साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण जान ले इसका क्या प्रभाव पड़ेगा आप पर? वरना पछताएंगे?

पूरी दुनिया में हर साल सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगते हैं। कुछ ही महीने बीते हैं, 2023 के अंतिम सूर्य ग्रहण को, जिसका पूरे भारत ने दीदार किया था। उससे संबंधित नियमों का भी पालन किया था और ज्योतिष शास्त्र के द्वारा बताए गये उपाय का भी पालन किया था।

ऐसे में साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भी जल्दी लगने वाला है। अब आपके हमारे और पूरी दुनिया के मन में यह सवाल है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण कब लगेगा, साथ ही इसका प्रभाव क्या होगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं।

यह सवाल इसलिए भी हमारे मन मे आता है क्योंकि अगर भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखता है तो उसका सूतक काल भी नहीं लगेगा, और उससे संबंधित तमाम नियमों का भी पालन नहीं करना होगा। वहीं अगर भारत में सूर्य ग्रहण दिखता है तो भारत के लोगों को सूतक काल के सभी नियमों का पालन करना होगा।

सूर्य ग्रहण कब है 2024

तो चलिए जानते हैं साल के पहले सूर्य ग्रहण के बारे में- बता दें कि ये जानकारी जो हम देने जा रहे हैं वो ज्योतिष की जानकारी पर पूरी तरह से आधारित है। ज्योतिष के मुताबिक साल के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर भारत के लोगों के लिए अच्छी और बुरी दोनों खबर है।

सूर्य ग्रहण कब है 2024

अच्छी खबर यह है कि भारत के लोग सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से पूरी तरह बचे रहेंगे क्योंकि 8 अप्रैल 2024 को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा और ना ही इससे उस दिन पूजा पाठ और किसी भी तरह के मांगलिक कार्य प्रभावित होंगे।

सूतक काल का पालन नहीं करना पड़ेगा। ज्योतिष के मुताबिक साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र अमावस्या के दिन लगने वाला है। और जैसा कि हम बता चुके हैं कि अंग्रेजी तारीख के हिसाब से साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल को लगने वाला है। अब हम आपको बताते हैं कि उस दिन सूर्यग्रहण कब से कब तक लगेगा।

8 अप्रैल को लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का समय

8 अप्रैल के दिन सोमवार कि रात के 9:12 से लेकर उसी रात के 1:25 तक रहेगा। जिससे सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल और 9 अप्रैल दोनों दिन का माना जाएगा। भारत मे यह सूर्य ग्रहण नहीं लगने वाला है। लेकिन चलिए जान लेते हैं कि दुनिया के किन-किन देशों में यह सूर्य ग्रहण लगेगा।

साल का पहला सूर्यग्रहण किन किन देशों मे दिखायी देगा

भारत मे तो यह सूर्यग्रहण दिखायी नहीं देगा, लेकिन भारत के अलावा यह सूर्य ग्रहण कनाडा, मेक्सिको ,साउथ वेस्ट यूरोप, ऑस्ट्रेलिया ,वेस्ट एशिया ,साउथ अमेरिका ,नॉर्थ अमेरिका ,प्रशांत महासागर ,अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव ,दक्षिणी ध्रुव ,आयरलैंड में लगेगा।

जैसा कि हमने ज्योतिष की जानकारी के मुताबिक बताया कि भारत में साल का पहला सूर्य ग्रहण नहीं दिखने वाला है। ऐसे में भारत के लोग इसके अच्छे और बुरे प्रभाव से पूरी तरह से मुक्त रहेंगे।