ऐश्वर्या राय बच्चन कौन हैं

Aishwarya rai photo

आज बात हो रही है विश्व सुंदरी रह चुकीं और जवां दिलों की धड़कन ऐश्वर्या राय बच्चन की। विश्व सुंदरी का ख़िताब जीतने के बाद, जब उन्होंने फिल्मों में ऐक्टिंग शुरू की तो केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड की फिल्मों में भी धूम मचाई और विश्व सिनेमा में एक खास मक़ाम हासिल किया।

तो आइए, आज रूबरू होते हैं पद्मश्री से सम्मानित ऐश्वर्या राय बच्चन से और उनके जीवन के बारे में जानते हैं विस्तार से।

Aishwarya rai hot photo

ऐश्वर्या राय बच्चन कितने साल की हैं (Aishwarya Rai age)

ऐश्वर्या जिन्हें उनके प्रशंसक प्यार से ऐश भी कहते हैं (वैसे ऐश नाम से बुलाया जाना उन्हें पसंद नहीं है), का जन्म 1973 में कर्नाटक के मैंगलूर में हुआ था। उनके पिता कृष्णराज राय मरीन इंजीनियर थे और माँ वृंदा राय एक लेखक हैं। उनका एक बडा़ भाई भी है जिसका नाम आदित्य राय है। वैसे तो ऐश्वर्या के परिवार की मूल भाषा तेलगु है पर उन्हें हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल और कन्नड़ भाषायें भी फर्राटेदार बोलनी आती हैं।

Aishwarya rai images

उन्होने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई के आर्य विद्या मंदिर, मिडिल स्कूल जय हिन्द कॉलेज और ग्रेजुएशन डी जी रुपारेल कालेज, माटूंगा से पूरी करी। पढ़ाई के दौरान ही उनको मॉडलिंग के ऑफर मिलने शुरू हो गए थे। ऐश्वर्या की इतनी प्रसिद्धि के बाद भी कम ही लोग जानते हैं कि ऐश्वर्या को मॉडलिंग का पहला असाइनमेंट कैमलिन कंपनी की ओर से नवीं कक्षा में ही मिल गया था। मॉडलिंग के साथ पढ़ाई करने के बाद भी उन्होंने कक्षा 12 में 90 प्रतिशत अंक अर्जित किए।

Aishwarya rai hot images

ऐश्वर्याअभिषेक की शादी और उनकी चर्चित बेटी (Aishwarya Rai daughter)

वर्षों तक सलमान खान और विवेक ओबेराय के साथ अफेयर के कारण सुर्ख़ियों में रहने के बाद अप्रैल 2007 में ऐश्वर्या, अभिषेक बच्चन से शादी करके सुपरस्टार अमिताभ और जया बच्चन की बहू बनीं। वैसे तो पहले भी कुछ फिल्मों में ऐश्वर्या-अभिषेक ने कुछ फिल्मों में काम किया था, पर सूत्रों के अनुसार उनके बीच फिल्म ‘धूम 2’ की शूटिंग के दौरान प्यार परवान चढ़ा।

Aishwarya rai bold images

ऐश्वर्या ने नवंबर 2011 में एक बेबी गर्ल आराध्या को जन्म दिया। उसके जन्म के समय से ही मीडिया और पैपराजी [papparazi] उसकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहे। आम तौर पर लोगों को ऐसा लगता है कि आराध्या कितनी खुशकिस्मत है कि इतनी लोकप्रिय है पर ऐश्वर्या के अनुसार वो इससे बहुत परेशान होती है और मीडिया की भीड़ से घबरा जाती है।

जुलाई 2020 में बच्चन परिवार में अमिताभ, ऐश्वर्या, अभिषेक और बेटी आराध्या कोविड-19 से संक्रमित हुआ और उन्हें हॉस्पिटल में ऐडमिट होना पड़ा था।

Aishwarya rai bold

ऐश्वर्या की उल्लेखनीय फिल्में (Movies with Aishwarya Rai)

ऐश्वर्या जब 1994 में मिस वर्ल्ड बनीं तो उस के बाद उनकी लोकप्रियता बहुत बढ गयी और अच्छी फिल्मों के ऑफर आए। ऐक्टिंग की शुरुआत उन्होंने 1997 में मणिरत्नम की तमिल फिल्म ‘इरुवर’ से की। उसी साल उन्हें पहली हिन्दी फिल्म मिली ‘और प्यार हो गया’ जिसमें उनके हीरो थे बॉबी देओल।

उनकी तमिल और हिंदी दोनों ही भाषाओँ में पहली फिल्में फ्लॉप रहीं पर जल्दी ही उनकी पहली हिट फिल्म संजय लीला भंसाली के निर्देशन में ‘हम दिल दे चुके सनम’ आयी और सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया गया। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई चर्चित और सफल फिल्मों में काम किया। हिंदी के अलावा उन्होंने हॉलीवुड, ब्रिटिश और कुछ बांग्ला फिल्मों में भी काम किया जिनकी विश्व स्तर पर काफी चर्चा रही।

hot Aishwarya rai

ऐश्वर्या की कदकाठी (Aishwarya Rai height in feet)

ऐश्वर्या का वजन 56 किलो और लम्बाई 5 फीट 7 इंच है और उनकी फिगर एक परफैक्ट मॉडल फिगर मानी जाती है। हाँलाकि बीच में उनका वज़न काफी बढ़ा था पर वो एक फिटनेस फ्रीक हैं और वो अपनी डाइट का बहुत ध्यान रखती हैं। परन्तु शादी के बाद उनका वजन बढ़ गया था। शादी के बाद उन्होंने कुछ समय फिल्मों से भी ब्रेक लिया पर 2014 में कांन्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी वही पुरानी छरहरी काया दिखी और उन्होंने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया।

bold Aishwarya rai

लोकप्रियता और अवॉर्ड्स (Aishwarya Rai awards )

ऐश्वर्या राय भारतीय सिनेमा में एक खास स्थान रखती हैं और सबसे ज़्यादा लोकप्रिय सेलिब्रिटीज़ में से एक हैं। इंडिया टुडे के 2011 में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक उनके लिए विशेष रूप से समर्पित 17,000 से अधिक वेबसाइटें थीं [विकिपीडिया]। फोर्ब्स, वर्व, फेमिना, फिल्मफेयर और टाइम्स ऑफ़ इंडिया सहित विश्व की कई बड़ी मैगज़ीनों ने उनको अपने सर्वे में कई बार ‘वुमन ऑफ़ द ईयर’, ‘वर्ल्ड्स मोस्ट ब्यूटीफुल वुमन’ और ‘ऐक्ट्रैस ऑफ़ द डिकेड’ की उपाधियों से सम्मानित किया।

अक्टूबर 2004 में लंदन के मैडम टुसाड्स के मोम संग्रहालय में ऐश्वर्या राय की एक मोम की मूर्ति प्रदर्शित की गई थी। वह यह सम्मान पाने वाली छठी भारतीय और अपने ससुर अमिताभ बच्चन के बाद दूसरी बॉलीवुड सेलिब्रिटी थीं। 2007 में, न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर में मैडम टुसाड्स के संग्रहालय में भी यही आकृति प्रदर्शित की गई थी । 2009 में उनको भारत सरकार द्वारा पद्मश्री सम्मान दिया गया।

अद्धितीय रूप से खूबसूरत ऐश्वर्या राय फिल्म जगत में और दर्शकों के दिलों में एक खास स्थान रखती हैं। दर्शकों को हमेशा उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। आने वाले सालों में ऐश्वर्या राय से फिल्म इंडस्ट्री को बहुत से अच्छे रोल्स की उम्मीदें हैं। ऐक्टिंग प्रतिभा और खूबसूरती के बलबूते पर लम्बे अंतराल बाद भी वो दर्शकों के दिलों पर राज कर रही हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे