व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं, जानिए सभी तरीकों को

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं, जानिए सभी तरीकों को आज मोबाइल लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। सुबह की Good Morning से लेकर रात के Good Night तक का मोबाइल का सफ़र सचमुच बड़ा दिलचस्प है। मॉर्निंग टाईम में बेड से उठते ही मोबाइल हाथ में लेकर व्हाट्सएप चेक करना आज एक आम बात हो गयी है।

लेकिन यदि मैं आपसे कहूं कि मोबाइल के व्हाट्सएप का उपयोग करके आप धन कमा सकते हैं तो शायद आपको मेरी बात पर आसानी से विश्वास नहीं होगा। लेकिन जी हाँ, यह बिल्कुल सच है कि मोबाइल का प्रोफशनल यूज़ करके आप महीने भर में हजारों रुपये कमा सकते हैं। क्योंकि आज लोग मोबाइल के व्हाट्सएप का रिकार्ड तोड़ उपयोग कर रहे हैं।

मोबाइल का यह ऐप अन्य ऐप्स की तुलना में  नंबर वन बन गया है। हर आम और खास आदमी व्हाट्सएप का दिल खोलकर उपयोग कर रहा है। आप इस ऐप का व्यवसायिक प्रयोग करके हजारों रुपये महीने कमा सकते हैं। क्योंकि शायद आपको पता नहीं कि आज आपका यह स्मार्ट फोन केवल बात करने का साधन ही नहीं बल्कि आज का एंड्रॉयड फोन न जाने कितनी खूबियों को अपने अंदर समेटे हुए हैं।

जिसका अनुमान आप तभी लगा सकते हैं जब आप अपने मोबाइल का उपयोग बिजनेस के तौर पर करें, क्योंकि आपका मोबाइल आपके पास एक ऐसा साधन है जो आपके लिए इनकम का माध्यम बन सकता है। इसके लिए आपको बस थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। जो आपको आज हम अपने इस आर्टिकल में दे देंगे। लेकिन इस नये काम को आरंभ करने के लिये आपको आत्मविश्वास और धैर्यवान होना चाहिए।

व्हाट्सएप के द्वारा पैसे कमाने का अर्थ यह है कि आप कुछ प्रोफेशनल कार्यों को मोबाइल के माध्यम से करके अपने आप को ऑनलाइन बिजनेस की दुनिया में उतार सकते हैं। उन कार्यों को करने के फलस्वरुप आपको थोड़ी -थोड़ी इनकम होने लगती है।

व्हाट्सएप से कमाने के तरीके में आप एक दिन में तो लखपति नहीं बन सकते। लेकिन इस रास्ते से होने वाली छोटी से छोटी इनकम एक दिन इतने बड़े आय के साधन के रूप आपके सामने आती है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर वे कौन- कौन से तरीके हैं? जिनके द्वारा व्हाट्सएप का उपयोग करके आप नोट कमा सकते हैं। नीचे दिये गये तरीकों में इस संबंध में विस्तार से समझाया गया है :–

Affiliate Marketing

कमाने के इस तरीके में आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप पर बहुत सारे मित्र होने चाहिए, इसलिये आपको बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ा होना चाहिए। क्योंकि आपके जितने ही अधिक फ्रेन्ड्स होंगे उतनी ही अधिक आय बढ़ने की संभावना रहती है। इस तरीके में आप इस समय की लोकप्रिय कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील आदि से जुड़कर मार्केटिंग में आप उनकी सहायता करते हैं।

इसके लिये आपको सर्वप्रथम एफिलियेट अकाउंट खुलवाना आवश्यक होता है। जिसके बाद आप इस व्यवसाय से जुड़ जाते हैं। इसमें आपको किसी प्रोडक्ट की जानकारी देने वाली एफिलिएट लिंक को व्हाट्सएप पर अपने मित्रों को भेजना होता है।

यदि कोई यूजर उस लिंक का उपयोग करते हुए कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको  मिलता है। क्योंकि वह लिंक आपके द्वारा ही उस परचेजर तक पहुंची है। जिसका बेनिफिट कमीशन के रूप में आपको प्राप्त होता हैं।

P P D Network

व्हाट्सएप के माध्यम से कमाई करने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके अंतर्गत आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ जाते हैं, जिस प्लेटफार्म से आप जुड़ना चाहते हैं। तो सबसे पहले उसका एक अकाउंट आपको खुलवाना पड़ता है।

इस प्लेटफार्म पर आप अपने फोटोज़, वीडियोज़, एप्स आदि को अपलोड कर सकते हैं। फिर उस प्लेटफॉर्म के जिस पेज पर आपके फोटोग्राफ़्स, वीडियोस, या अन्य अन्य सामग्री अपलोड हुए हैं, उस पेज का URL प्राप्त कर लीजिये। और इसके बाद उस URL को अपने व्हाट्सएप अकाउंट से जम कर शेयर कीजिये।

आपके द्वारा अपलोड की हुयी सामग्री को, आपके व्हाट्सएप अकाउंट के जरिये, जितने अधिक लोग डाउनलोड करेंगे उतना ही आपकी आय बढ़ती जायेगी। लोग इस तरीके का अपने कमाई के लिये खूब उपयोग कर रहे हैं आजकल।

Link Shortening Website

छोटा सा काम, दिलाये बड़ा दाम। जैसा की कमाई के इस तरीके के नाम से स्पष्ट है कि व्हाट्सएप से आय के इस रास्ते पर चलकर आप किसी वेबसाइट के किसी Page के Link को  एक नये अंदाज में Short रूप में तैयार करते हैं। फिर इस short link को अपने सभी फ्रेन्ड्स और ग्रुप में शेयर करते हैं।

जब आपका कोई मित्र इस भेजी गयी short link का उपयोग करता है तो आपकी इनकम का स्रोत शुरू हो जाता है। आपके किसी मित्र के उस short link के यूज करते ही आपको मिलता है कंपनी द्वारा निर्धारित कमीशन। यह कमीशन आपके अकाउंट में जुड़ते-जुड़ते एक Handsome Income का साधन बन जाता है।

सबसे प्रमुख बात यह कि व्हाट्सएप के द्वारा कमाई

के ऊपर बताये गये तरीके बहुत सरल हैं। इन सारे रास्तों से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं। वैसे तो किसी व्यवसाय को आरंभ करने के लिये काफी पैसा निवेश करना पड़ता है। लेकिन इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आमदनी करने के इन कार्यों को शुरू करते समय कुछ भी पैसा नहीं लगता, और न ही इन कार्यों को करने के लिये आपको कोई तकनीकी प्रशिक्षण की आवश्कता पड़ती है, केवल आपके पास एक स्मार्टफोन और नेट पैक अवश्य होना चाहिये।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे