सपने में कच्चा दूध देखना

ज्योतिष शास्त्र में दूध का सीधा संबंध चन्द्रमा और शुक्र ग्रह से माना जाता है। ठीक उसी प्रकार स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर नींद में दूध दिखाई दे तो उसका भी कुछ विशेष अर्थ होता है जो हमे भविष्य मे होने वाली कुछ विशेष घटनाओं की तरफ संकेत करता है। सपने मे कच्चा दूध देखना, भविष्य की किन घटनाओं की तरफ संकेत करता है, उसे अगर हम जान लें तो हम अपने जीवन को सुगम और सरल बना सकते हैं। तो आईये जानते है अपने आज के विषय “सपने में कच्चा दूध देखने से क्या होता है” इसका अर्थ।

सपने में कच्चा दूध देखना

हर सपने की तरह इस प्रकार के सपने मे भी परिस्थितियों  पर बहुत कुछ निर्भर करता है। सपने मे दूध या कच्चा दूध देखना, परिस्थितियों के अनुसार बिल्कुल भिन्न भिन्न व्याख्या प्रदान कर सकता है। परिस्थितियों के अनुसार, सपने मे दूध देखने का क्या अर्थ निकलता है, आइए जानते हैं इस लेख मे।

सपने में दूध देखना

आपको सपने में दूध दिखाई देता है तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है, अर्थात यह एक अच्छा सपना माना जाता है। इस सपने का अभिप्राय यह है कि आपके घर में सुख समृद्धि आएगी। आपको लक्ष्मी की प्राप्ति होगी, रोजगार की प्राप्ति होगी, नौकरी मिलेगी। अगर आप व्यापार करते है तो उसमें उन्नति मिलेगी।

सपने में दूध उबल कर गिरते देखना

अगर आप अपने सपने में देखते हैं कि दूध उबल कर गिर गया है तो यह धन हानि होने का सूचक होता है। ऐसा सपना देखने पर माना जाता है कि आपको निकट भविष्य में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, अतः सावधान रहें।

सपने में दूध पीते हुए देखना

अगर आप सपने में दूध, खुद को पीते हुए देखते हैं या फिर किसी दूसरे को दूध पीते हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना होता है। यह सपना बताता है कि आने वाले समय में आपका भाग्योदय होने वाला है और आप आगे बढ़ेंगे, आप उन्नति करेंगे।

सपने में दूध विभिन्न अवस्थाओं में देखना

सपने में कच्चा दूध देखना

अगर आप को सपने मे दूध एक साथ कई तरह से या कई अवस्थाओं मे दिखाई दे जैसे – गिलास में दूध, दूध भात , रायता, दही चाट इत्यादि के रूप में तो इस का मतलब होता है कि रातो रातो आप की जिंदगी चमत्कारिक रूप से बदलने वाली है। वैसे तो ये बदलाव अच्छे और बुरे दोनों रूपों मे हो सकता है लेकिन अधिकतर ये अच्छे रूप मे ही देखने को मिलता है।

सपने में फटा हुआ दूध देखना

यदि कोई मनुष्य अपने सपने में फटा हुआ दूध या खराब हो चुके दूध को देखता है तो इसका यह मतलब है कि आने वाले में समय में उसकी परेशानियां बढ़ जाएगी और उसको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ये परेशानियाँ आर्थिक, पारिवारिक या सामाजिक हो  सकती हैं।

सपने में दूध को दही के रूप में देखना

अगर आप सपने में दूध को दही की तरह देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि यह सपना बहुत ही लाभदायक होता है। आने वाले समय में आपके जीवन में कोई नया बदलाव होने वाला है और वो बदलाव आपके जीवन की परिस्थितियों को एकदम से बदल देगा। यह बदलाव सकारात्मक बदलाव होगा, इसलिए यह सपना बहुत ही ज्यादा शुभ सपना माना गया है।

सपने में दूध को खरीदते हुए देखना

अगर आप, अपने आप को सपने में दूध को खरीदते हुए देखते है तो यह सपना भी बहुत ही शुभ सपना है। यह सपना ये संकेत देता है कि आने वाले समय में आप अपने हर कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। कुल मिला कर ये सपना सकारात्मक भविष्य का संकेत है।

सपने में दूध को बेचते हुए देखना

अगर आप अपने आप को, सपने में दूध को बेचते हुए दिखायी देते हैं तो इस सपने का अर्थ है कि आप को स्वास्थ्य लाभ होगा और आप की उम्र लम्बी होगी, यह सपना हमको इस बात की और संकेत करता है कि अगर आप किसी जटिल बीमारी से जूझ रहे हैं तो शीघ्र ही आपको उस बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

सपने में दूध को उबालते हुए देखना

अगर आप अपने सपने में दूध को उबलते हुए देखते हैं तो यह भी बहुत ही अच्छा सपना होता है। यह सपना आने वाले समय में खुशी और आनंद की ओर संकेत करता है। सकारात्मक भविष्य की ओर संकेत करता है ये सपना ।

सपने में दूध से खीर बनाते हुए देखना

अगर आप सपने में अपने आप को खीर बनाते हुए देखते है तो इसका अर्थ है कि आने वाले दिनों में आप कोई नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं। इस सपने का मतलब यह भी हो सकता है कि आने वाले दिनों में आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलने वाला है।

आने वाले दिनों में आपको बहुत सारे मौके मिलेंगे और आप उन मौकों का सदुपयोग करेंगे। इसके साथ ही यह सपना आपको बताता है कि आने वाले दिनों में आपकी किसी अनजान व्यक्ति के साथ मुलाकात हो सकती है और यह मुलाकात आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी।

सपने में दूध से रुद्राभिषेक करते हुए देखना

अगर आप सपने में शिवलिंग पर दूध का अभिषेक करते हुए खुद को देखते है तो इस का अर्थ है कि आपको अवश्य ही भगवान शिव जी की पूजा करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए जिससे आप पर शिव जी की कृपा हो सके अन्यथा आपके साथ कुछ अशुभ भी हो सकता है।

सपने में दूध की खीर खाते हुए खुद को देखना

अगर आप सपने में खुद को दूध से बनी हुई खीर खाते हुए देखते है तो इसका अर्थ यह है कि आप आर्थिक रूप से मजबूत होने वाले है। यदि आपके जीवन में प्रॉपर्टी संबंधित कोई समस्या चल रही है, तो उससे आपको जल्दी ही छुटकारा मिलने वाला है। जो लोग मार्केटिंग या कोई मीडिया संबंधित नौकरी कर रहे हैं, तो उनको आने वाले दिनों में अपने कार्य में वृद्धि होगी और बहुत अधिक धन कमाने वाले हैं।

दूध से भरी बाल्टी सपने में देखना

अगर आप सपने में दूध से भरा हुआ बर्तन देखते है या दूध से भरी बाल्टी देखते है तो निराशा की बात नहीं है। आपके लिए यह सपना बहुत ही शुभ है। जब कभी किसी रात को इस तरह का सपना दिखता है तो समझ लीजिए, आप पर परमात्मा की कृपा है।

आपको धन लाभ जल्दी ही होने वाला है या जो धन कुछ दिनों से रुका हुआ या फंसा हुआ था अब उसके मिलने का समय निकट आ गया है। अपने व्यक्तिगत जीवन में आपने अच्छे परिणामों के लिए काफी देर देख ली है, बस भगवान का धन्यवाद कीजिये, आपका धन से संबंधित कार्य बनने वाला है।

आपकी धन की जो आवक अब तक रुकी हुई थी उसका आगे का रास्ता बन गया है । शीघ्र ही आपको आपका रुका हुआ धन जो पेंशन, बोनस या अन्य रूप में है वह मिलने वाला है।

सपने में ग्वाले को दूध न देते हुए देखना

यदि आप सपने में दूध लेना चाह रहे है और ग्वाला (दूधवाला) आपको दूध नहीं दे रहा है तो इस तरह के सपने का अर्थ है कि आपको थोड़े विलम्ब से आपका रुका हुआ धन मिलेगा। या आपका कोई रुक हुआ कार्य पूर्ण तो होगा किन्तु थोड़े विलंब से होगा।

सपने में दूध का बर्तन गिरा देखना

यदि आप सपने में दूध से भरे हुए बर्तन को गिरा हुआ देखते है तो यह सपना अच्छा है लेकिन यदि दूध से भरा बर्तन किसी गंदी जगह पर गिर जाये या पड़ जाता है तो यह ठीक नहीं है या किसी सपने में दूध का रंग बदल जाता है तो यह सपना भी ठीक नहीं है। इसके अलावा सपने में बिल्ली दूध पी जाती है तो यह सपना भी ठीक नही है क्योकि इन सपनो का अर्थ, होने वाले धन के नुकसान की और इशारा करता है। आर्थिक क्षति हो सकती है।

सपने में दूध में खुद को डूबा हुआ देखना

अगर आप सपने में खुद को दूध में डूबा हुआ देखते हैं तो यह सपना आपके लिए समस्याएं उत्पन्न करने वाला है क्योंकि ऐसा सपना आपके लिए कहीं ना कहीं कोई ना कोई रोग जैसी समस्या उत्पन्न करेगा। अतः आपको सचेत रहने की आवश्यकता है ।

सपने में एकदम सफ़ेद दूध देखना

सपने में अगर आप सफेद और शुद्ध दूध देखते हैं तो यह सपना आपके अच्छे स्वास्थ्य की ओर संकेत देता है।

सपने में खुद को दूध से नहाते हुए देखना

सपने मे खुद को दूध से नहाते हुए देखने का अर्थ है कि भविष्य में आपको सभी आवश्यक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी और आपके घर में लगातार सुख-समृद्धि बढ़ती रहेगी।

सपने में गाय का दूध दुहते हुए देखना

अगर आप खुद को या किसी और को सपने में किसी गाय का दूध दुहते हुए देखते है तो इस का अर्थ है कि आपको कहीं से धन की प्राप्ति होने वाली है।

सपने में खुद को दूध में चीनी मिलाते हुए देखना

अगर आप सपने में खुद को दूध में चीनी मिलाते हुए देखते है तो यह सपना भी अच्छा माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आपको जल्द ही अपने प्रयासों का अच्छा फल मिलने वाला है।

निष्कर्ष

अगर हम सपने में कुछ भी देख ले तो हमारा मन अनायास ही उसकी ओर आकर्षित हो जाता है आखिर हो भी क्यों नहीं, सपने आना कुछ ना कुछ संकेत जो करता है। यही सोच कर हम चिंतित हो जाते है कि सपने का क्या अर्थ होगा।

भविष्य और स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा चिंतित होना भी स्वाभाविक होता है इसलिए जब हमें सपने आते है तो वो हमारे जीवन में कुछ संकेत देते है जिससे हम सजग हो जाये और समय से अपने और अपने परिवार का ध्यान रख सके। आशा है उपरोक्त लेख से आपको अपने सपने में दूध देखने का मतलब समझ आ गया होगा।