31 मार्च से पहले अवश्य कर ले अपने पैन कार्ड से संबंधित यह कार्य, नहीं तो आपका पैन कार्ड निरस्त किया जा सकता है

पैन और आधार का लिंक करानाकभी-कभी हमारे द्वारा बहुत अनिवार्य कार्य भी आलस्यवश आज का काम कल के लिए टाल दिया जाता है। जिसके कारण उस कार्य की last date करीब आ जाती है और कभी- कभी निकल भी जाती है। जिसका खमियाजा हमें बाद में भुगतना होता है।

हम जानते हैं कि आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही आज की डेट में एक अति आवश्यक डाक्यूमेंट्स हैं। इन दोनों को अपडेट कराने से संबंधित समाचार या सूचनाएं समय-समय पर मिलती रहतीं हैं, जिन्हें हमें कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

हम इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि वित्तीय कार्यों के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। आयकर विभाग द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न का लाभ लेने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि आपने अब तक अपने पैन कार्ड का आधार से लिंक नहीं कराया है तो ऐसी दशा में आपका पैन कार्ड निरस्त किया जा सकता है और साथ ही ₹10000 का जुर्माना भी किया जा सकता है। यह माननीय सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय भी है।

इस निर्णय के तहत अब पैन और आधार का लिंक कराना आवश्यक बना दिया गया है। इसका पालन न करने की दशा में आप समस्या में फंस सकते हैं। अब यह आवश्यक जानकारी पाकर आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि मैंने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक कराया है अथवा नहीं।

अपनी इस जानकारी को पाने के लिए आप ऑनलाइन यह चेक कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो चुका है या नहीं। आपको अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक के संबंध में जानकारी पाने के लिए आयकर की आधिकारिक वेबसाइट का सहारा लेना होगा।

आयकर से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए या Income Tex से संबंधित किसी काम को करने के लिए इस विभाग की यह महत्वपूर्ण वेबसाइट है जो नीचे दी जा रही है:-

www.incometexindiaefiling. gov.in

इस वेबसाइट पर जाते ही आपको स्क्रीन पर left side में एक quik link tab नजर आएगा। इसके अंतर्गत आपको अनेक ऑप्शन मिलेंगे।  इसमें से आपको अपने लिए Link Aadhaar के ऑप्शन को चुनना होगा। आपके द्वारा Link Aadhaar का विकल्प चुनते ही आपके सामने एक Page खुल जाएगा।

इसमें ऊपर की तरफ देखेंगे तो आपको Click here लिखा मिलेगा। आपसे पूछा जाऐगा कि यदि आपने अपने पैन कार्ड को आधार से link के लिए Application दे दी है तो अपना status जानने के लिए click कीजिए। स्टेटस जानने के लिए क्लिक करने पर आपके स्क्रीन पर एक और पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से संबंधित पूरी डिटेल्स भरनी होगी।

आपके द्वारा अपने पैन कार्ड एवंआधार कार्ड के बारे में जानकारी देने के बाद आपको लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करना होगा। click करते ही आप की सारी इनफार्मेशन सिस्टम पर अपलोड हो जाएगी। जिसके उत्तर में आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका पैन कार्ड अब तक आधार कार्ड से लिंक हो चुका है अथवा नहीं। अगर पैन से आधार लिंक नहीं हुआ तो आयकर विभाग की उपरोक्त वेबसाइट का उपयोग करके आप यह कार्य मिनटों में पूरा कर सकते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे