कौन हैं अमृता सिंह

Amrita Singh

अमृता सिंह विर्क 80 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री रही हैं और आजकल कभी-कभी करैक्टर रोल्स में नज़र आती हैं। बहुत कम लोग जानते होंगे कि हिंदी फिल्मों में आने से पहले वो बैली डाँसिंग के स्टेज शोज़ किया करती थीं। सनी देओल के साथ सुपरहिट फिल्म ‘बेताब’ में काम करने के बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर विनोद खन्ना तक, उस समय के सभी लीडिंग ऐक्टर्स के साथ हीरोइन का रोल किया।

प्रस्तुत है अमृता सिंह के बारे में कुछ अनोखी और दिलचस्प बातें।

अमृता सिंह आयु (Amrita Singh Age)

अमृता सिंह अब 63 साल की हो चुकी हैं, लेकिन अभी भी उन्होंने अपनी सेहत को मेंटेन कर के रखा है। आज भी वो वास्तव में अपनी वास्तविक उम्र से कई साल छोटी दिखती हैं। उनका जन्म पाकिस्तान में सिख आर्मी अफसर सरदार शिविंदर सिंह विर्क और पंजाबी मुस्लिम रुखसाना सुल्ताना के घर में हुआ था। उनकी माँ ने इमरजेंसी के दौरान संजय गाँधी के चर्चित नसबंदी अभियान में उनका साथ दिया था।

अमृता एक बहुत ही प्रसिद्ध खानदान से हैं। उनके पर-दादा सरदार बहादुर सर सोभा सिंह एक प्रसिद्ध बिल्डर थे और लुट्येन्स की दिल्ली के निर्माण में उनकी मुख्य भूमिका थी। सरदार सोभा सिंह के पुत्र सरदार खुशवंत सिंह यानि अमृता के दादाजी जाने-माने लेखक थे। माँ की तरफ से बॉलीवुड ऐक्टर दिलीप कुमार के भाई नासिर खान उनके पर-नाना थे। उस रिश्ते से ऐक्टर अयूब खान भी उनके ममेरे भाई हैं।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि अमृता सिंह बॉलीवुड एक्टर शाहरुख़ खान के बचपन की दोस्त भी रह चुकी हैं।

Amrita Singh hot

अमृता सिंह की फिगर और अफेयर्स

अमृता सिंह 5 फीट और 1 इंच लम्बी हैं और सैफ अली खान से शादी के पहले उनके दीवानों की लिस्ट लम्बी रही है। उनके बारे में 80 के दशक में सनी देओल, क्रिकेटर रवि शास्त्री और विनोद खन्ना को डेट करने की खबरें अक्सर हेडलाइंस में छपती थीं। रवि शास्त्री के साथ उनका अफेयर काफी चर्चा में रहा करता था और सगाई भी हो चुकी थी।

एक बार अमृता ने रवि को बताया कि वो विनोद खन्ना को पसंद करती हैं और उनके साथ फिल्म ‘बंटवारा’ में काम कर कर रही हैं। रवि शास्त्री ने उन्हें चैलेंज किया और बोला की विनोद खन्ना अमृता को घास भी नहीं डालेंगे। अमृता को ये बात नागवार गुज़री और उन्होंने वो चैलेंज स्वीकार किया।

नतीजा ये हुआ कि रवि शास्त्री से उनका ब्रेक-अप हो गया और नया रिश्ता जुड़ा विनोद खन्ना से जो उनसे 12 साल बड़े थे। उम्र में बड़े अंतर के कारण ये रिश्ता उनकी माँ को मंज़ूर नहीं था। आखिरकार, 1991 में उनकी शादी पटौदी खानदान के चिराग और फिल्मस्टार सैफ अली खान से हुई जिसके लिए उन्होंने इस्लाम धर्म क़ुबूल किया। परन्तु ये शादी लम्बी नहीं चल पायी और 13 साल बाद उनका सैफ से तलाक हो गया। उनके बच्चों, सारा और इब्राहिम अली खान ने अपनी माँ के साथ ही रहना पसंद किया।

Amrita Singh hottest

अमृता सिंह का फ़िल्मी करियर (Amrita Singh Movies)

फिल्म ‘बेताब’ से सफल शुरुआत करने के बाद अमृता ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया। अनिल कपूर के साथ हिट फिल्में ‘चमेली की शादी’ और ‘साहेब’ आने से उनकी अच्छी जोड़ी बनी। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ आयी ‘मर्द’ और कुछ सालों बाद दोनों की फिल्में फिर से आयीं ‘तूफ़ान’ और ‘अकेला’ जो ज़्यादा सफल नहीं रहीं।

फिल्म ‘मर्द’ के हिट होने के बाद उनके फैंस और मीडिया अक्सर उनको ‘मर्द सिंह’ के नाम से भी पुकारने लगे थे। उनको फिल्म ‘आइना’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रैस का अवॉर्ड भी मिला। 90 के दशक में उन्होंने कुछ समय के लिए ऐक्टिंग से ब्रेक लिया और 2002 से बॉलीवुड फिल्मों में वापस लौटने पर उन्होंने करैक्टर रोल करने शुरू किए और एक टेलीविज़न सीरियल में भी काम किया।

उनके पूर्व पति सैफ ने भी कई मौकों पर स्वीकार किया है कि अमृता के अनुभव और गाइडेंस ने उनके करियर को नयी उचाईयों पर पहुँचाने में उनकी बहुत मदद की है। बॉलीवुड की अपनी दूसरी पारी में भी अमृता अच्छा खेल रही हैं और अब तो उनकी बेटी सारा अली खान भी कई हिट फिल्में दे कर स्टारडम की सीढ़ियाँ तेज़ी से चढ़ रही है।

उनके निभाए हुए यादगार रोल्स विशेष तौर पर ‘साहेब’ और ‘चमेली की शादी’ में उनकी परफैक्ट कॉमिक टाइमिंग को फैंस भूले नहीं हैं, जिससे उनकी फैन फॉलोईंग आज भी बरक़रार है।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे