ऑनलाइन, मोबाइल से रेलवे टिकट कैसे बुक करें

ऑनलाइन, मोबाइल से रेलवे टिकट कैसे बुक करेंट्रेन का सफर अब बहुत आसान हो चला है। आप अपना मोबाइल उठाकर मिनटों में अपना टिकट बुक कीजिए। मोबाइल से ट्रेन के आने का सही समय पता कीजिए और मोबाइल के द्वारा बताए हुए ठीक समय पर स्टेशन पहुंचकर ट्रेन पकड़ लीजिए।

दूसरे शब्दों में ट्रेन टिकट के लिए घंटों लाइन में खड़े रहना और स्टेशन पर ट्रेन का घंटों इंतजार करने का सिलसिला अब समाप्त हो चुका है। क्योंकि अब आपके पास मोबाइल फोन का जादुई पावर है, जो आपकी आवश्यकताओं को बिना अधिक मेहनत- मशक्कत के प्राप्त करा सकता है। आज हम अपने इस लेख में मोबाइल से अर्थात ऑनलाइन अपना रेल टिकट बुक कराने की जानकारी प्राप्त करेंगे।

ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लाभ

  1. मनपसंद बर्थ की प्राप्ति

यदि आप ऑनलाइन टिकट बुक करा रहें है तो सब कुछ आपके हाथ में ही है। आप ट्रेन में अपनी पसंदीदा सीट या बर्थ बुक करा सकते हैं। आप चाहे तो विंडो सीट भी (यदि रिक्त हुई तो) पा सकते हैं। अभी तक हम रिजर्वेशन काउंटर पर अपनी पसंदीदा सीट देने के बारे में नहीं कह पाते थे। लेकिन अब आप ऑनलाइन टिकट बुक कराने की स्थिति में अपनी पसंद की सीट या बर्थ पा सकते हैं। ये एक बढ़िया फ़ायदा है ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने का।

  1. समय की बचत

ट्रेन का टिकट लेने के लिए आप समय निकालकर रेलवे आरक्षण केंद्र पर जाते थे। वहाँ ट्रेन रिजर्वेशन का फॉर्म भर कर घंटो लाइन में लगे रहते थे। उसके बाद आपका नंबर आता था। अब टिकट बुक करने की घंटों की मेहनत- मशक्कत का दौर समाप्त हुआ। अब हम ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करके अपने कीमती समय की बचत कर सकते हैं।

  1. भीड़-भाड़ से बचाव

कोविड-19 जैसी तमाम बीमारियों से बचने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग अत्यंत सुविधाजनक एवं सुरक्षित है। इसलिए अगर रेलवे टिकट बुक कराना हो, हमें हर संभव ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने को प्राथमिकता देनी चाहिए। विशेष तौर पर बुजुर्गों और महिलाओं द्वारा ऑन लाइन टिकट बुक करना अत्यंत लाभदायक है।

 4 .ई टिकट की प्राप्ति

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के पश्चात हमें ई टिकट की प्राप्ति अपने मोबाइल में ही हो जाती है। जिसके कारण हम अपने टिकट को संभाल कर रखने के रख-रखाव से भी बच जाते हैं। साथ ही  टिकट के खोने या फट जाने का भय भी नहीं रहता। ट्रेन में टिकट की चेकिंग होने पर I R C T C द्वारा आये Message को दिखा देने से काम चल जाता है।

मोबाइल से टिकट बुकिंग के स्टेप्स

मोबाइल से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए हमें निम्नलिखित स्टेप्स से होकर गुजरना होता है:-

  • सर्वप्रथम हमें I R C T C (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) में अपना एक अकाउंट खोलना होगा। यदि हमें ऑनलाइन अपने टिकट की बुकिंग करानी है तो निश्चित रूप से हमें सबसे पहले I R C T C में अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके पश्चात ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो सकती है।
  • उसके बाद www.irctc.co.in वेबसाइट पर जायें। यह वेबसाइट वह विंडों है जहाँ से आप ऑन लाइन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। आप जब  I R C T C की वेबसाइट पर जाएंगे तो सबसे पहले यूजर आईडी पासवर्ड आदि भरना होगा। यदि यूजर आईडी और पासवर्ड करेक्ट है तभी हम आगे बढ़ सकते हैं।
  • इसके बाद आपको ट्रेन का नंबर एवं नाम अंकित करना होगा। इसमें हमें इस बात को बताना होता है कि आप किस तारीख को किस स्टेशन से किस स्टेशन तक की यात्रा करेंगे। इसके अलावा आपको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगा कि जो व्यक्ति यात्रा करेगा उसकी पूरी डिटेल्स क्या है? यात्री का नाम, उम्र, पता आदि भरना होता है। जिस डेट के लिए आप अपना टिकट बुक कराना चाहते हैं उसे बहुत समझ सोचकर लिखी जानी चाहिए क्योंकि टिकट बुकिंग के बाद उसमें बदलाव संभव नहीं है।
  • आपको यह भी बताना होगा कि आप किस श्रेणी में यात्रा करना चाहते हैं? आप के द्वारा ऑनलाइन यह डिटेल्स भरी जाती है कि आप ट्रेन में किस श्रेणी में सफर करना चाहते हैं या चाहती हैं? जिसमें ऑप्शन के रूप में आपको स्लीपर क्लास, एसी क्लास आदि के विकल्पों में से किसी एक को भरना होता है l
  • उसके बाद आपको भरना होता है कि आप ई टिकट या आई टिकट में से कौन सा टिकट लेना चाहते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग में आपको किसी एक ऑप्शन को चुनना होता है कि आप उनमें से किस प्रकार के  टिकट को लेना चाहेंगे। क्योंकि दो प्रकार के टिकट होते हैं ;-

(a) ई टिकट– यह वह टिकट है जो I R C T C के द्वारा आपके मोबाइल पर पहुंच जाता है। ट्रेन में यात्रा के दौरान जब चेकिंग होती है तो मोबाइल से ही अपने टिकट को चेक करा सकते हैं।

(b) आई टिकट– यह वह साधारण ऑफ लाइन टिकट है जिसका उपयोग हम अब तक करते आयें हैं। इस तरह के टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के पश्चात कुछ दिनों के बाद आई टिकट आपके घर के पते पर पहुंच जाता है। इस प्रकार के टिकट अब लोग कम लाइक करते हैं।

  • ऑन लाइन टिकट बुकिंग कराते समय हमें Payment  Method का चयन करना होता है। आपसे पूछा जाता है कि आप टिकट का मूल्य किस तरह चुकायेंगे। जिसमें डेबिट, क्रेडिट, कार्ड, नेटबैंकिंग आदि का ऑप्शन रहता है। सभी ऑप्शन को सफलता पूर्वक भरे जाने के बाद आप ऑन लाइन टिकट पाने के अधिकारी हो जाते हैं।
सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे