पैसा कमाने वाली वेबसाइट

आज के समय में जहां नयी-नयी तरह की बीमारियाँ और मुश्किलें इंसान के सामने आई हैं, तो वहीं नए-नए तरीके के कमाई के साधन भी सामने आए हैं। उन्हीं तरीकों में से एक है वेबसाइट (website) के माध्यम से पैसे कमाना। आप को जिस भी तरह के काम में दिलचस्पी हो, आप घर बैठे उसी तरह का काम अपनी पसंद के अनुसार इन वेबसाइटों पर नियम से रोज़ करिए और पैसे कमा लीजिए।

ऐसी ही कुछ वेबसाइटें हमने आपके लिए खोज निकाली हैं, जिनकी आज यहाँ हम चर्चा कर रहे हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

ऐसी बहुत सी वेबसाइटें (website) हैं जिन पर आप अपना प्रोफाइल बना कर अपने कंप्यूटर के ज्ञान का आप फायदा उठा सकते हैं। इस तरह की अच्छी वेबसाइटों (website) के नाम नोट कर लें – upwork.com, fiverr.com और freelancer.com, ये वो वेबसाइटें हैं जिन पर आप डेटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग, प्रोग्रामिंग इत्यादि, जो भी काम आपको अच्छा आता हो, उसको अपनी प्रोफाइल पर ऑफर करें और जिन लोगों को आप जैसे काम करने वालों की ज़रूरत होगी, वो आपको काम देंगे।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

ऑनलाइन पैसा कमाने की इन वेबसाइटों पर आप अपनी पेमेंट खुद तय कर के लिख सकते हैं। आप देख लें उस तरह के काम के लिए दूसरे लोग क्या चार्ज कर रहे हैं, उस के हिसाब से तय कर लें। शुरू में आप कम पेमेंट लें और ज़रूरत पड़े तो एक छोटा सा सैंपल काम फ्री में कर के दें तो जल्दी काम मिलेगा क्योंकि शुरू में काम की रेटिंग नहीं होती।

जब आपको जल्दी-जल्दी काम मिलने लगे और यदि आपने अच्छी क्वालिटी का काम दिया है तो अच्छी रेटिंग मिलने के बाद आप अपना पेमेंट रेट थोड़ा बढ़ा भी सकते हैं। इस में अनुभवी हो जाने पर ऐसे लोग भी हैं, जो ऐसी वेबसाइटों से एक लाख से ज़्यादा भी कमा रहे हैं।

आवाज़ अच्छी है तो वॉइसओवर और ट्रांसक्रिप्शन से कमाइए

ऊपर लिखी गयीं वेबसाइटें (website) भी आपको इन कामों के लिए ठीक-ठाक पैसे देंगी, परंतु खास तौर पर वॉइस-ओवर, डबिंग, ट्रांसक्रिप्शन, आदि की यदि आपके पास अच्छी प्रतिभा है तो दूसरी कुछ वेबसाइटें जैसे voice123.com, voices.com, bunnystudio.com और webapp.theaudiobee.com, ये आपकी आवाज़ की बेहतर क़द्र करेंगी और ये वॉइस ओवर आर्टिस्ट्स को ज़्यादा अच्छे पैसे देती हैं।

ध्यान रखें कि आवाज़ अच्छी होने के अलावा आपके पास वॉइस स्टूडियो बनाने के थोड़े से गैजेट्स जैसे अच्छा लैपटॉप, नॉइज़ कैंसलेशन के साथ अच्छे माइक वाला हैडसेट, एक ऐसा कमरा जिसमें बाहर की आवाज़ें ना आयें और ज़रूरत के मुताबिक अपनी आवाज़ बदलने का हुनर यानी वॉइस मॉड्यूलेशन होना चाहिए क्योंकि कोई एम्प्लॉयर जब आपकी इन सभी चीज़ों को परखेगा और संतुष्ट होगा, तभी काम देगा।

गेम खेल कर पैसे कमाने वाला एप्स

आज कल आप खाली वक्त का इस्तेमाल कुछ गेम खेल कर या आसान से काम जैसे पेड सर्वे, विज्ञापन वाले वीडियो, कैप्चा टाइपिंग जैसे काम कर के भी थोड़े पैसे कमा सकते हैं, परंतु ये आम तौर पर इनमें इतनी बड़ी कमाई नहीं होती है कि ये रोज़ी-रोटी का इंतज़ाम कर पाए।

इसको सिर्फ खाली समय में बोर हो रहे हों तो करें और कुछ महीनों के बाद आपके पास अपने काम के वेतन के अलावा थोड़े से एक्स्ट्रा पैसे आपकी जेब में होंगे लेकिन ये आपकी नौकरी की जगह नहीं ले सकते। ऐसी वेबसाइटों में हैं गेमिंग के लिए gamehag.com और Gamesville.com, सर्वे कर के और वीडियो देख कर कमाने के लिए valuedopinions.co.in, swagbucks.com और https://in.ipanelonline.com.

इनमें से अधिकतर वेबसाइटों पर आप पॉइंट्स कमा सकते हैं जिनको कुछ खास शॉपिंग वेबसाइट या ऐप पर सामान खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, कुछ में आपको अमेज़न और फ्लिपकार्ट के गिफ्ट वाउचर मिलते हैं और कुछ में आप एक निर्धारित अमाउंट जमा हो जाने पर कैश पेआउट भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ा कर के रकम कमायें

कोरोना महामारी के समय में ऑनलाइन टीचिंग ने काफी रफ़्तार पकड़ी है। अब नर्सरी से लेकर ग्रेजुएशन के सीनियर स्टूडेंट्स तक सभी ऑनलाइन स्टडी कर रहे  हैं। ऐसे में ऐसी वेबसाइटों की भरमार है जो आपको घर बैठे पढ़ा कर के कमाने का मौका दे रही हैं।

अगर आप की इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी है तो आप भारत ही नहीं, इंग्लैंड और सिंगापुर के भी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं जो कि भारत की एजेंसीज से ज़्यादा पेमेंट भी देंगी। अगर आपकी अपने सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है तो इंग्लिश अच्छी ना भी हो तो भी आप भारतीय वेबसाइटों पर ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और chegg.com पर ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के प्रश्नों को हल करके अच्छी रकम कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने विषय के एक्सपर्ट हैं और chegg.com से हर महीने एक से डेढ़ लाख रूपए तक भी कमा रहे हैं। ये वेबसाइटें आपको इंग्लैंड और सिंगापुर के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने का मौका देती हैं और इनका पेमेंट भी आम तौर पर भारतीय वेबसाइटों से बेहतर होता है। ऑनलाइन टीचिंग की सभी वेबसाइटों का पेमेंट रेट घंटे के हिसाब से होता है जो आप वेबसाइट से बात कर के तय कर सकते हैं।

एक्सपर्ट हैं तो खुद की वेबसाइट बनायें, करें तगड़ी कमाई (online paise kaise kamaye website)

वेबसाइटें आजकल ऑनलाइन मैगज़ीन की तरह हो गयी हैं। आप यदि किसी विषय पर अपना एक्सपर्ट ज्ञान लिख कर लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाना इसका एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप गूगल की वेबसाइट ब्लॉगर.कॉम से अपना ब्लॉग पोर्टल शुरू कर सकते हैं।

अगर आप अपनी बात दिलचस्प तरीके से कह सकते हैं जो लोगों को पढ़ने में आनंद आए तो आपका ब्लॉग लोगों द्वारा पसंद किया जा सकता है। यदि आप साथ में अपनी कोई सर्विस लोगों को ऑफर करना चाहते हैं वो सोने पे सुहागा होगा।

आप वेबसाइट होस्टिंग कंपनियों से आसानी से वेबसाइट बनवा सकते हैं और कुछ अधिक खर्चा करके उनसे मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट भी कर सकते हैं जिससे ज़रूरत पड़ने पर आपको उनकी टेक्निकल हैल्प भी मिल जाएगी। आप ऐसी सर्विस godaddy.com या bluehost.in पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपका कंटेंट अच्छा होगा तो लोग आपकी वेबसाइट की ओर खिंचे चले आयेंगे। आप गूगल पर सर्च करके SEO तकनीक के बारे में समझ सकते हैं जिससे आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने यानी अधिक लोगों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। नील पटेल इसके एक अच्छे एक्सपर्ट हैं, आप गूगल पर इनके बारे में सर्च करके उनकी एक्सपर्ट ट्रिक्स और टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

जालसाज़ों से सावधान रहें

याद रखें, जब से कोरोना महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम कल्चर बढ़ा है, तो ऑनलाइन सर्विस देने के नाम पर या फिर आसान कामों के लिए पैसों का लालच दे कर बहुत सारे लुटेरे और जालसाज़ भी सक्रिय हो गए हैं जो अक्सर ही आसान कमाई का लालच देकर आजकल लोगों को लूटते हैं।

इसलिए सावधानी बरतें, खास तौर पर गेमिंग वेबसाइटों पर ऐसी धोखाधड़ी सबसे ज़्यादा है पर अन्य तरीकों से भी आये दिन लोग लूटे जा रहे हैं। किसी भी नए लिंक पर बिना अच्छी तरह जांचे बिना क्लिक ना करें, एक ग़लत क्लिक से सेकंडों में लैपटॉप के अंदर वायरस आ सकता है या बैंक अकाउंट से पैसे लुट सकते हैं।

हमने अलग-अलग तरीकों से वेबसाइटों से कमाने के साधन आप के सामने रखे हैं, आप अपने हुनर और ज्ञान से इस जानकारी का सही फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपके लिए कमाई का एक अच्छा ज़रिया बन सके।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away