रोज पैसे कैसे कमायें

Online-Paise-Kaise-Kamayeरोज खाना है तो रोज कमाना भी जरूरी है। लेकिन आप किसी कंपनी में बिना नौकरी किये भी अपने हुनर और क्षमता के बल पर अच्छा खासा रोज कमा सकते हैं। शायद आपको पता नहीं कि आप ऑन लाइन काम करके हजारों रुपये रोज कमा सकते हैं।

लाखों लोग रोज कमाने के लिये तरह -तरह के ऑन लाइन कामों से जुड़े हुये है। अगर आपके पास laptop है तो यह लेख आपके फायदे के लिये ही लिखा जा  रहा है। लेकिन यदि आपके पास laptop नहीं भी है तो मायूस होने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन से भी Daily Income पाने के लिये काम कर सकते हैं।

क्यों कि आपका मोबाइल केवल बात करने का साधन ही नहीं बल्कि आज का यह एंड्रॉयड फोन न जाने कितनी खूबियों को अपने अंदर समेटे हुए हैं। जिसका अनुमान आप तभी लगा सकते हैं जब आप अपने मोबाइल का उपयोग बिजनेस के तौर पर करेंगे। क्योंकि आपका मोबाइल आपके पास एक ऐसा साधन है जो आपके लिए इनकम का माध्यम बन सकता है।

इसके लिए आपको बस थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। जो आपको आज हम अपने इस लेख में देंगे। लेकिन इस नये काम को आरंभ करने के लिये आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और कुछ नया सीखने की ललक होनी चाहिए और साथ ही आवश्यक है आगे बढ़ने का उत्साह। बस यही आगे बढ़ने का उत्साह आपकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगा।

रोज पैसे कमाने का अर्थ यह है कि आप कुछ प्रोफेशनल कार्यों को मोबाइल/ लैपटॉप/ कम्पूटर के माध्यम से करें। उन कार्यों को करने के फलस्वरुप आपकी रोज इनकम होने लगती है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर वह कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा हम रोज आय ( Income) करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं ?

हिंदी ब्लॉगिंग (Hindi Blogging)

यह कार्य उन लोगों के लिए है जो स्वयं कुछ लेख आदि लिखने में रुचि रखते हों और साथ ही उनको किसी क्षेत्र की विशेष जानकारी भी हो। उदाहरण के तौर पर कुछ ऐसी फील्ड हैं जिनके पढ़ने वाले बहुत अधिक लोग है। जैसे फैशन, इंटीरियर डिजाइन, हेल्थ, मेकअप, खान-पान की रेसिपी, एवं देश विदेश से संबंधित पर्यटन की जानकारी आदि।

आप जो भी चाहें अपने लिये लिखने का एक क्षेत्र चुन लीजिए। यदि आपको उस क्षेत्र की अच्छी जानकारी नहीं है तो उस संबंध में अध्ययन कर लीजिए। ताकि आपकी आधी-अधूरी जानकारी पूर्ण हो सके। फिर उस खास विषय की जानकारी को अपने शब्दों में एक आकर्षक शीर्षक के साथ लिखना शुरू कर दीजिए। ब्लॉगिंग आरंभ करते समय 15 से 20 आर्टिकल आपको अपने वेबसाइट पर डालना होता है।

इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से अपने साइट पर विज्ञापन लगाने के लिए आवेदन करना होता है। यदि गूगल आपकी इस एप्लीकेशन को स्वीकार कर लेता है तो ऐसी दशा में आपके ब्लॉग के पेजेज के साथ विज्ञापन लगने लगता है और आपकी कमाई का रास्ता खुल जाता है।

जितने भी व्यक्ति आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं तो उसके साथ ही उस विज्ञापन को भी देखते हैं जो गूगल के द्वारा लगाया गया होता है। ऐसे में आपको उन विज्ञापनों के द्वारा पैसा मिलना प्रारंभ हो जाता है। रोज नये आर्टिकल लिखने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट के दर्शक/पाठक बढ़ने लगते हैं। और साथ ही बढ़ने लगती है आपकी विज्ञापनों द्वारा होने वाली कमाई।

यूट्यूब (YouTube) के द्वारा होने वाली कमाई 

जिस प्रकार आप किसी विषय विशेष पर ब्लॉग लिखकर कमाने का रास्ता खोल लेते हैं। उसी प्रकार आप किसी खास विषय पर आप अपना एक यूट्यूब (YouTube) चैनल बना सकते हैं। एक बार यूट्यूब (YouTube) चैनल बन गया फिर आप अपने यूट्यूब (YouTube) चैनल पर स्वयं के बनाये हुए वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

जितने भी लोग आपके बनाये हुए वीडियो को देखेंगे उनमे से जितने भी लोगों को आपका चैनल और आपके वीडियोस पसंद आएंगे वो आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेंगें। यूट्यूब (YouTube) चैनल से कमाई होने के लिए ज़रूरी है कि यूट्यूब (YouTube), आपके चैनल का मॉनेटाइज़ेशन ऑन कर दे।

आज के समय में मॉनेटाइज़ेशन ऑन होने के लिए ज़रूरी है की आपके यूट्यूब (YouTube) चैनल के, काम से कम्  1000 सब्सक्राइबर हों और आपके वीडियोस को 4000 घंटे तक देखा गया हो। एक बार आप अपने चैनल के लिए ये शर्त पूरी कर लेंगे तो यूट्यूब (YouTube) आपके चैनल का मॉनेटाइज़ेशन ऑन कर देगा। मॉनेटाइज़ेशन ऑन होने के बाद आपके वीडियोस में विज्ञापन भी दिखने शुरू हो जाएंगे।

उसके बाद जितने भी लोग आपके बनाये हुए वीडियो को देखेंगे वो आपके वीडियोस के साथ-साथ यूट्यूब द्वारा दिखाए जा रहे विज्ञापनों को भी देखेंगे। आपके द्वारा बनाए गये वीडियो पर विज्ञापनों को दिखाये जाने के कारण आपकी कमाई का रास्ता खुल जाएगा। जितने लोग आपकी वीडियो को देखेंगे तो साथ ही गूगल के द्वारा जारी विज्ञापनों को भी देखेंगे जिसके कारण आपकी रोज रोज कमाई बढ़ने लगेगी। तो अगर रोज कमाना है तो हर दिन नये विडियो बनाकर डालिये।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

मोबाइल से कमाने के इस तरीके में आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एवं फेसबुक पर बहुत सारे मित्र होने चाहिए। इसलिये आपको बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ा हुआ होना चाहिए। इस तरीके में आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील आदि से जुड़कर मार्केटिंग में आप उनकी सहायता करते हैं।

जिससे आपको कमीशन मिलना आरंभ हो जाता है। इसके लिए आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट की जानकारी देने वाली एफिलिएट लिंक को अपने व्हाट्सएप या फेसबुक पर अपने मित्रों को भेजना होता है। यदि कोई यूजर उस लिंक का उपयोग करते हुए कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है। क्योंकि वह लिंक आपके द्वारा उस  तक पहुंची।

पीपीडी नेटवर्क (P P D Network) द्वारा रोज कमाएं

यह मोबाइल के माध्यम से रोज कमाई करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अंतर्गत आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ जाते हैं। जिस प्लेटफार्म से आप जुड़ते हैं तोउसमे एक अकाउंट आपको खुलवाना पड़ता है। इस प्लेटफार्म पर आप अपने फोटोज़, वीडियोज़, एप्स आदि को अपलोड कर सकते हैं आपके द्वारा अपलोड की हुयी सामग्री को जितने अधिक लोग डाउनलोड करेंगे उतना ही आपकी आय बढ़ती जायेगी।

वेबसाइट डिजाइनिंग ( Website Designing) द्वारा होने वाली कमाई

यदि आप कंप्यूटर चलाने में सक्षम हैं तो यह काम आपके लिये आय का अच्छा साधन बन सकता है। आजकल इस क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों की बहुत मांग हैं। यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने की अच्छी जानकारी है और HTML प्रोग्रामिंग, CSS, JAVA script और साथ ही सर्वर साइड प्रोगरामिंग लैंग्वेज की अच्छी जानकारी है और साथ ही अगर आप क्रिएटिव माइंड के व्यक्ति हैं तो आप वेबसाइट डिजाइन के क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

ई मेल मार्केटिंग (E mail Marketing) के द्वारा रोज होने वाली कमाई 

यह काम बहुत आसान है। इसके लिये आपके पास अपने परिचितों के 500 से अधिक E mail address होने चाहिए। आपको विभिन्न कंपनियों से जुड़कर उनके प्रॉडक्ट्स के link को mail करना है। यदि आपके द्वारा भेजे गये लिंक का कोई व्यक्ति use करता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है।

आर्टिकल राइटिंग (Article Writing) के द्वारा रोज होने वाली कमाई

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो भी और नहीं जुड़े हुए हैं तो भी, अपने द्वारा लिखे आर्टिकल को निम्नलिखित कंपनियों को बेंच कर पैसे कमा सकते हैं-

(a) I writer

(b) Truelancer

(c) Content Mart

यदि आप लेख/कंटेंट आदि लिखने में रुचि रखते हैं तो आर्टिकल राइटिंग, धन कमाने के लिये अच्छा माध्यम बन सकता है। रोज आर्टिकल लिखिये, रोज कमाईये।

सबसे बड़ी बात यह कि ऊपर बताये गये सारे तरीके वैध हैं। इन सारे कमाई के रास्तों से लोग हजारों रुपये रोज कमा रहे हैं। वैसे तो किसी व्यवसाय को आरंभ करने के लिये  काफी पैसा निवेश करना पड़ता है लेकिन रोज पैसे कमाने के उपरोक्त ऑन लाइन बिजनेस, घर की महिलायें (House wife) भी आसानी से कर सकती हैं और अपने परिवार की आय को बढ़ा सकती हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे