यूट्यूब की ही तरह आपको कमाई का मौका देगा आरडीएक्स प्ले, जानिये इसके बारे में सब कुछ

rdx play

भारत के फिल्म निर्माण, खेल, स्वास्थ्य और फिटनेस के उद्योग, तथा ब्रांडेड रिटेलिंग में सबसे तेजी से बढ़ते समूहों में से एक रीति ग्रुप ने सीमेंट उद्योग में एक स्थापित नाम कनोडिया ग्रुप, उत्तर प्रदेश, के साथ सोमवार के दिन आरडीएक्स प्ले के लॉन्च की घोषणा की।

क्या है आरडीएक्स प्ले

आरडीएक्स प्ले एक मनोरंजन का प्लेटफॉर्म है जिसके काफी कुछ फीचर्स यूट्यूब से मिलते जुलते हैं। फिल्म निर्माण, संगीत व अन्य रचनात्मक कृतियों के निर्माण में सक्रीय, भारत की वास्तविक प्रतिभाओं (Real Talent) को पनपने में सहायता करना और उन्हें वैश्विक क्षेत्र में अपना स्थान अर्जित करने में सहायता करना इसका वास्तविक उद्देश्य है।

वैसे इस मनोरंजक जगत के मंच का उद्देश्य सभी आयु समूहों के रचनाकारों (Creators) और दर्शकों (Audience) को मूल लघु वीडियो (Short Videos) और फिल्मों के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा (Best Talent) लाने के लिए उन्हें प्रेरित करना और जोड़ना है।

यूट्यूब की तरह यह आपको कमाई का भी मौका देगा

आरडीएक्स प्ले अपनी पेशकश के एक हिस्से के रूप में आपको मंच समुदाय-आधारित सामग्री बनाने और उसको विभिन्न प्रकार से उपभोग करने में भी सहायता करता है।

आरडीएक्स प्ले अपने यूजर्स को लघु वीडियो बनाने और पीयर-टू-पीयर (Peer to Peer) माध्यम से कमाई करने और इसके अलावा एक संगीत चैनल बनाने और साथ ही साथ अपनी प्रीमियम सामग्री का मुद्रीकरण करने में भी आपको सक्षम करेगा। अर्थात आप अपनी रचनात्मक कृतियों से कमाई भी कर सकेंगे।

आरडीएक्स प्ले पूरी तरह से Free होगा

आरडीएक्स प्ले की सबसे बड़ी खास बात ये होगी कि यह मुफ्त और असीमित सामग्री के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म होगा, विशेष रूप से संगीत और वीडियो जो संगीतकारों, अभिनेताओं, गीतकारों और गायकों को अपनी रचनाओं को रिकॉर्ड करने, प्रकाशित करने और प्रचारित करने का विशिष्ट अवसर प्रदान करता है।

इसके अलावा आरडीएक्स प्ले आपको रिकॉर्ड लेबल सौदों, बैनर और वीडियो विज्ञापनों के माध्यम से भी अपनी सामग्री का मुद्रीकरण (Monetization) करने में मदद करेगा, यानी कमाई के अवसर प्रदान करेगा।

आरडीएक्स प्ले के उपयोगकर्ता आधार के लिए यह प्लेटफॉर्म, लोगों को नई और ताजा सामग्री बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए अपने मंच पर कई शैलियों के विशेषज्ञों और प्रभावितों को प्रस्तुत करेगा।

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से चुनी गयी प्रतिभाओं को फिल्मों में भी काम करने का मौका मिलेगा

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहचानी गई विशिष्ट प्रतिभा को इंस्पायर्ड एंटरटेनमेंट के साथ-साथ एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के निर्माता अरुण पांडे द्वारा निर्मित फिल्मों में काम करने का अवसर पाने का मौका मिलेगा।

कहा तो यह भी जा रहा है कि पहली फिल्म की शूटिंग सितंबर के महीने में शुरू होगी और इन फिल्मों को लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा।

क्या कहते हैं श्री अरुण पांडे

रीति ग्रुप के एमडी और सीईओ श्री अरुण पांडे ने आरडीएक्स प्ले के बारे में कहा कि, आरडीएक्स का उद्देश्य यूजर्स के लिए खुद को व्यक्त करने के लिए एक खुला, समावेशी और सुरक्षित वातावरण बनाना है और यहाँ पर अन्य यूजर्स के साथ सामग्री बनाने और साझा करने की स्वतंत्रता होगी।

उन्होंने कहा कि “भारत प्रतिभा का भंडार है और अब समय आ गया है कि सभी को इसे प्रदर्शित करने और वैश्विक क्षेत्र में अपना स्थान अर्जित करने का समान अवसर मिले।

आरडीएक्स एक लोकल के लिए वोकल टू मेक ग्लोबल ऐप है, जिसे हम भारत के दूर-दराज के कोनों तक पहुंचाना चाहते हैं, लोगों को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता और प्रेरित करना चाहते हैं।

उन सभी लोगों के लिए, जिनका ये सपना है, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप आगे आएं और आरडीएक्स में शामिल हों क्योंकि यह आपकी असाधारण प्रतिभा के लिए एक आदर्श मंच है।”

अरुण पांडे ने भारत में खेल प्रबंधन (Sports Management) के व्यवसाय में क्रांति ला दी है और अपने असाधारण फोकस और व्यावसायिक कौशल के लिए उन्हें उम्मीद से कहीं आगे जाने के लिए जाना जाता है, शायद उनके काम करने का यही तरीका उन्हें एक मील के पत्थर से दूसरे तक ले आया है।

उधर कनोडिया ग्रुप के एमडी, विशाल कनोडिया का कहना है कि, “इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ-साथ बढ़ते हुए स्मार्टफोन यूजर बेस के अलावा टियर 2 और टियर 3 शहरों में हमें महान भारतीय सभ्यता की विविधताओं में प्रवेश करने का अवसर मिलता है जो हमारे छोटे छोटे शहरों और गांवों में बसी हुई है।”

अपनी सर्विसेज में आरडीएक्स प्ले Best in Class होगा 

आरडीएक्स प्ले देश भर के टियर 2 और टियर 3 शहरों में रचनात्मक/स्टूडियो सेवाओं के विस्तार पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। सेवाएं सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास (Best in Class) वीडियो प्रौद्योगिकी और सेवाएं प्रदान करने में सहायता करेंगी और वास्तविक प्रतिभा को प्रदर्शित करने और लोकप्रिय बनाने का लक्ष्य रखेंगी।

यह एप्लिकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। आरडीएक्स प्ले एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म के अतिरिक्त, एक सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म होगा, जहां पूरे भारत के व्यापारी अपने कैटलॉग, शूटिंग उत्पाद, वीडियो आदि अपलोड करके ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे