वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नाम किस प्रकार रखना चाहिए?

वास्तु के अनुसार घर का नाम, कैसे चुनें और भाग्यशाली घर के नाम

वास्तु शास्त्र में वास्तुकला का प्राचीन भारतीय विज्ञान आपके घर को डिजाइन करने और विभिन्न वस्तुओं को रखने का सही तरीका बताता है और वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करके आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि दीवार का रंग, फर्नीचर का स्थान और वास्तु के अनुसार घर के नाम का चयन शांति, समृद्धि और खुशी को आकर्षित करता है। इसलिए इसका चयन बहुत ही समझदारी के साथ करना चाहिए यदि आप अपने घर के लिए ऐसा नाम सोच रहे हैं या ढूंढ रहे हैं जो वास्तु के अनुसार हो, तो लीजिए हम आपको आज वास्तु के अनुसार घर के नाम का चयन करने के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाले हैं।

इस लेख में हम आपको वास्तु के आधार पर कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपके लिए भाग्यशाली साबित हो सकती हैं। इसके अलावा, आप सौभाग्य बढ़ाने के लिए अपनी नेम प्लेट की सही सामग्री और स्थान के बारे में भी जान पाएंगे। तो आईए जानते हैं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शांति की स्थापना के लिए नाम

हम अपने घर के लिए एक अच्छा भाग्यशाली नाम वास्तु के अनुसार इसलिए रखते हैं क्योंकि उससे हमारे घर में एक अच्छा वातावरण बना रहे घर में सुख शांति और संपन्नता आ सके। आजकल घरों के नाम, वास्तु दिशानिर्देशों के अनुसार कई बॉलीवुड हस्तियों, राजनेताओं, उद्योगपतियों के साथ-साथ सामान्य वर्ग के लोग भी रखना सही समझते हैं है।

वास्तु के अनुसार घर का नाम रखने से या अपने प्यारे घर के लिए नामों को चुनने मात्र से ही आप अपनी संपत्ति में वृद्धि देख सकते हैं और अपने परिवार के रिश्तों में सुधार भी देख सकते हैं |आइए वास्तु के अनुसार कुछ खूबसूरत भारतीय घर के नाम पर एक नजर डालें।

वास्तु के अनुसार घर का नाम

श्री निवास

अक्सर आपने कई घरों के सामने श्रीनिवास नाम अंकित देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि इसका क्या मतलब होता है? चलिए हम बताते हैं। इसका अनुवाद यानी अर्थ होता है ‘धन का घर’। अपने घर के लिए यह नाम चुन कर आप, अपने लिए धन और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं।

शांति निकेतन

यह भारत में सबसे अधिक प्रयोग होने वाले घरों के, हिंदी नामों में से एक है। जो इसे बेहद लोकप्रिय बनाती है वह है इससे निकलने वाली कंपन। शांति का अर्थ है ‘शांति और निकेतन का अर्थ है ‘निवास’। शांति निकेतन का अर्थ है ‘शांति का निवास’।

वास्तु के अनुसार घर का नाम

आजकल सभी अपनी अव्यवस्थित आधुनिक जीवनशैली के बीच शांति की तलाश कर रहे हैं। परिवार के सदस्य अक्सर आपस में झगड़ते रहते हैं। चाहे माता-पिता और बच्चे हों, पति-पत्नी हों या भाई- बहन हों, लगभग हर रिश्ते में मुख्य रूप से विचारों के अंतर के कारण झगड़े होते रहते हैं।

यह तनाव हमारे जीवन को कई तरह से परेशान करता है। इसका सबसे बुरा असर बच्चों पर पड़ता है। अपने घर का नाम बदलकर शांति निकेतन रखना मददगार साबित हो सकता है। इस नाम की ऊर्जा शांतिपूर्ण वातावरण को बढ़ावा देती है। आप लोगों से उनके प्रिय घरों के लिए इस नाम को चुनने के बाद अनुभव की गई ऊर्जा में बदलाव के बारे में पूछ सकते हैं।

प्रेम कुंज

क्या आपने सदैव भौतिक संपत्ति से अधिक प्रेम को प्राथमिकता दिया है? क्या आप अपने रिश्तों में प्यार भरना चाहते हैं यदि हां, तो प्रेम कुंज आपके घर के लिए आदर्श नाम हो सकता है। प्रेम का अर्थ है ‘प्यार’ और कुंज का अर्थ है ‘घर’।

वास्तु के अनुसार घर का नाम

प्रेम कुंज का शाब्दिक अर्थ है ‘प्रेम से भरा घर’ है, जो ठीक उसी प्रकार की ऊर्जा है जो आपके घर को आकर्षित करने की आवश्यक है। यह आपके घर को प्यार से भरने का एक प्रभावी तरीका है। आप में से जो लोग घर में प्रेम और सद्भाव बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें विशेष रूप से वास्तु के अनुसार इस नाम को प्रयोग मे लाना चाहिए।

आशियाना

आशियाना शब्द ‘घर या आश्रय’ को दर्शाता है और वास्तु के अनुसार यह एक और भाग्यशाली घर का नाम है। यह उत्तर भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में काफी लोकप्रिय विकल्प है। आपने इस गीतात्मक नाम से उत्कीर्ण कई घर देखे होंगे। यह सुरक्षात्मक ऊर्जा पैदा करता है और एक सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देता है जहां आप अपने परिवार के साथ शांति से रह सकते हैं।

ये कुछ उदहारण है घर के नाम के, जिसको ध्यान में रखते हुए आप भी अपने घर के नाम रखने में सावधानी रखेंगे। कहने का तात्पर्य ये है कि घर का नाम आपके पारिवारिक जीवन के सुख शांति और समृद्धि को बढ़ाने में सहायक होता है इसीलिए घर का नाम बहुत ही सोच समझ के रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर का नाम रखते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए ? आईए जानते हैं। यहां कुछ बातें बताई गयी है जो वास्तु के अनुसार घर का सही नाम चुनने में आपकी मदद कर सकती हैं।

  1. हमेशा घर का नाम ऐसा चुनें जो सरल, सीधा और याद रखने में आसान हो। साथ ही घर का नाम भी आपके और आपके परिवार के लिए कुछ महत्व रखना चाहिए। घर के नाम का महत्व और परिवार का जुड़ाव इसे खास बना देगा।
  2. घर के नाम का अर्थ स्पष्ट होना चाहिए और इसका सामना करने वाले लोगों को यह पसंद आना चाहिए। इसलिए इसका उच्चारण करना और लिखना आसान होना चाहिए। यदि यह हिंदी या अन्य भाषाओं में घर का नाम है, तो यह शब्द सभी के लिए आसान होना चाहिए।
  3. वास्तु के अनुसार आध्यात्मिक या सांस्कृतिक महत्व का नाम चुनने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। नाम घर के चारों ओर एक सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाता है साथ ही यह लोगों और घर के बीच बेहतर बंधन बनाने में भी मदद करता है।
  4. अंकज्योतिष के पहलू को भी ध्यान में रखते हुए वास्तु के अनुसार घर का नाम चुनें। यह ध्यान में रखते हुए कि सभी वर्णमालाओं के साथ कुछ निश्चित संख्याएँ जुड़ी होती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह सलाह दी जाती है कि आपको घर के लिए ऐसा नाम चुनना चाहिए जो आपके जन्मांक से जुड़े अंकों से जुड़ता हो। इस तरह आपका घर आपके लिए बेहतर ऊर्जा आकर्षित करेगा।

वास्तु के अनुसार घर का नाम – याद रखने योग्य बातें

वास्तु शास्त्र के अनुसार हिंदी वर्णमाला की सहायता से, आपकोअपने घर का नाम चुनने के लिए यहां कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं जो इस प्रकार से है।

  1. घर के लिए ऐसा वास्तु नाम चुनें जिसका सकारात्मक अर्थ हो, क्योंकि यह घर के लिए सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में आपकी मदद करेगा। ध्यान रखें, घर के नाम का अर्थ सभी के लिए सकारात्मक होना चाहिए।
  2. आपके घर का नाम , आपके और आपके परिवार के अन्य सदस्यों के नाम की की ऊर्जा से गुंजना चाहिए।
  3. सामान्यतः ऐसा सुझाव दिया जाता है कि ऐसे नाम का चयन न करें जो पहले से ही आपके किसी पड़ोसी द्वारा उपयोग किया जा रहा हो। आपके घर का वास्तु नाम अनोखा होना चाहिए।
  4. घर का वास्तु नाम पत्थर या लकड़ी पर उकेरना सर्वोत्तम माना जाता है। इससे इसका सकारात्मक प्रभाव और बढ़ता है।
  5. वास्तु अनुसार घर का नाम प्रवेश द्वार की दीवार पर उकेरा जाना चाहिए। कुछ लोग घर के मुख्य गेट पर घर का नाम लिख देते है जो वास्तु के अनुसार बहुत ही गलत है |
  6. घर के वास्तु नाम के ऊपर एक छोटा बल्ब या ट्यूब लाइट लगाने का सुझाव दिया जाता है ताकि वह हर समय चमकता रहे। यह आपके घर को जीवंत ऊर्जा से भर देगा।
  7. वास्तु का प्रभाव बढ़ाने के लिए घर के नाम के आगे या ऊपर स्वास्तिक या ओम का चिन्ह जोड़ना एक अच्छा विचार है।

निष्कर्ष

वास्तु के अनुसार जैसे व्यक्ति के नाम का असर उसके व्यक्तिगत जीवन पे पड़ता है उसी प्रकार उसके घर के नाम का प्रभाव भी उसके पूरे परिवार के जीवन पर पड़ता है। हम वास्तु अनुसार एक सही नाम का चुनाव करके अपने पारिवारिक जीवन को हमेशा के लिए सुखमय बना सकते है और हमेशा के लिए नकारात्मकता को दूर रख सकते है।