आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता हैआपका आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी किया गया वह महत्वपूर्ण प्रपत्र है जिसके बिना भारत में जीवन जीने की कल्पना करना जैसे बिना ऑक्सीजन के सांस लेना है। कहने का अर्थ यह कि आधार कार्ड आपका एक महत्वपूर्ण परिचय पत्र है जो आप के सामाजिक, आर्थिक, एवं राजनीतिक जीवन का आधार है।

आपके जीवन का बैकबोन है आधार कार्ड

जो स्थान मनुष्य के शरीर में रीढ़ की हड्डी (Back Bone) का है वही स्थान आज के व्यक्ति के जीवन में आधार कार्ड का है। फिर चाहे वह व्यक्ति आम हो या खास। कानूनी नियम सभी के लिये बराबर हैं इसलिए हमें अपने आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखना चाहिए।

समय-समय पर आपका रेजिडेंशियल ऐड्रेस, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर आदि बदलता रहता है। जिसका आपको अपने आधार कार्ड में अपडेट कराना अति आवश्यक है। यदि आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो निश्चित रूप से इसके लिए आपको अपने आधार केंद्र जाना होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर परिवर्तित कराने के लिए आपको आधार केंद्र जाना ही होगा 

क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण इस सूचना को अति महत्वपूर्ण मानती है। इसलिए आपके बिना आधार केंद्र पहुंचे और बिना बायोमैट्रिक्स प्रमाण लिए बदलाव नहीं करती है। इसलिए अपने मोबाइल नंबर में परिवर्तन कराने के लिये आपको आधार केंद्र ही जाना होगा।

जहाँ आपको एक आधार सुधार फॉर्म मिलेगा। जिसमें आपको अपने आधार नंबर सहित अपनी पूरी डिटेल्स देनी होगी, साथ ही वह मोबाइल नंबर भी देना होगा जिसे आपको अपने आधार कार्ड में अपडेट कराना है।

एक खास बात यह है कि मोबाइल नंबर अपडेट कराते समय आधार केंद्र द्वारा साक्ष्य के रूप में आपसे कोई डाक्यूमेंट्स नहीं मांगा जाता। केवल आधार सुधार फॉर्म भर कर जमा कर देने से काम चल जाता है। इसके बाद वह कर्मचारी आपका बायोमैट्रिक्स प्रमाण लेता है। इसके बाद  वह आपकी रिक्वेस्ट को हेड क्वार्टर सेंड कर देता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है

अब यह प्रश्न उठता है कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है ? यदि मोटे-मोटे तौर पर कहा जाए तो आधार कार्ड में मोबाइल नंबर 90 दिनों में अपडेट होता है। लेकिन यह 90 दिन का समय अधिकतम है। आपके मोबाइल नंबर के अपडेट होने में लगने वाला समय कार्यालय में काम के लोड के ऊपर निर्भर है।

यदि काम का लोड कम हुआ तो आपका मोबाइल नंबर हफ्ते 10 दिन में भी अपडेट हो सकता है। आधार में कोई भी अपडेट करने में 90 दिन का समय मांगा जाता है ताकि आवेदक द्वारा बार-बार कार्यालय में पूछताछ से बचा जा सके। किसी भी अपडेट की सूचना आपकी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाती है।

इसलिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना अति आवश्यक है। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर, रेजिडेंशियल एड्रेस एवं ईमेल एड्रेस को कितनी भी बार अपडेट कराने जा सकते हैं।

इसके लिए कोई निश्चित सीमा, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन यदि आपको अपने नाम या जन्मतिथि, लिंग में सुधार कराना है़ तो वह ऑन लाइन एक बार ही चेंज हो सकता है़। इसलिए बार-बार बेवजह सुधार से बचें।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे