CA (सीए) का फुल फॉर्म क्या है

chartered accountant meaning

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का फुल फॉर्म क्या होता है (Chartered accountant meaning)

सीए (CA) का स्टैण्डर्ड फुल फॉर्म Chartered Accountant (चार्टर्ड एकाउंटेंट) है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, इनका काम एकाउंट्स से सम्बंधित होता है जो कि हम में से अधिकतर को पता ही होगा, परन्तु विस्तार से चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का क्या काम होता है, ये हम में से बहुत से लोगों को नहीं पता होता है।

तो फिर देर किस बात की, आइये समझते हैं विस्तार से कि आखिर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स कौन होते हैं और करते क्या हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, इसे पढ़िए

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Chartered Accountant) क्या करते हैं?

सरल शब्दों में बोला जाये तो चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered Accountant) का मुख्य कार्य है अपनी क्लाइंट कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स का ऑडिट करना। आप यदि एक सर्टिफाइड सीए हैं तो उसका मतलब यह है कि आप के पास किसी कंपनी या व्यक्ति के वित्तीय मामलों की जाँच करके यानी उनका लेखा परीक्षण (Audit) करके, उनके टैक्स रिटर्न भरने, कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स की ऑडिट करने और क्लाइंट को उनके एकाउंट से संबंधित कानूनी सलाह देने की योग्यता है।

दुनिया की सबसे मँहगी चाय कौन सी है

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए क्या करना पड़ता है (how become chartered accountant)

यदि आपने अपने करियर में सीए बनने का निश्चय किया है तो आपने एक बहुत अच्छा निर्णय लिया है। यह एक बहुत लाभप्रद काम है जिसका औसत वेतन भी बहुत अच्छा माना जाता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए आप नीचे बताये गए विकल्पों में से एक चुन सकते हैं।

  1. कक्षा 12 के बाद फाउंडेशन कोर्स: यह कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा कराया जाने वाला कोर्स है। इसके लिए आप ICAI की वेबसाइट पर इस कोर्स के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस कोर्स की फीस लगभग 10000 रुपये होती है और इस 8 महीने के कोर्स को करने के बाद आप इंटरमीडिएट परीक्षा दे सकते हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के बाद 3 साल की आर्टिकल्ड ट्रेनिंग पूरी करके आप फाइनल परीक्षा दे सकते हैं। फाइनल परीक्षा पास करने के बाद ICAI की सदस्यता ले कर आप बन जायेंगे चार्टर्ड एकाउंटेंट। ये पूरी अवधि आम तौर पर 4.5 साल की होती है।
  2. ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट एंट्री:- यदि आपने कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है और आपने ग्रेजुएशन में 55% से अधिक अंक हासिल किये हों तो आप इंटरमीडिएट कोर्स में डायरेक्ट एंट्री ले सकते हैं। इसके लिए आप ICAI द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी इंटरमीडिएट कोर्स के इंस्टिट्यूट में दाखिला ले सकते हैं। यहाँ भी 3 साल की आर्टिकल्ड ट्रेनिंग पूरी करके आप फाइनल परीक्षा दे सकते हैं और फाइनल परीक्षा पास करने के बाद ICAI की सदस्यता ले कर आप बन जायेंगे चार्टर्ड एकाउंटेंट। ये पूरी अवधि आम तौर पर 3.5 साल की होती है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए इस फाउंडेशन और इंटरमीडिएट कोर्स को पूरा करना इसकी सारी परीक्षायें पास करने पर निर्भर करता है। इसके लिए आप दृढ़ निश्चय और धैर्य से यह कोर्स और ट्रेनिंग पूरी करें क्योंकि इस कोर्स को सबसे कठिन कोर्सों में से एक माना जाता है। कठिन कोर्स होने पर भी भारत का लगभग हर कॉमर्स छात्र चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने का सपना देखता है और जिन छात्रों में दृढ़ निश्चय, अटूट समर्पण और अथाह धैर्य होता है, वे चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के अपने इस सपने सरीखे लक्ष्य को ज़रूर हासिल करते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे