UPI ID क्या है और यह कैसे काम करती है, आप इससे कैसे किसी को पेमेंट कर सकते हैं

UPI ID क्या है और यह कैसे काम करती है

अब हम लेन-देन करते हैं पर हाथों में नोट नहीं होते। क्योंकि आज का युग कैश लेस हो चुका है। On line Payment के नवीनतम तरीके से हम आपका परिचय कराने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपकी केवल एक छोटी सी ID बड़े से बड़े पेमेंट करने में समर्थ है और पूर्णतया सुरक्षित भी है।

पहले जमाने में हम चोर-डाकूओं के द्वारा लूटपाट की घटनाएं सुना करते थे। लेकिन आज लूटपाट करने के लिए हमारे पास कुछ होता ही नहीं है। क्योंकि आज का सारा ट्रांजैक्शन ऑनलाइन हो चुका है। आज के ऑन लाइन ट्रांजैक्शन होने की वजह से हम बैंक में लाइन लगाने से भी मुक्ति पा चुके हैं।

समय-समय पर विभिन्न कंपनियों द्वारा पेमेंट करने के आसान से आसान रास्ते निकालने के कारण शॉपिंग करते समय अब हमें पर्स निकालने की जरूरत नहीं होती। ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से हम बड़ी से बड़ी खरीदारी बिना कैश पैसे से कर सकते हैं। आज हम जो Payment का on line तरीका आपको बताने जा रहे हैं वह और भी सरल है।

अब तक आप ऑनलाइन भुगतान करते समय डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड उपयोग करते थे। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से धन भेजने के लिए अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर, आई एफ एस सी कोड आदि कई तरह की डिटेल्स देते थे। लेकिन पेमेंट के यह सारे तरीके अब पुराने हो गए हैं।

अब आप बिना किसी डेबिट कार्ड के अपने एक मोबाइल नंबर या छोटी सी lD के द्वारा कोई भी पेमेंट कहीं भी कर सकते हैं। कहना न होगा कि पहले पेमेंट कैशलेस तो था लेकिन कार्डलेस नहीं था। पर UPI ID का जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होती।

आइए जानते हैं कि यह UPI क्या है? UPI का शाब्दिक अर्थ क्या है? और साथ ही, यू पी आई से भुगतान करने का वह आसान तरीका जिसमें ID मात्र से आप किसी भी व्यक्ति, संस्था, या कम्पनी को पेमेंट कर सकते हैं।

UPI क्या होता है?

UPI भुगतान का वह Cash Less तरीका है जिसके ID मात्र से आप अपना पेमेंट कर सकते हैं। UPI का फुल फॉर्म है Unified Payment Interface, जिसका आरंभ National Payment Corporation Of India ने वर्ष 2015 में किया था।

शरू में इसको अधिक लोग नहीं जानते थे, लेकिन नोटबंदी के बाद यह तरीका बहुत लोकप्रिय हो गया। जिसमें UPI ID बनाकर आप इसका उपयोग मनी ट्रांसफर एवं ऑनलाइन पेमेंट के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से बैंक और App हैं जो UPI को सपोर्ट करते हैं:-
1. State Bank Of India
2. Canara Bank
3. Union Bank of India
4. Panjab National Bank
5. Oriental Bank of Commerce
6. Allahabad Bank
7. Bank of Baroda
8. Vijaya Bank
9. Axis Bank
10.Uno Bank
11.Yes Bank
12.Syandicate bank
13.Federal Bank
14.Bank of Maharashta
15. HDFC Bank
16 IDBI Bankआदि

इसके अतिरिक्त GooglePay , PhonePe, Paytm, BHIM , App आदि के माध्यम से भी आप UPI ID create कर सकते हैं।

UPI ID कैसे बनायें?

यदि आप अपना UPI ID बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बैंक के अकाउंट से जुड़े हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड अथवा एटीएम के डिटेल्स की आवश्यकता होगी। आइए जानते हैं कि कैसे अपने बैंक संबंधी प्रपत्र की सहायता से आप अपना UPI ID बनाते हैं ?

  1. सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन पर UPI App डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप BHIM App का भी सहारा ले सकते हैं।
  2. UPI App डाउनलोड करने के बाद आपको UPI प्रोफाइल तैयार करनी होती है। जिसमें आपको अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड         मोबाइल नंबर को देना होता है। आपके द्वारा दिए जाने वाले मोबाइल नंबर के वेरीफाई होने के बाद ही हम UPI के अगले स्टेप पर आ   सकेंगे।
  3. अब आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स देनी होगी। जिसमें डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का विवरण आदि भरना होगा।
  4. अपने UP I App को बैंक अकाउंट से लिंक करने के बाद आपको UPI पिन या ID बनाना होगा। यह ID 4 अंकों का (किसी-किसी बैंक में 6 अंको का भी) होता है।
  5. 4 (या 6) अंकों का यह आई डी आपके लिये वह जादुई छड़ी है जिसके माध्यम से आप अपने भुगतान संबंधी कार्य सेकंडों में कर सकते हैं, लेकिन बस आपको अपने द्वारा क्रिएट की हुई उस UPI ID को याद रखना पड़ेगा।

UPI ID के माध्यम से कैसे पेमेंट करेंगे ?

किसी भी बैंक में मनी ट्रांसफर या किसी Shop में या कोई online पेमेंट करते समय जब आप किसी UPI app को चुनते हैं तो वह आपका ID या पिन मांगता है। उस अपेक्षित जानकारी के देते ही आपके द्वारा भरे जाने वाला अमाउंट पेमेंट हो जाता है। और लगभग तुरंत ही यह धनराशि आपके बैंक खाते से कट जाती है।

UPI Payment System का लाभ

  1. आप अपने UPI App को कई बैंकों के अकाउंट से जोड़ सकते हैं।
  2. UPI ID द्वारा भुगतान करते समय कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगता है।
  3. UPI app द्वारा Payment करते समय केवल ID से काम हो जाता है।
  4. UPI का इस्तेमाल वर्ष के 365 दिनों में कभी भी और किसी भी समय कर सकते हैं।
  5. UPI पेमेंट सिस्टम पूर्णतया सुरक्षित है इसमें धोखाधड़ी होने की संभावना नहीं होती है।
  6. UPI app के द्वारा भुगतान करते समय आपको कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड अपने पास.नहीं रखना पड़ता है।
  7. UPI ID का अर्थ है कि आपको किसी भी भुगतान के लिए किसी भी आवश्यक प्रपत्र रखने से आजादी।
सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे