आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है?

आधार कार्ड में आवश्यकतानुसारअपनी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी को चेंज कराने अथवा जुड़वाने को आधारकार्ड को अपडेट कराना कहा जाता है। यदि आपने आधार केंद्र में अपना नाम, पिता का नाम, एड्रेस , मोबाइल नंबर , ई मेल एड्रेस आदि में कोई भी संशोधन कराने के लिये आवेदन किया है तो ऐसे में आपके मन में सबसे पहले यह प्रश्न यही उठता है कि मेरा आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट हो जायेगा।

आज हम आपको आधार कार्ड अपडेट होने की निश्चित समय सीमा से अवगत कराने जा रहें हैं। जिसकी जानकारी सरकारी स्रोतों से ही प्राप्त की गयी है। अब आप इस आर्टिकल का पढ़ने के पश्चात आधार कार्ड के अपडेट होने के समय से जुड़े सारे सवालों के उत्तर स्वयं पाने में सक्षम हो जाएंगे। जिसके बाद आप आधार कार्ड से जुड़े प्रश्न को किसी अन्य व्यक्ति से पूछने या आधार केंद्र के चक्कर लगाने से बच जायेंगे।

आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिए क्या चाहिए

यदि आपके आधार में आपका गलत नाम दर्ज है अथवा आप अपने नाम अथवा सरनेम में कोई संशोधन कराने के लिये आधार केंद्र में आवेदन देते हैं तो आवेदन करने से एक सप्ताह के कार्य दिवस से लेकर 15 दिन का समय लगता है। जिसकी अपडेट होने की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। हाँलाकी आधार कार्ड मे नाम, कम ही लोग बदलवाते हैं किन्तु कई बार अलग-अलग परिस्थितियों मे इसकी आवश्यकता पड़ ही जाती है।

इसके अलावा अपने आधार कार्ड में नाम बदलने के लिए आपको इन प्रमाण पत्रों मे से किसी एक या दो की ज़रूरत पड़ सकती है। ये प्रमाण पत्र हैं भारतीय पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल द्वारा जारी मार्कशीट, तथा केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पीएसयू द्वारा जारी सर्विस फोटो पहचान पत्र । अगर आप शादी के बाद आधार कार्ड में नाम बदलना चाहते हैं, तो आपको सरकार द्वारा जारी मैरिज सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना पड़ेगा । इसके लिए आपको मूल प्रमाण पत्र ले जाना ज़रूरी है।

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करना है

समय- समय पर अनेक व्यक्तियों का आवास बदलता रहता है। ऐसे में उसे अपने आधार कार्ड मे अपडेट कराना आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त यदि आपके आधार कार्ड में गलत पता दर्ज है तो भी उसे अपडेट कराना जरूरी है। इसके लिये भी आवेदन करने के बाद 7 कार्य दिवस( working day) से लेकर 15 दिन का समय लग जाता है।

यदि आप अपने आधार कार्ड मे अपना एड्रैस चेंज करवाना चाह रहे हैं तो आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आप इस लेख मे बताए गए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। इसके होमपेज पर, ‘मेरा आधार’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अपना आधार अपडेट करें’ सेक्शन में, ‘जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें और स्थिति जांचें’ पर क्लिक करें।

इसके बाद ‘Update Demographics Data Online’ पर क्लिक करें। फिर ‘Proceed To Update Aadhaar’ पर क्लिक करें। इस प्रकार से आप सुरक्षित तरीके से अनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप अनलाइन कि बजाय ऑफलाइन आवेदन करना चाह रहे हैं तो ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए, आप ये तरीका आजमा सकते हैं।

सबसे पहले जरूरी दस्तावेज़ अपने पास जमा करे। फिर पास के किसी ई-सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करें। वहाँ पर नए एड्रेस प्रूफ के साथ जरूरी दस्तावेज जमा करें। वहाँ तय शुल्क का भुगतान करें। हाँ, एक चीज का ध्यान रखें कि UIDAI ने 14 दिसंबर 2023 तक आधार कार्ड में जनसांख्यिकीय जानकारी को मुफ़्त में ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है।

आधार कार्ड में पति का नाम कैसे जोड़े

यदि आप अपने पिता के नाम में कोई संशोधन कराना चाहते हैं अथवा जो महिलायें विवाह के पश्चात अपने पति का नाम आधार कार्ड में जुड़वाना चाहतीं हैं तो ऐसे अपडेट में 7 से 15 दिन का समय लगता है। लेकिन इस बीच में कोई राजपत्रित अवकाश आता है तो अधिक समय लग सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि शादी के बाद आधार कार्ड मे पति का नाम जोड़ना होता है तो पत्नी के आधार कार्ड में पति का नाम जोड़ने के लिए, आपको इस लेख मे बताए गए तरीके के अनुसार काम करना होगा । सबसे पहले आप पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाएं, वहाँ कार्यकारी अधिकारी को अपना आधार नंबर बताएं।

आधार कार्ड

उसके बाद वो अधिकारी आपको एक फोरम देगा । उस आधार नामांकन फ़ॉर्म को भरें और इसे ज़रूरी दस्तावेज़ या प्रमाण पत्रों के साथ कार्यकारी अधिकारी के पास जमा करें। इसके साथ ही इसमे शादी का कार्ड या शादी का प्रमाणपत्र जोड़े। अगर इसमे पति का पता भी जोड़ना है, तो उनका एड्रेस प्रूफ भी जोड़ें।

ये तो हो गया नाम जोड़ने का ऑफलाइन तरीका, इसके अतिरिक्त आप ये काम ऑनलाइन भी कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप www.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाएं। फिर वहाँ अपने आधार नंबर से वेबसाइट पर लॉग इन करें। फिर वहाँ आधार कार्ड मे नाम परिवर्तन के लिए एक अनुरोध सबमिट करें।

फिर अपडेट आधार डिटेल (ऑनलाइन) पर क्लिक करें। उसमे जो भी सुधार करना है, उसे यहां से कर लें। यहाँ पर आपको कुछ दस्तावेज़ ऑनलाइन सबमिट करने होंगे। वो दस्तावेज़ है ज्वाइंट एफिडेविट, मैरिज सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ। यहाँ एक बात आप जरूर ध्यान रखिएगा कि आप आधार में अपना नाम केवल दो बार अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ चेंज करना है

यदि आपके आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि दर्ज है तो आवश्यक साक्ष्य डॉक्यूमेंट के माध्यम से उसे अपडेट करा सकते हैं। लेकिन आप नियमानुसार केवल एक बार ही अपनी डेट ऑफ बर्थ अपडेट करा सकते हैं इसमें भी 7 से 15 दिनों का कार्य दिवस ( working day) का समय लगता है।

यदि आपके आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि प्रिंट हो गयी है, तो इसे ठीक करवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों या प्रमाण पत्रों की जरूरत होगी। आप चाहें तो इसके लिए पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट या हाई स्कूल कि मार्कशीट में से किसी एक की सहायता ले सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास ऊपर बताए गए दस्तावेज नहीं हैं, तो आपके पास और भी विकल्प मौजूद हैं। इनमें आप किसी गजेटेड ऑफिसर द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट, मेडी क्लेम सर्टिफिकेट, वीजा के दस्तावेज और पेंशन पेपर में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आपको बताते हैं वो तरीका जिससे आप ठीक करवा सकते हैं अपनी जन्मतिथि। सबसे पहले आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं यहां जाकर आप काउन्टर से ले कर करेक्शन फॉर्म भरें और इसमें जन्मतिथि ठीक करवाने की जानकारी दें। साथ में संबंधित दस्तावेज की कॉपी भी लगाएं और ऑरिजनल कॉपी, वहाँ उपस्थित अधिकारी को दिखाएं, फिर फॉर्म जमा करवा दें, जिसके बाद आपका काम हो जाता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना है

आधार कार्ड धारक को यह सुविधा प्रदान की गयी है कि वह अपनी जरूरत के अनुसार कितनी भी बार मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। इसके अपडेट के लिये आवेदन देने के बाद केवल एक से दो दिन का समय लगता है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की जरूरत अक्सर पड़ जाती है ।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए, सबसे पहले आप, अपने नज़दीकी आधार नामांकन केंद्र जाएं। वहाँ आधार अपडेट/करेक्शन फ़ॉर्म भरें। आधार एग्ज़ीक्यूटिव के पास अपना फ़ॉर्म जमा करें। इस कार्य के लिए निर्धारित शुल्क 50 रुपये, आप वहाँ जमा करें।

इसके बाद आपको एक रसीद दी जाएगी जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। ये तो हो गया ऑफलाइन तरीका । इसके अलावा आप ये काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यानी आप ऑनलाइन भी मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा, आप सबसे पहले resident.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

वहां डॉक्यूमेंट अपडेट वाले सेक्शन पर क्लिक करें। फिर ज़रूरी दस्तावेज़ वेबसाइट पर अपलोड करें। अपडेट पूरा होने के बाद आपको अपने नए मोबाइल नंबर पर एक नोटिफ़िकेशन मिलेगा। इसके अलावा आप आधार सेंटर में अपनी बारी के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

आधार कार्ड में ई मेल आई डी अपडेट कराने में लगने वाला समय

आप अपने आधार कार्ड में आवश्यकता के अनुसार कितनी भी बार ई मेल आईडी अपडेट करा सकते हैं। यह अपडेट भी बहुत कम समय एक से दो दिन के कार्यदिवस में संपन्न हो जाता है। इसको अपडेट करने का तरीका बिल्कुल वैसा ही है जैसे आधार कार्ड मे मोबाईल नंबर अपडेट कराना। यह प्रयास करना चाहिए कि ई मेल आई डी में कम से कम बदलाव करें नहीं तो सारे कामकाज छोड़कर आधार केंद्र के चक्कर लगाना पड़ेंगे।

आधार कार्ड में फोटो या लिंग अपडेट कराने में  लगने वाला समय

यदि आपके आधार कार्ड में आपका फोटो काफी पुराना अथवा अस्पष्ट है, तो उसे अपडेट कराना आवश्यक हो जाता है। इसके अलावा यदि लिंग गलत प्रिंट हो गया है तो ऐसे में आधार कार्ड अपडेट कराने के लिये आवेदन करने पर 1 से 2 दिन का समय लगता है। यह अपडेट अतिआवश्यक है।

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डाटा अपडेट कराने पर लगने वाला समय

मनुष्य जैसे- जैसे बूढ़ा होता जाता है उसके फिंगर प्रिंट आदि में बदलाव आता जाता है। ऐसे में बायोमेट्रिक डाटा अपडेट कराना अनिवार्य हो जाता है। इसके लिये उस व्यक्ति का आधार केंद्र जाना अति आवश्यक होता है। जहाँ आवेदन करने के उपरांत यह अपडेट भी 1 से 2 दिन में हो जाता है।

तो देखा आपने, यदि आधार कार्ड में किसी भी अपडेट की सूचना 90 दिन में नहीं प्राप्त होती है तब इसके लिये आपको अपने निकटम आधार केंद्र से संपर्क करना चाहिए। जिससे की यह पता चल सके कि आपका आधार कार्ड अब तक अपडेट क्यों नहीं हो सका है।