मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

हम आज आपको मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने का सबसे सरलतम तरीका बताने जा रहें हैं। जिसमें मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने में कोई झंझट ही नहीं हैं। आप कुछ ही स्टेप्स के माध्यम से पलक झपकते ही दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

महत्वपूर्ण बात यह कि हमारे बताये जाने वाले मनी ट्रांसफर के इस तरीके में कोई रिस्क भी नहीं है। शत प्रतिशत आपका मेहनत से कमाया हुआ धन सही एकाउंट में ही पहुंचेगा। यदि आपने सही डिटेल्स भरी होगी। मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने का, हमारे द्वारा बताया गया ये यह मेथेड बहुत ही लोकप्रिय हैं।

अधिकतर लोग, जो ऑन लाइन पैसों का लेन देन करते हैं वह इसी तरीके को अपनाते हैं। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने परिश्रम से कमाये धन को सुरक्षित रखने और उसके सुरक्षित लेन- देन की चिंता रहती है और अपने धन के संबंध में जागरूक रहना बुद्धिमानी भी है। फिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी कहता है कि जानकार बनिये,सतर्क रहिये। आइये अब समय न गंवाते हुये जानते हैं कि मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

सर्वप्रथम अपने बैंक का मोबाइल एप्प डाउनलोड करें

सबसे पहले आपका अकाउंट जिस बैंक में हैं उस बैंक का मोबाइल एप्प डाउनलोड कर के अपने मोबाईल फोन मे ओपन करें। आपका यह कार्य उसी मोबाइल नंबर से होना चाहिए जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होगा, यानी आपका रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर।

मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

अलग-अलग बैंको के मोबाइल एप्प अलग-अलग नाम वाले होते हैं। जैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का एप्प VYOM के नाम से है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का SBI YONO के नाम से है। बैंक के मोबाइल एप्प को ओपन करके उसमे अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करें। फिर उसमे पिन या आई डी या पासवर्ड जैसा कुछ जेनरैट करें। उसके बाद उसमे अपनी आइडी और पासवर्ड आदि से लॉगिन करें।

मोबाईल एप्प में फंड ट्रांसफर के ऑप्शन का चयन करें

दूसरे चरण मे, जब आपका मोबाइल एप्प ओपेन हो जायेगा तो उसमें बैलेंस चेक, फंड ट्रांसफर आदि अनेक विकल्प मिलेंगे आपको, जिसमें से आप फंड ट्रांसफर के विकल्प का चुनाव करें। क्योंकि आपको अपने मोबाइल एप्प के माध्यम से किसी व्यक्ति या कॉम्पनी के अकाउंट मे पैसा भेजना है।

जिस बैंक में पैसा भेजा जाना है , उस बैंक अकाउंट होल्डर का नाम भरें

अब आपको जिस व्यक्ति या कंपनी के बैंक अकाउंट को पैसा भेजना है उसका अकाउंट जिस बैंक में हो, उस बैंक का नाम लिस्ट मे से सेलेक्ट कर भरें। आप जिस बैंक का नाम सेलेक्ट करेंगे आपका पैसा उसी बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर होगा। अतः इस कार्य में सावधानी।बरतें।

जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उस अकाउंट नंबर को लिखें

एक बार, जब सावधानी पूर्वक आप बैंक को सिलेक्ट कर लेंगे तो उसके बाद आपको जिस व्यक्ति या कंपनी को पैसा भेजना है उसका नाम (यानी अकाउंट होल्डर का नाम) और अकाउंट नंबर लिखें। एक बार नाम और अकाउंट नंबर लिखने के बाद दोबारा अवश्य जांच कर लें, कि सारी डिटेल्स आपने सही भरी है कि नहीं। यदि पूछे तो मोड ऑफ ट्रांसफर भी सेलेक्ट करें।

जितना पैसा ट्रांसफर करना है उस अमाउंट को भरें

एक बार आपने अकाउंट की सारी डिटेल्स सही भर ली फिर आपको पैसे का अमाउन्ट भरना है। यह पैसे ट्रांसफर का सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि आपको जितने पैसे किसी व्यक्ति को भेजने हैं वह धनराशि एप्प के कॉलम में भरें। यदि आपको बहुत अधिक धन ट्रांसफर करना है तो हम आपको सलाह देंगे कि सबसे पहले एक छोटी सी धनराशि भेजकर जांच कर लें कि पैसा सही व्यक्ति के पास पहुँच रहा है अथवा नहीं।

डिटेल्स कन्फर्म करें कि क्या समस्त विवरण सही है

अक्सर इस स्टेप को लोग इग्नोर कर देते हैं या अधिक ध्यान नहीं देते लेकिन मोबाइल से पैसे भेजने का यह पांचवा स्टेप बहुत इम्पोर्टैंट है। इस समय मोबाईल एप्प पर आपके सामने लाभार्थी का नाम , उसके पिता/पति का नाम, उसका एकाउंट नंबर, भेजी जाने वाली धनराशि आदि सारी डिटेल्स दिखाई देने लगती है। यदि आपको सारा विवरण सही लगता है तो ही कन्फर्म कीजिए, अन्यथा दोबारा से भरिए।

फंड ट्रांसफर हेतु सही पिन नंबर भरें

मोबाइल से पैसे भेजने का अंतिम चरण यह है कि आप अपने मोबाइल बैंकिग का सही पिन भरें। सही पिन नंबर डालते ही पैसा ट्रांसफर हो जाता है और आपको इसकी डिजिटल रिसिप्ट प्राप्त हो जाती है। जिसे आप अपने अपने पास साक्ष्य के रूप में सुरक्षित रख सकते हैं।

तो देखा आपने कितना आसान है मोबाईल से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफ़र करना। एक बार जरूर ट्राइ करिए। दुनिया आगे बढ़ रही है, आप भी स्मार्ट बनिए और आगे बढ़िए।