सपने में पीतल की मूर्ति देखना

विज्ञान यह कहता है कि जब हमारी नींद गहरी नहीं होती तो हमें सोते समय तरह-तरह के सपने दिखाई देते हैं। हमें कभी-कभी अपने सपने में सोने, चाँदी अथवा पीतल आदि से बनी हुई कुछ ऐसी वस्तुएं दिखाई देती हैं जिसके संबंध में हम बहुत कुछ सोंचने के लिये बाध्य हो जाते हैं।

तब नींद से जागने के पश्चात हमारा मन-मस्तिष्क एक ही प्रश्न को लेकर परेशान रहता हैं। कि आखिर कल रात मुझे नींद में ऐसा स्वप्न क्यों दिखाई दिया ? वास्तव में क्या है हमारे इस स्वप्न के पीछे का रहस्य! यह स्वप्न मेरी जिंदगी के लिये शुभ है अथवा अशुभ। यह सपना मुझे कौन सा संकेत देना चाह रहा है जिसे मैं समझ नहीं पा रहा हूँ। यदि आपके स्वप्न में पीतल की मूर्ति दिखाई देती है तो हम बतायेंगे कि आपके इस सपने का सच क्या है?

पीतल आध्यात्मिक रूप से क्या अच्छा है?

हम सभी जानते हैं कि पीतल सोने की तरह चमकने वाली धातु है। पीतल तांबा और जस्ता से मिलकर बना है। जो हमारे जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण और शुद्ध है। पूजा -पाठ एवं अन्य मांगलिक कार्यों में हम अन्य धातुओं के साथ पीतल की धातु के बर्तनों का उपयोग करते हैं।

जिसे अत्यंत शुभ माना जाता है। जब हम पीतल के बर्तनों को स्वप्न में देखते हैं तो ऐसे सपने को शुभ माना जाता है। स्वप्न में पीतल की चमक देखने का अर्थ है कि हमारा भाग्य शीघ्र चमकने वाला है। हम पर ईश्वर की कृपा हो गयी है। हमारे संकट के दिन समाप्त होने वाले हैं। अब जीवन में सब अच्छा ही अच्छा होगा।

सपने में पीतल की मूर्ति देखना बताता है कि ईश कृपा का आरंभ हो चुका है

सपने में भगवान की पीतल की मूर्ति देखना अति मंगलदायक और सकारात्मक सपना है। स्वप्न में प्रभु की मूर्ति का दर्शन हर किसी के लिये अत्यंत शुभ संकेत है। यह स्वप्न बताता हैं कि आपके जीवन में उन्नति होने वाली है। क्योंकि आप पर इस सृष्टि के पालनहार की कृपा हो गयी है।

आपकी मनोकामना पूर्ण होने वाली है। सुख के द्वार अब आपके लिये खुल गयें हैं। वैसे भी पीतल की धातु को स्वप्न में देखना अच्छा माना जाता है। फिर पीतल के धातु की देवी या देवता की मूर्ति स्वप्न में देखना सोने में सुहागा वाली बात है।

सपने में पीतल की मूर्ति देखना

पीतल की मूर्ति अधिकतर भगवान विष्णु या गणेश जी अथवा माँ लक्ष्मी की होती है। इन सभी देव और देवी की दया दृष्टि से हमारे जीवन में सुख के दिनों का आगमन होता है। विद्वानों का यह कथन है कि अपने दैवीय कृपा के अनुभवों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिये नहीं तो उसका प्रभाव कम होता जाता है।

यदि सपने में मूर्ति देखते हैं टूटी, तो हो जायें सावधान

ऐसा माना जाता है कि यदि आप अपने सपने में टूटी-फूटी अथवा अपने स्थान से हटी हुई भगवान की मूर्ति देखते हैं तो इसे अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। ऐसा स्वप्न आपके जीवन में नुकसान ला सकता है। आपकी आर्थिक अथवा सामाजिक लाभों में कमी हो सकती है।

सपने मे देवी या देवता की भंग मूर्ति देखना इस बात का संकेत देता है कि आपसे ईश्वर इस समय रुष्ट है। जिसका कारण यह हो सकता है कि संभवतः आपने इस समय ईश्वर की आराधना करना छोड़ दिया हो या आप बोला हुआ पूजा-पाठ संबंधी या अन्य धर्म संबंधी कार्य करना भूल गये हों।

ऐसे में आपको मंदिर जाकर भगवान से क्षमा- याचना करना चाहिये और प्रसाद का भोग लगाकर गरीबों में बांटना चाहिए। साथ ही अपना छूटा हुआ आध्यात्मिक कार्य अविलंब करना चाहिये ताकि आप पर पुनः ईश्वर की कृपा हो जाये।