विष्णु भगवान की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए

विष्णु भगवान संसार के पालनहार हैं जिन्हें आप ब्रम्हांड को चलाने वाली शक्ति के रूप में भी जानते हैं। उनकी लीलायें अपरम्पार हैं, कभी राम बन के तो कभी श्याम बन के वो पूरे जगत के संताप हर लेते हैं। ऐसे करुणामयी और संसार को चलाने वाली शक्ति की हमें नियमित आराधना अवश्य करनी चाहिए। चूँकि पूजा और ध्यान करना भी एक तरह का विज्ञान ही है, इसलिए इसको सही तरीके से करना बहुत ज़रूरी है।

सही तरीके से पूजा करने में सबसे पहली बात आती है विष्णु भगवान की तस्वीर पूजा कमरे में किस ओर लगायें कि उनकी भक्ति में आपका पूरा मन लगे और वो वास्तु के अनुसार भी सही हो, तो आइये समझते हैं इसे।

विष्णु भगवान की कौन सी फोटो लगानी चाहिए

यह समय की कसौटी पर खरी पायी गयी शास्त्र-सम्मत बात है कि पूजा करते समय आप का चेहरा सूर्य देवता की ओर यानी पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए और भगवान की फोटो ऐसी जगह लगायें जो आपके ठीक सामने हो। यह नियम विष्णु भगवान की फोटो लगाने के लिए भी उचित है।

आप अपने घर के मंदिर में विष्णु भगवान की तस्वीर किसी टेबल या मंदिर के अंदर पश्चिम की ओर लगायें जिससे आप पूरब की ओर मुंह कर के जब पूजा करें तो उनकी तस्वीर आपके ठीक सामने रहे। विष्णु भगवान की फोटो लगाने के ही अंतर्गत आप भगवान राम की फोटो, उनकी सपरिवार फोटो या हनुमान जी के साथ की फोटो भी लगा सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहें तो श्री कृष्ण भगवान की भी फोटो उनके विभिन्न मोहित कर देने वाले रूपों जैसे बाल गोपाल, चक्रधारी, ग्वाले के रूप में लीलाएं करते हुए भी लगा सकते हैं। ये सारे विष्णु भगवान के ही अवतार हैं और उन्हीं का रूप माने जाते हैं।

वैसे उत्तर दिशा को भगवान विष्णु की दिशा माना जाता है, तो इसलिए आप उनकी तस्वीर को थोड़ा सा उत्तर-पश्चिम की ओर भी लगा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी जिससे आपके घर में हर ओर धन-धान्य और खुशहाली रहेगी।

विष्णु भगवान की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए

फोटो लगाते समय किन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि कभी भी भगवान की फोटो को ज़मीन पर ना रखें क्योंकि इससे उन सर्वोच्च शक्ति का अपमान होता है। यदि आप ऐसा करते भी हैं तो ईश्वर तो बहुत सरल ह्रदय और दयालु हैं, वो तो आपको तुरंत ही माफ़ भी कर देंगे पर प्रकृति की जो शक्ति है वो इन्साफ की देवी की तरह निष्पक्ष होती है, इसलिए ऐसा करने पर कभी ना कभी उससे उत्पन्न हुई नकारात्मक ऊर्जा से आप को नुक्सान हो सकता है।

इसके अलावा आप भगवान की फोटो पर गंदगी बिल्कुल भी ना जमने दें क्योंकि जहाँ आलस और गंदगी रहती हैं, वहाँ भगवान बिलकुल भी नहीं रहते। यह भी ध्यान रखें कि आप भगवान की एक से अधिक तस्वीर ना रखें और उसको अपने ड्राइंग रूम में सजा कर भी नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि वो शो-पीस नहीं हैं।

अगर आप शास्त्रों के अनुसार ऊपर बताए गए तरीकों से अगर विष्णु भगवान की तस्वीर अकेले या उनके किसी भी रूप में परिवार के साथ लगायेंगे तो निश्चित रूप से आपका जीवन उनके आशीर्वाद से धन्य हो जायेगा।