नेटफ्लिक्स पर अब तक की सबसे अच्छी फिल्में (best movies on Netflix all time)

फिल्मों के शौकीनों और कदरदानों के लिए नेटफ्लिक्स जैसे अच्छी क्वालिटी वाली फिल्मों के डेटाबेस में से ऑल टाइम बैस्ट फिल्में देखना बहुत शानदार बात होगी। इसीलिए, नेटफ्लिक्स के हाई क्वालिटी डेटाबेस में से हम आपके लिए चुन कर लाए हैं अब तक की सभी फिल्मों में से सबसे क़माल की फिल्में जिन्होंने ढेरों रिकॉर्ड तोड़े और नए रिकॉर्ड बनाए, तो आइए देखते हैं कौन सी हैं ये बेहतरीन फिल्में।

डार्क नाईट (The Dark Knight)

ये सुपरहीरो बैटमैन की फिल्म है जिसके दुनिया भर में बड़ी संख्या में फैंस हैं पर इसका खलनायक जोकर ज़्यादा फेमस हुआ था और इसका दुनिया के फिल्म इतिहास के सभी खलनायकों में एक ख़ास स्थान है। बैटमैन को चाहने वाले उसकी स्टोरी और शानदार हाई-टेक कारों, मशीनों आदि के साथ हाई-क्लास फाइट सीन्स तो पसंद करते ही हैं पर बहुत सारे लोग इस फिल्म को इसके विलैन जोकर के लिए देखते हैं।

इस फिल्म को इसके स्क्रीनप्ले, विजुअल इफेक्ट्स, फाइट सीन्स, सिनेमैटोग्राफी और जोकर की परफॉर्मेंस के लिए दुनिया के कई बड़े फिल्म क्रिटिक्स ने भी सराहा था और इसीलिए ये हर बड़े फिल्म समीक्षक की ऑल-टाइम बैस्ट लिस्ट में रहती ही है। 185 मिलियन डॉलर के बजट से बनी इस फिल्म ने 1 बिलियन डॉलर की ज़बरदस्त कमाई की थी। फिल्म को 8 नॉमिनेशंस में से 2 ऐकडमी अवॉर्ड्स भी मिले थे।

फिल्म में बैटमैन बने हैं क्रिस्चियन बेल, साथ में महान ब्रिटिश ऐक्टर माइकल केन (पुराने लोगों में इनके बहुत से फैन आज भी हैं) हैं सपोर्टिंग ऐक्टर जो बने हैं बैटमैन के सलाहकार। अन्य मुख्य ऐक्टरों में हैं मॉर्गन फ्रीमैन और मैगी गिलेनहाल पर जिस ऐक्टर ने सबसे ज़्यादा धूम मचाई, जोकर के रोल में फेमस हुआ और ऐकडमी अवॉर्ड जीता, वो है हीथ लेजर।

अफ़सोस कि इस फिल्म से फेमस होना और ऐकडमी अवॉर्ड मिलना वो नहीं देख पाए और 28 साल की कम उम्र में फिल्म की शूटिंग के बाद इस शानदार ऐक्टर की मृत्यु हो गयी थी। फिल्म देखने पर आप समझ जायेंगे कि दुनिया भर के प्रशंसक उनके इस जोकर के रोल के क्यों इतने बड़े फैन हैं।

जुरासिक पार्क (Jurassic Park)

इस फिल्म में आपको करोड़ों साल पहले दुनिया से गायब हो गए डाइनोसॉर्स दिखाई देंगे वो भी ज़िंदा। इसमें इतने अच्छे साइंटिफिक तरीके से एक फॉसिल (जीवाश्म) के जरिए इन डाइनोसॉर्स को एक थीम पार्क में ज़िंदा किया जाते हुए दिखाते हैं कि आप विश्वास करने पर मज़बूर हो जाते हो कि हाँ ये सही के विशालकाय डाइनोसॉर हैं और फिर इन डाइनोसॉर्स के ज़िंदा होने के बाद शुरू होती है भयंकर तबाही।

भले ही ये एक फैंटसी साइंस फिक्शन फिल्म हो पर ये एक बहुत ज़रूरी विचार सबके सामने रखती है कि टेक्नोलॉजी के बेहतर होने के साथ सब कुछ संभव है पर शायद पुराने मरे हुए जीवों को ज़िंदा किया जाना समझदारी नहीं है और हमें अपने फायदे के लिए प्रकृति के बनाए हुए नियमों से खेलना और उन्हें बिगाड़ना नहीं चाहिए।

यह फिल्म हॉलीवुड के महान डायरेक्टर स्टीवेन स्पीलबर्ग की जुरासिक पार्क ट्राइलॉजी में पहली थी और 63 मिलियन डॉलर के बजट से बनी इस फिल्म ने कमाए थे 1.03 बिलियन डॉलर (अपने रिलीज़ के समय दुनिया की 7वीं फिल्म जिसने 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया)।

साथ ही इसने जीते 3 ऐकडमी अवॉर्ड्स सहित फ़िल्मी दुनिया के लगभग 20 बड़े अवॉर्ड्स। इस फिल्म की महानता का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं कि अमेरिका की नैशनल फिल्म रजिस्ट्री ने इसको एक धरोहर का दर्ज़ा देते हुए इसके प्रिंट को सँभाल कर रखा है।

इस ग़ज़ब की फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है सैम नील, जेफ गोल्डब्लम, लौरा डर्न और दो बच्चों ऐरियना रिचर्ड्स और जोसेफ माज़ेलो ने। इस फिल्म में बच्चों की ऐक्टिंग तो कमाल की है क्योंकि जब हम बच्चों को डाइनोसॉर से बिल्कुल बाल-बाल बचते हुए देखते हैं तो दाँतों तले उँगलियाँ दबाते हैं।

सब इन बच्चों की कमाल की परफॉरमेंस की वजह से क्योंकि वो सही में ख़तरे में लगते हैं। इस फिल्म में महानतम ब्रिटिश ऐक्टर और फिल्ममेकरों में से एक रिचर्ड ऐटेनबरो का भी थीम पार्क बनाने वाले बिज़नेसमैन का रोल है। यह फिल्म आप अपने बच्चों के साथ देखिए और आज के मॉडर्न समय में डाइनोसॉर्स को ज़िंदा देखने का अनुभव लीजिए।

फॉरेस्ट गंप (Forrest Gump)

यह हॉलीवुड की ऑल टाइम बैस्ट कॉमेडी ड्रामा फिल्म है जो एंटरटेनमेंट भी करती है और सोशल मैसेज भी देती है कि हमें हमारे फ्यूचर का कुछ पता नहीं होता, साथ ही एक मंद बुद्धि के आदमी में भी अगर लगन, सरल ईमानदार स्वभाव और किसी भी तरह की प्रतिभा हो तो वो अंत में अपनी मंज़िल हासिल करता ही है।

इसी फिल्म की कहानी से प्रेरित हो कर बॉलीवुड में भी आमिर ख़ान की लाल सिंह चड्ढा आजकल प्रोडक्शन में है और कुछ ही महीनों में रिलीज़ होगी, तो इस ओरिजिनल फिल्म को देखने के बाद आप आमिर ख़ान की फिल्म से बेहतर रिलेट कर पायेंगे और आपको उसे देखने में ज़्यादा मज़ा आएगा।

इस फिल्म ने बहुत ही सरल तरीके से दिलचस्प कहानी और बेहतरीन ऐक्टिंग से दर्शकों और क्रिटिक्स का दिल जीता था, जिससे 55 मिलियन डॉलर से बनी इस फिल्म ने कमाए थे 683 मिलियन डॉलर, जो कि 1994 में बहुत बड़ी बात थी। इस फिल्म को भी अपने आप में एक मिसाल मानते हुए अमेरिका की नैशनल फिल्म रजिस्ट्री ने एक धरोहर का दर्ज़ा देते हुए इसके प्रिंट को सँभाल कर रखा है।

फिल्म में फॉरेस्ट गंप नाम के भोले-भाले इंसान के रोल में हैं लीजेंडरी हॉलीवुड ऐक्टर टॉम हैंक्स, उनकी प्रेमिका और फिल्म की हीरोइन हैं रॉबिन राइट और सपोर्टिंग आर्टिस्ट हैं गैरी सिनीस। इस फिल्म ने ढेरों अवॉर्ड्स जीते जिनमें मुख्य थे 6 ऐकडमी अवॉर्ड्स (बैस्ट पिक्चर, बैस्ट डायरेक्टर और टॉम हैंक्स को बैस्ट ऐक्टर, बैस्ट स्क्रीनप्ले, बैस्ट विज़ुअल इफेक्ट्स और बैस्ट फिल्म ऐडिटिंग)।

यह फिल्म देखिए तो आप जान जायेंगे कि पूरी दुनिया में और ख़ास तौर पर अमेरिका में बहुत से फैंस क्यों टॉम हैंक्स से इतना प्यार करते हैं और उनकी ऐक्टिंग के दीवाने हैं।

Baahubali 2 - The Conclusion

बाहुबली 2 कन्क्लूज़न (Baahubali 2 The Conclusion)

यह फिल्म भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे ज़्यादा पैसे कमाने वाली सुपर-डूपर हिट फिल्म है। आपको गर्व होगा कि विज़ुअल इफेक्ट्स टेक्नोलॉजी में हॉलीवुड की फिल्मों को बराबर की टक्कर देने वाली यह फिल्म भारत में बनी है जिसके डायरेक्टर हैं एस एस राजामौली।

2.5 बिलियन रूपए के बजट से बनी इस फिल्म ने पूरी दुनिया में 18 बिलियन रूपए की कमाई करी थी जो कि एक रिकॉर्ड है। फिल्म को देश-विदेश के सभी टॉप क्रिटिक्स ने सराहा और इस फिल्म ने कई अवॉर्ड्स जीते जिनमें मुख्य थे 3 नैशनल अवॉर्ड्स और बैस्ट साइंस फिक्शन फैंटसी फिल्म के लिए अमेरिका का सैटर्न अवॉर्ड (पहली भारतीय फिल्म जिसको ये अवॉर्ड मिला)।

इस फिल्म में आपको दिखेंगे साउथ इंडियन स्टार प्रभास जिनके अब नार्थ के लोग भी दीवाने हो चुके हैं और साथ में हैं उनको फिटनैस में बराबर टक्कर देने वाले विलैन राणा डग्गुबती, हीरोइन हैं तमन्ना भाटिया और अनुष्का शेट्टी, अनुभवी ऐक्ट्रैस राम्या भी शिवगामी के ख़ास रोल में हैं पर फिल्म की जान हैं माहिष्मती के सेनापति वीर कटप्पा की भूमिका निभाने वाले सथ्याराज।

आज एक बेहतरीन और गज़ब की क्वालिटी वाली फिल्म देखने का मन हो तो लगाइये नेटफ्लिक्स और इन महान फिल्मों में से कोई सी भी फिल्म चुनिए, आप जान जायेंगे कि क्यों इन फिल्मों को ऑल टाइम ग्रेट फिल्मों की श्रेणी में गिना जाता है।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away