अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें

mobile-number-kaise-pata-kare

कभी आपने सोचा है कि यदि आप अपना मोबाइल नंबर भूल जायें तो आप कैसे पता करेंगे अपना मोबाइल नंबर। ऐसा उस स्थिति में अक्सर हो जाता है जब किसी ने नया मोबाइल कनेक्शन लिया हो, क्योंकि नया मोबाइल नंबर याद होने में थोड़ा समय लगता है।

स्वाभाविक है कि यदि आप अपना मोबाइल नंबर भूल भी जायें तो आमतौर पर कोई बहुत बड़ी मुश्किल वाली बात नहीं होती क्योंकि आप किसी को भी कॉल करके पूछ सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर क्या दिख रहा है, परंतु कल्पना कीजिये कि आपने अपने नए सिम में ज़्यादा बैलेंस भी ना डलवाया हो और वो ख़त्म हो जाये तो? फिर तो फँस गए। जी नहीं, हम आपको फँसने नहीं देंगे।

UPI आई डी होती क्या है और इससे पेमेंट कैसे होता है

आइये बताते हैं आपको कि ऐसी स्थिति में क्या विकल्प हो सकते हैं और बिना किसी को कॉल किये भी हम कैसे अपना मोबाइल नंबर पता लगा सकते हैं।

  1. USSD कोड डायल या SMS करें: यहाँ हम जिस कोड को डायल करने या SMS टेक्स्ट मैसेज करने की बात कर रहे हैं, वह है USSD (Unstructured Supplementary Service Data) कोड। यह एक ऐसा कोड होता है जिसको आप अपने मोबाइल के कीपैड से आसानी से टाइप कर सकते हैं। ये कोड सभी के मोबाइल फोनों पर उपलब्ध होते हैं क्योंकि हर एक मोबाइल पर कीपैड होता ही है। यह USSD कोड हर एक मोबाइल नेटवर्क के लिए अलग-अलग होता है। यह आपको गूगल पर भी आसानी से मिल जाता है या फिर इसको आप अपने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर को संपर्क करके भी प्राप्त कर सकते हैं। ये USSD कोड बड़े काम की चीज होती है। मोबाइल नंबर की तरह बैंक बैलेंस पता करने के लिए भी अलग-अलग USSD कोड होते है जिनकी सहायता से आप अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। इस कोड को डायल या टेक्स्ट मैसेज करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर तुरंत दिख जायेगा।
  2. अपने नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करें (आमतौर पर मुफ़्त): अधिकतर मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर एक कोड देते हैं जिसको डायल करने पर आप अपने मोबाइल नेटवर्क के कस्टमर केयर को फ्री कॉल कर सकते हैं। कभी-कभी तो आपको IVR पर ही अपना मोबाइल नंबर पता करने का ऑप्शन मिल जाता है और यदि ऐसा ना हो तो आप IVR पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का ऑप्शन चुनें, वो आपको आपका मोबाइल नंबर बता देंगे।
  3. अपनी फ़ोन सेटिंग्स चेक करें: आम तौर पर सभी मोबाइलों (एंड्राइड और आई-फ़ोन दोनों में) की सेटिंग्स के मेन्यू में ‘phone’ सेलेक्ट करने पर आपको उसके अंदर ‘my number’ दिखेगा, जिसको क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  4. अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट चेक करें: आमतौर पर आपको अपना खुद का नंबर अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ही मिल जायेगा। आईफोन और एंड्रॉइड पर यह अलग-अलग ऑप्शन में दिखेगा। उदाहरण के लिए, आईफोन में यह ‘माई कार्ड’ या ‘माई नंबर’ के नाम से और एंड्रॉइड मोबाइल में यह ‘Me’ के नाम से सेव्ड दिखता है।
  5. अपने सिम कार्ड की पैकिंग पर देखें: यदि आपको अपना सिम कार्ड नंबर ढूंढना है तो यह उस पैकेजिंग पर हो सकता है जिसमें आपको इसका सिम कार्ड मिला था। सिम कार्ड या उसकी पैकिंग पर ध्यान से देखें, आपको अपना मोबाइल नंबर वहाँ दिख जायेगा।
  6. अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के निकटतम स्टोर पर जायें: यदि आपको ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का उपयोग करके अपना मोबाइल नंबर नहीं मिला है, तो आप अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क के निकटतम स्टोर पर भी जा सकते हैं, जिसका सिम आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर रहे हैं। आवश्यक जाँच करने के बाद वहाँ मौज़ूद कर्मचारी आपको आपका मोबाइल नंबर जानने में ज़रूर मदद करेंगे।
  7. अपने मोबाइल कनेक्शन के ऑनलाइन एकाउंट में लॉग इन करें: यदि आपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की ऑनलाइन सर्विस के लिए रजिस्टर किया था तो आपके पास अपने मोबाइल कनेक्शन के एकाउंट का लॉगिन और पासवर्ड होगा। आप मोबाइल कनेक्शन के अपने ऑनलाइन में लॉगिन करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता लगा सकते हैं।

तो देखा आपने कितने सारे तरीकों से बिना कुछ खर्च करे आप अपना मोबाइल नंबर कितनी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। परन्तु, ऊपर दिए गए इन सारे तरीकों में से सबसे तेज़ तरीका है USSD कोड डायल करना जो कि एक ही बार में सेकंडों के अंदर आपको आपका मोबाइल नंबर बताता है, बस USSD कोड आपको पता होना चाहिए।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे