व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

समय ने करवट ली और हमारी आपकी ज़िंदगियों में आ गया व्हाट्सऐप, जो अपने साथ लाया है ना केवल मित्रों और सगे सम्बन्धियों के साथ चैट करने और इमेज, वीडियो इत्यादि शेयर करने की सुविधा बल्कि कमाने के मौके भी। कैसे? तो आइए बताते हैं कि किस तरह इस के जरिए आप को पैसे कमाने के अवसर मिल सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर खोलें अपनी दूकान का शटर

यदि आपकी पहले से कोई दुकान है और अब आप ऑनलाइन भी सामान बेचना चाहते हैं या आप बिना दूकान के कुछ सामान बेच कर पैसे कमाना चाहते हैं, दोनों ही सूरतों में व्हाट्सएप पर अपना स्टोर बना कर सामान बेचना एक शानदार विकल्प है।

ऐसे बहुत से ऐप हैं जो ये सुविधा आजकल दे रहे हैं कि आप व्हाट्सऐप पर भी अपना एक स्टोर खोल सकते हैं, ना जगह की झंझट और ना ही दूकान में बिजली पानी मेन्टेन करने का टेंशन। आपने उड़ान ऐप का ‘खोले मुनाफे का शटर’ वाला विज्ञापन तो देखा ही होगा, जिसमें प्रसिद्ध एक्टर पंकज त्रिपाठी इस ऐप पर स्टोर खोलने की सुविधा और खूबियाँ बताते हुए नज़र आते हैं।

गूगल व्हाट्स एप से पैसे कैसे कमाए?

व्हाट्सऐप पर अपना डिजिटल शोरूम बनाने के बारे में आपको गूगल और यूट्यूब पर भी कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल दिखेंगे जिनसे आप इस बारे में डिटेल में सीख सकते हैं।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सऐप पर एफिलिएट मार्केटिंग कराएगी कमाई

कई सारी बड़ी इ-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइटों और ऐप पर आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। उसके बाद उनके किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग वाला लिंक आप कॉपी करके अपने मित्र और सगे-सम्बन्धियों को भेज सकते हैं।

इसके अलावा जिन ग्रुप्स से भी आप जुड़े हैं, अगर उन ग्रुप्स की पॉलिसी आपको कॉमर्शियल मैसेज भेजने की अनुमति देती है तो वहां भी उस लिंक को ज़रूर शेयर करें। जितने अधिक से अधिक लोग उस लिंक पर क्लिक करके उन प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे, उतना ही अधिक आपका कमिशन बनता चला जाएगा। इस तरह के एफिलिएट मार्केटिंग के अवसर आजकल बहुत सारी इ-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइटें दे रही हैं, जो आप इंटरनेट पर चेक कर सकते हैं।

किसी स्किल में हैं एक्सपर्ट तो व्हाट्सऐप से करें प्रचार

अगर आप किसी भी काम के एक्सपर्ट हैं तो व्हाट्सऐप पर अधिक से अधिक लोगों से जुड़ कर अपनी सर्विसेज का प्रचार करें। ये लोग आपके परिचित भी हो सकते हैं और कई अलग-अलग तरीके के ग्रुप्स भी। आजकल हर स्किल के लोगों की डिमांड है चाहे वो टेक्निकल काम जैसे लैपटॉप या मोबाइल रिपेयर करना हो, प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर जैसे नॉन-टेक्निकल जैसे स्किल्ड लेबर का काम हो या कुछ अलग तरीके का जैसे योग गुरु, ट्यूशन, वकील इत्यादि का काम हो, किसी भी तरह के काम में व्हाट्सऐप पर इस तरह अधिक से अधिक लोगों को संपर्क करके अपनी सर्विसेज के बारे में बताने पर बेहतर काम मिलता देखा गया है और आय में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

व्हाट्सऐप बिज़नेस से करें कमायी 

व्हाट्सऐप ने आपको अपनी सर्विसेज का प्रचार करने के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले व्हाट्सऐप के अलावा एक और व्हाट्सऐप बिज़नेस भी दिया है। आम तौर पर मोबाइल में एक ही व्हाट्सऐप रखने की सुविधा होती है, पर अगर आप उसी मोबाइल में व्हाट्सऐप बिज़नेस भी अपनी सर्विसेज का प्रचार करने के लिए रखते हैं तो ऐसा कर सकते हैं। आप इस व्हाट्सऐप बिज़नेस ऐप को भी आप एंड्राइड और एप्पल, दोनों में से किसी भी प्लेस्टोर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

देखा आपने, व्हाट्सऐप जो हम सबको सिर्फ चैटिंग और एक दूसरे को वीडियो और चुटकुले भेजने के लिए नज़र आता था, इससे आप अपने काम की रेंज बढ़ा कर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। ध्यान दें कि चूँकि इसमें आप इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे, इसलिए ऑनलाइन फ्रॉड से संभल कर रहिए और हर लेन-देन सोच समझ कर करें। अगर आप अधिक से अधिक संख्या में लोगों तक अपनी सर्विसेज के बारे में बताएंगे तो आपकी अच्छी कमाई करने की संभावना भी अच्छी हो जाएगी।