Dear Child Netflix रिव्यू, रहस्य और रोमांच से बाँधे रखती है ये वेब सीरीज

क्या नेटफ्लिक्स डियर चाइल्ड एक सच्ची कहानी है?

7 सितंबर 2023 को Netflix पर प्रदर्शित Dear Child एक रहस्य और रोमांच से भरी हुई एक मर्मस्पर्शी वेब सीरीज है। यद्यपि Dear Child एक सच्ची कहानी नहीं है लेकिन जर्मनी की महिला उपन्यासकार Romy Hausmann (रोमी हॉसमैन) के इसी नाम से प्रकाशित हुई अंतरराष्ट्रीय रूप से सबसे ज्यादा बिकने वाले उपन्यास पर आधारित, डियर चाइल्ड (जर्मन भाषा में इस उपन्यास का नाम Liebes Kind है) एक बेहतरीन वेब सीरीज है जो रहस्य और रोमांच पसंद करने वाले दर्शको को झकझोर देगी।

नेटफ्लिक्स डियर चाइल्ड किस बारे में है (What is Netflix Dear Child about)

Netflix इस मामले में अपने दर्शकों को निराश नहीं करता।  इस वेब सीरीज की कहानी तभी से दर्शकों को बांधना शुरू कर देती जब जर्मनी के एक जंगल में, रात के समय हुए एक हिट-एंड-रन केस में एक गंभीर रूप से घायल महिला और एक सुरक्षित 12 वर्षीय लड़की पुलिस वालों को मिलती है।

इसके बाद तो उनकी पहचान से जुड़े रहस्यों का एक गहरा जाल खुलना शुरू हो जाता है, जो हर एक एपिसोड में दर्शकों को स्तब्ध कर देता है। कहानी शुरू होती है एक हिट-एंड-रन केस से जिसमे एक गंभीर रूप से घायल महिला को उसकी सुरक्षित बेटी के साथ पुलिस वाले एक हॉस्पिटल ले जाते हैं और इसी के साथ जाँच का सिलसिला शुरू हो जाता है।

कहानी में पहला मोड़ तब आता है जब घायल  हुई महिला की बेटी अपनी माँ का नाम लीना बेक (Lena Beck) बताती है और ये वही नाम होता है जिस नाम की एक महिला 13 साल पहले, अत्यंत रहस्यमय तरीके से गायब हो चुकी होती है। इन तेरह सालों में पुलिस अपना हर प्रयास कर के देख चुकी होती है लेकिन उस गायब हो चुकी महिला लीना बेक (Lena Beck) का कोई सुराग नहीं मिलता है।

इसलिए जाँच में जैसे ही लीना बेक का नाम आता है एक स्टेट CID ऑफ़िसर उस जाँच से जुड़ जाता है। जाँच में हो रही प्रगति के साथ-साथ, बीच-बीच में फ्लैशबैक के माध्यम से एक रहस्यमय व्यक्ति को अस्पष्ट चेहरे के साथ उस बच्ची Hannah के पिता के रूप में दिखाया जाता है जो हिट-एंड-रन केस में सुरक्षित बच जाती है।

इस बीच जांच करने वाला CID ऑफ़िसर जो 13 साल पहले गायब हुई महिला लीना बेक (Lena Beck) के माता-पिता का मित्र भी रहता है, दुर्घटना में घायल हुई महिला का नाम लीना बेक होने की जानकारी उनके माता-पिता को दे देता है जिसके बाद आधी रात को ही उसके माता-पाता अपनी बेटी की पहचान के लिए हॉस्पिटल पहुँचते हैं।

Dear Child Netflix

इस कहानी में दूसरा मोड़ तब आता है जब उनके माता पिता हिट-एंड-रन केस में गंभीर रूप से घायल हुई महिला को अपनी बेटी के रूप में पहचानने से इंकार कर देते हैं लेकिन उसी दुर्घटना में सुरक्षित बची हुई लड़की Hannah में उन्हें अपनी बेटी की स्पष्ट झलक दिखायी पड़ती है। इसके साथ ही वह बच्ची भी लीना बेक (Lena Beck) के पिता को अपने नाना के रूप में पहचान लेती है।

हैरान कर देने वाले तथ्यों के बीच, जांच करने वाली महिला पुलिस अधिकारी को बच्ची Hannah के माध्यम से उनके परिवार के बेहद अजीब से लेकिन बिलकुल कंट्रोल्ड माहौल के बारे में पता चलता है की कैसे उनका रहस्यमय पिता उसे और उसके 8 वर्षीय छोटे भाई जोनाथन को बाहरी दुनिया से बिलकुल अलग-थलग रखता है यहाँ तक की घर के अंदर सूर्य की किरणों को भी आने नहीं देता।

इसके साथ ही वो उनकी माँ पर भी अत्याचार करता है और उसे मानसिक रूप से बिलकुल तोड़ देता है।  उस बच्ची से ये पता चलने पर की उसका एक छोटा भाई भी है जो शायद उस घर में फंसा हो सकता है, वो महिला पुलिस ऑफिसर एक अभियान चलाती है उस बच्चे को बचाने के लिए, लेकिन इस अभियान में उसे बहुत सारी अड़चने आती है।

इसी बीच उन दोनों पुलिस अधिकारियों की अलग-अलग इन्वेस्टीगेशन में उन्हें ऐसे तथ्यों का पता चलता है जिससे उन्हें यह समझ में आ जाता है की 13 साल पहले गायब हुई लीना बेक (Lena Beck) की गुथ्थी उनके अनुमान से कहीं ज्यादा पेचीदा और रहस्यमय है।

कहानी में सबसे रहस्यमय किरदार Hannah और Jonathan के पिता के रूप में दिखाया गया है जिसे कहानी के अंत से पहले तक एक अस्पष्ट चेहरे के साथ दिखाया गया है। और इसी किरदार से जुडी हुई होती है लीना बेक (Lena Beck) के गायब होने की गुथ्थी।

Dear  Child (प्रिय बच्चे) का अंत क्या होता है?

क्या अंत में लीना बेक जीवित मिलती है या मर चुकी होती है ? और उस रहस्यमय व्यक्ति का क्या होता है ? उसका लीना बेक (Lena Beck) और उसके ग़ायब होने से क्या सम्बन्ध होता है ? यह सब जानने के लिए आपको Netflix पर प्रदर्शित इस वेब सीरीज को देखना होगा जो पहले ही कई देशों में दर्शकों द्वारा काफी पसंद की जा रही है।

How many episodes does Dear Child have?

इस वेब सीरीज में कुल 6 धारावाहिक (Episodes) हैं। हर एक एपिसोड रहस्य और रोमांच से भरा हुआ है। जहाँ शुरुआत के एपिसोड कहानी को उलझाते हैं वहीँ बीच के एपिसोड नयी संभावनाओं को जन्म देते हैं। लेकिन कुछ मामलों में अंतिम एपिसोड दर्शकों को निराश करता है जैसे कुछ अनसुलझे प्रश्नों के उत्तर वो दर्शकों के अनुमान पर छोड़ देता है और उनकी कोई स्पष्ट व्याख्या नहीं करता। इसके अलावा ये एक लिमिटेड वेब सीरीज है जिसका मतलब है की इसका कोई और सीजन नहीं आने वाला, इसलिए जो कुछ है इसी में है।

इस वेब सीरीज को क्यों देखना चाहिए

अगर आप रहस्य और रोमांच पसंद करते हैं तो इस वेब सीरीज में आपको कसे हुए डायरेक्शन (निर्देशन) में एक अभूतपूर्व कथानक देखने को मिलेगा जो आपको अंत तक अपनी कहानी में बांधे रखेगा। इसलिए रहस्य और रोमांच पसंद करने वाले दर्शकों को इस वेब सीरीज को ज़रूर देखना चाहिए।

इस वेब सीरीज को क्यों नहीं देखना चाहिए

अगर आपको रहस्य और रोमांच पसंद नही है और इसके अलावा दुखी कर देने वाली फिल्मे और कहानियां आपका मूड ख़राब कर देती हैं तो आपको इस वेब सीरीज से दूर ही रहना चाहिए। बेहतर होगा की आप कोई हलकी-फुलकी मन को खुश कर देने वाली मूवी देख लें।

Sharwari Gujar Shafaq Naaz सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth