सपने में आभूषण देखना

आभूषण स्त्रियों के जीवन का अभूतपूर्व हिस्सा है, जिससे उनके रूप रंग में चार चाँद लग जाता है। अगर वही आभूषण सपने में दिखाई दे जाये तो सोचिये वो आपके मन स्थिति पर कितना प्रभाव डालेगी ? तो आईये जानते है इस विषय के बारे में।

सपने में आभूषण देखने का मतलब

सपने में आभूषण देखना, अलग-अलग अवस्थाओं के अनुसार अलग-अलग मतलब बताता है। स्वप्न विज्ञान में सपने में आभूषण देखना (अच्छा) अति उत्तम होता है तथा यह सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, हर एक सपने का अपना एक अपना अर्थ होता है।

सपने में आभूषण देखना

हर एक सपने में भविष्य का एक संकेत छिपा होता है जिसे आप समझ कर उसके द्वारा चीजों को अपने जीवन में आसानी से जान सकते हैं। सपने में कई लोगों को आभूषण से सजी हुई चीजें दिखाई देती है। आमतौर पर माना जाता है कि इससे आपको धन से संबंधित लाभ होने वाले हैं। लेकिन कई बार सपने में आभूषण देखने का अर्थ नुकसान होने का संकेत भी देते है, कैसे? आइए जानते हैं इस लेख मे।

सपने में एक साथ बहुत सारे सोने के आभूषणों को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना आपको आने वाले समय में काफी धन खर्च का संकेत देता है और आगाह करता है कि पैसों को सोच-समझकर ही खर्च करें वरना आपका पूरा बजट बिगड़ जाएगा। मतलब कहीं न कहीं यह सपना, आने वाले समय के बारे में आपको बताता है कि आने वाले समय में आपको पैसों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सपने में बहुत सारा सोना देखना घर में आर्थिक तंगी के संकेत देता है।

सपने में सोने के एक, दो या कम आभूषण देखना

सपने में सोने के एक या दो आभूषण देखना अच्छा माना गया हैं क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति अपने सपने में सोने के एक या दो आभूषण देखता है तो यह सपना उस व्यक्ति को प्राप्त होने वाले लाभ की ओर संकेत करता है। सामान्य तौर पर यह लाभ धन के रूप मे ही होता हैं।

सपने में स्वर्ण आभूषण देखने का मतलब है कि मां लक्ष्मी का आपके घर में आगमन होने वाला है, माँ महालक्ष्मी आप पर प्रसन्न है और आपको धन लाभ होने वाला है यह धन आपका रुका हुआ धन भी हो सकता है या कहीं ना कहीं से प्राप्त हो सकता है।

सपने में चांदी के आभूषण देखना

सपने में चांदी के आभूषण देखना स्वप्न विज्ञान के अनुसार अनुकूल माने जाते हैं। जब भी कोई व्यक्ति अपने सपने में चांदी का आभूषण देखता है तो यह सपना उस व्यक्ति को आने वाली भविष्य में किसी कार्य की योजना के बनाने की ओर संकेत करता है।

सपने में चांदी देखना बेहद शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको कोई शुभ सूचना मिल सकती है। साथ ही आकस्मिक धन का लाभ भी हो सकता है। वहीं अगर आप अविवाहित हैं तो आपको विवाह का प्रस्ताव आ सकता है या विवाह की बात चल सकती है।

सपने में खुद को आभूषण पहनते हुए देखना

यदि आप अपने सपने में स्वयं को ही आभूषण पहनते हुए देखते हैं तो स्वप्न विज्ञान के अनुसार यह सपना अच्छा नहीं माना गया है, क्योंकि जब कोई भी स्त्री ऐसा सपना देखती हैं तो उसके लिए यह सपना देखने के बाद अशुभ समाचार प्राप्त होने का भय बना रहता है।

सपने में आभूषण खरीदते हुए देखना

यदि आप अपने सपने में स्वयं को ही आभूषण खरीदते हुए देखते हैं तो यह एक अच्छा सपना माना गया है। यह सपना किसी बड़े काम के होने तथा व्यवसाय में लाभ होने की और संकेत करता है। आप की दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की होगी।

सपने में आभूषण चोरी होते हुए देखना

स्वप्न विज्ञान के अनुसार सपने में आभूषण चोरी होते हुए देखना अच्छा नहीं माना गया है, क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति ऐसा सपना देखता है तो उसको शीघ्र ही किसी न किसी प्रकार की हानि का सामना करना पड़ सकता है, या उसका सामना किसी अप्रत्याशित विपत्ति से हो सकता है |

सपने में नकली आभूषण देखना

सपने में नकली आभूषण देखना धन का अपव्यय होने की ओर संकेत करता है। जब कोई भी व्यक्ति अपने सपने में नकली आभूषण देखता है तो आने वाले समय में उससे धन व्यर्थ के कार्यों मे खर्च होने वाला है। इसलिए यदि ऐसा स्वप्न देखें तो खर्च को ले कर सावधान हो जाएँ।

सपने में बहुत सारे चांदी के आभूषण देखना

यदि कोई भी व्यक्ति सपने में बहुत सारे चांदी के आभूषण एक साथ देखता है तो यह अच्छा सपना माना जाता है जो कि निकट भविष्य में उसको किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने की और संकेत करता है। यदि आप अपने सपने मे चांदी के ढेर सारे आभूषण देखते हैं तो संभव है कि आप अपने घर मे किसी मांगलिक कार्य का आयोजन करें या आप किसी मांगलिक उत्सव मे सम्मिलित हों।

सपने में आभूषण को चांदी से सोने के रूप में परिवर्तित होते हुए देखना

सपने में यदि आप चांदी के किसी आभूषण को सोने के आभूषण के रूप में बदलते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको आकस्मिक धन लाभ के साथ आपको व्यापार में उन्नति मिलेगी। कुल मिल कर यह सपना धन प्राप्ति की ओर ही संकेत करता है।

सपने में खुद को किसी आभूषण की दुकान में देखना

यदि आप खुद को सपने में किसी आभूषण की दुकान पर देखते हैं, वो भी सोने के आभूषण खरीदते हुए, तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, भविष्य में आपका भाग्य साथ देगा और कोई बड़ी सफलता आपके हाथ लगेगी।

सपने में आभूषण गिरा हुआ मिलना

यदि आपको सपने में, राह चलते हुए सोने के आभूषण गिरा हुआ मिले तो इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में आपको धन हानि होगी। इसलिए यदि रास्ते मे गिरे हुए स्वर्ण आभूषण को आप, अपने सपने मे देखते हैं तो, अपने धन को ले कर सचेत हो जाए और सोच समझ कर ही अपने धन का कहीं निवेश करें।

सपने में आभूषण के साथ धन देखना

सपने में छिपे हुए आभूषण जैसे सोना, चांदी, हीरा, मोती, रत्न इत्यादि और गड़ा हुआ धन देखते हैं तो यह गड़ा हुआ धन और आभूषण देखना अत्यंत ही शुभ होता है। इस तरह के सपने का मतलब होता है कि आने वाले समय में आपको आकस्मिक धन लाभ हो सकता है।

सपने में आभूषण में सोने की चेन देखना

यदि आप सपने में आभूषण के रूप में सोने की चेन का सपना देखते हैं तो इस सपने की व्याख्या आपको उत्कृष्टता और वांछित लक्ष्यों तक पहुंचने का संकेत देती है। शायद सपने देखने वाला एक नई परियोजना शुरू करने वाला है और भ्रम और चिंता महसूस कर रहा है।

यह सपना उसके भारी लाभ प्राप्त करने का संकेत देता है , इसलिए उसे बस इसे लागू करना यानी शुरू करना है। अगर सपने देखने वाले को आय का कोई स्रोत नहीं मिल रहा है तो उसे जीविका का एक साधन प्राप्त होगा , तो यह अच्छी खबर है कि उसे एक प्रतिष्ठित नौकरी मिलेगी जो उसे सम्मान प्रदान करेगी।

सपने में आभूषण चुराते हुए देखना

अगर आप कभी सपने में अपने आपको या किसी और को सोने के आभूषण चुराते हुए देखते हैं तो ये आपके जीवन के लिए शुभ नहीं माना जाता है। दरअसल ये इस बात का संकेत भी हो सकता है कि आप किसी दूसरे को उपलब्धि से ईर्ष्या करते हैं और आने वाले समय में यानी भविष्य मे आपको इसके नुकसान हो सकते हैं।

सपने में आभूषण चोरी होते हुए देखना

यदि आप सपने में किसी कीमती आभूषण को चोरी होते देखते हैं तो यह एक अशुभ सपना है। इस सपने को देखने का यह संकेत है कि आने वाले समय में आपके साथ कुछ बुरा हो सकता है। आपका कोई साथी आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है।

सपने में कीमती आभूषण ढूंढते हुए देखना

यदि आप सपने में खुद को अपना कीमती आभूषण ढूंढते हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि भाग्य जल्द ही आपका बहुत साथ देगा और आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करने वाले हैं। इस सपने का मतलब है कि आपको बहुत जल्द ही जीवन में कोई बड़ी सफलता मिलने वाली है।

सपने में आभूषण (कीमती गहनों) का उपहार मिलना

यदि आप कीमती गहनों के उपहार मे मिलने का सपना देखते हैं तो इस सपने का मतलब है कि आपको जल्द ही कोई बड़ी सफलता मिल सकती है और नौकरी में प्रमोशन के साथ आपको व्यापार में भी कोई बड़ा मुनाफा हाथ लग सकता है।

सपने में आभूषण को टूटते हुए देखना

इस सपने का मतलब है कि आने वाले समय में किसी करीबी की सेहत से जुड़ी कोई बुरी खबर मिल सकती है। यह एक अशुभ सपना हो सकता है। यदि आपको ऐसा कोई सपना दिखाई देता है तो घर के किसी भी व्यक्ति की सेहत के प्रति लापरवाही न करें।

सपने में किसी को आभूषण उपहार के रूप मे देते हुए देखना

अगर आप सपने में किसी को शादी विवाह या त्यौहार में किसी मांगलिक कार्य के उपलक्ष में उसको उपहार स्वरूप कीमती आभूषण देते हुए देखते हैं और ऐसा करते हुए आपको खुशी महसूस होती है तो इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं और आपको आने वाले समय में ऐसे मौके मिल सकते हैं जो आपको सफलता दिलाएंगे।

ये सपना आपको भविष्य की किसी बड़ी सफलता की ओर इशारा कर रहा है | आपको इस सपने के बाद असल जीवन में किसी गरीब व्यक्ति को कोई ऐसी चीज दान करनी चाहिए (अपने सामर्थ्य अनुसार ) जो उसके लिए आवश्यक हो।

सपने में अंगूठी का आभूषण देखना

सपने में यदि आप आभूषण के रूप में अंगूठी खुद को पहने हुए स्पष्ट रूप से देखते हैं तो यह सपना इस ओर इंगित करता है कि भगवान आपके लिए एक सफल और सुखी वैवाहिक जीवन की योजना बना रहे हैं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपका या आपके घर में किसी का विवाह निकट भविष्य में जल्दी ही हो सकता है।

सपने में कंगन या पायल का आभूषण के रूप में देखना देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको भी सपने में पायल या कड़े अथवा अन्य कोई सोने-चांदी से बनी ऐसी ही चीजें दिखाई दे, तो यह आपकी किस्मत खुलने के संकेत है। यह सपना बहुत ही शुभ संकेत देता है भविष्य के लिए ।

सपने में मंदिर में आभूषण का दान करना

भविष्य में आपको अपार संपत्ति मिल सकती है और आप अपनी सोच को बढ़ाते हुए कुछ चीजों का दान करें तो बेहतर होगा। अगर आप सपने में किसी को सोने की मूर्ति का दान कर रहे हैं और आपकी शादी नहीं हुई है तो ऐसा सपना आपके जल्द शादी के संकेत देता है।

सपने में आभूषण में सोने की बाली का देखना

सपने में सोने की बाली देखना धन में होने वाली बढ़ोतरी का संकेत हो सकता है। यदि सपने देखने वाला वित्तीय संकट या भौतिक विरासत की कमी से पीड़ित है, तो सोने की बाली का सपना देखना उसे बेहतर वित्तीय भविष्य और स्थिरता प्राप्त करने का संकेत दे सकता है।

निष्कर्ष

सपने में आभूषण दिखने के शुभ फल

सपने में आभूषण अगर उपहार में मिलते हुए देखें तो इसका मतलब होता है कि आपको व्यापार या नौकरी आदि में सफलता मिलने वाली है। सोने के आभूषण खरीदने का सपना जीवन में आने वाली तरक्की का संकेत देता है। सपने में सोने के आभूषण देखने का मतलब होता है कि आप खुद को वास्तविक जिंदगी में एक अच्छे गुणों वाला व्यक्ति मानते हैं।

गहने उपहार में मिलने का सपना मान सम्मान में वृद्धि और शुभ समाचार मिलने का संकेत देता है। चांदी के गहनों का सपना यह संकेत देता है कि अगर आप अविवाहित हैं तो आपके विवाह की बात जल्द सफल हो सकती है।

सपने में चांदी के गहने मिलना शुभ संकेत का सूचक है। सपने में कान के झुमके देखना शुभ माना गया है इसका मतलब है कोई खुशी आपके घर आने वाली है। सपने में सोने की चेन देखें तो समझ जाएं कि आपका रिश्ता आपके दोस्तों और परिवार से और मजबूत होने वाला है।

सपने में आभूषण दिखने के अशुभ फल

अगर सपने में आभूषण गहने की चोरी दिखाई दे तो इसका फल अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि ऐसा सपना निकट भविष्य में आपके साथ कुछ बुरा होने का संकेत देता है। ऐसे में आपको संभल कर रहना चाहिए। वाद विवाद से खुद को दूर रखना ही बेहतर होता है।

यदि सपने में आपको एक साथ काफी सारे गहने एक साथ रखे दिखाई दे जाएं तो समझ जाइए कि आपका अत्यधिक व्यय होने वाला है। ऐसे में पैसों का खर्च सोच समझ कर करना आरंभ कर दीजिए। अगर सपने में आप खुद को गहने पहने हुए देखते हैं तो मान्यता है कि यह किसी करीबी की होने वाली हानि का संकेत देता है। अगर सपने में आप गिरा हुआ आभूषण पाते हैं तो यह संकेत है कि धन हानि होने वाली है।

अर्थात सपने में व्यक्ति कई चीजें देखता है। स्वप्न शास्त्र में सपने में दिखने वाली चीजों के बारे में कहा गया है कि यह जीवन से जुड़ी संकेत देते हैं। सपने में गहने देखना भी इन्हीं में से एक है।