्यता है कि इसको घर में रखने से बहुत अच्छा प्रभाव बनता है और यह घर में समृद्धि लाता है, इसको आप अपने ड्राइंग रूम में शोपीस के तौर पर भी रख सकते हैं और किसी को नेक शगुन के तौर पर गिफ्ट भी दे सकते हैं।

कुबेर का पौधा कौन सा होता है?

प्राचीन शास्त्रों में भगवान कुबेर को देवताओं का खजांची बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि कुबेराक्षी (इसका अंग्रेजी नाम क्रसुला है) के इस पौधे को आप कुबेर की दिशा यानि उत्तर में रखें तो धन के आगमन मे बहुत वृद्धि होती है। यह एक आसानी से लग जाने वाला पौधा है।

और आपको इसके लिए बस खाद-पानी का प्रबंध करना है। यह पौधा आपको आस-पास की नर्सरी में आसानी से मिल जायेगा। इन तरीकों को आप आज़मा कर देख लें, अवश्य ही इन्हें सही ढंग से करने पर आपको धन जल्दी ही मिलेगा और आपके घर में खुशहाली आएगी।

सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth kenisha awasthi Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है