जानिये मूलांक 3 वाले लोग कैसे होते हैं

Mulank-03

यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 कहा जाएगा। इन तारीखों में पैदा हुए लोगों के मूलांक का स्वामी बृहस्पति ग्रह है और बृहस्पति देवताओं के गुरु हैं। आइए देखते हैं कि मूलांक 3 वाले लोगों की खास बातें क्या हैं।

मूलांक 3 वाले व्यक्तियों का स्वाभाव

ये लोग अति महत्वकांक्षी होते हैं। इनका लक्ष्य उन्नति करना और दूसरों को अपने कंट्रोल में रखना होता है। आप अक्सर पायेंगे कि अति स्वाभिमानी होने के कारण, इस मूलांक के लोग किसी के आगे झुकना या एहसान लेना पसंद नहीं करते। ये लोग स्वतंत्र प्रकृति के होते हैं और किसी भी बंधन में बँध कर नहीं रहना चाहते।

चूँकि इनके ग्रह का स्वामी बृहस्पति है, जिन्हें सभी ग्रहों में सबसे शुभ माना जाता है, तो ऐसे लोगों के गुणों में आप अक्सर सात्विकता और समाजसेवा का सम्मिश्रण भी पायेंगे। आप अंक 3 वाले किसी व्यक्ति को मिलें तो आप देखेंगे कि कभी-कभी इनका स्वाभाव बच्चों जैसा हो सकता है, जिसके कारण कुछ लोगों को ये बहुत प्यारे लगेंगे, परन्तु कुछ लोग इनके इस बचपने से चिढ़ भी जाते हैं।

मूलांक 3 वाले लोगों के स्वाभाव की पॉजिटिव बातें

मूलांक 3 वाले लोग बहुत आशावादी होते हैं और असफलता से जल्दी निराश नहीं होते। बृहस्पति के शुभ प्रभाव से इनका दिमाग तेज होता है और ये लोग समस्याओं से जल्दी विचलित नहीं होते। इनके अंदर कठिन से कठिन विषय को भी आसानी से समझने की विलक्षण शक्ति होती है।

ये अपनी जिम्मेदारियों का बहुत अच्छी तरह निर्वाह करते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि ये अपने लाइफ पार्टनर के प्रति समर्पित होते हैं, अतः इनका वैवाहिक जीवन सामान्यतः सुखमय होता है। बृहस्पति के एक और प्रभाव से इनकी तर्क करने की भी अच्छी शक्ति होती है और ये बातें करने में बहुत प्रभावशाली होते हैं।

मूलांक 3 वाले लोगों के स्वाभाव की निगेटिव बातें

इस अंक वाले लोगों में अक्सर अनुशासन की कमी होती है और एक काम में टिक कर ध्यान लगा कर काम करना इनके लिए मुश्किल होता है। ये आहत होने पर शाँत हो जाते हैं और संवेदनशील मौकों पर अपने को अक्सर लोगों की ग़लतफहमी का शिकार बना लेते हैं।

इसी कारण उनका टाइम मैनेजमेंट अच्छा नहीं होता है और अक्सर उनका समय से जुड़ा आंकलन गलत होता है कि कोई काम कितने समय में पूरा होगा या किसी जगह पहुँचने में कितना समय लगेगा। उनमें आवश्यकता से अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति होती है, इस कारण उनको क्रेडिट कार्ड उधार, पर्सनल लोन वगैरह चुकाने में अक्सर परेशानी होती है।

मूलांक 3 वाले लोगों के लिए सावधानियाँ

चूँकि इस अंक वाले लोगों का ध्यान जल्दी भटक जाता है, जिससे कोई कार्य समय से पूरा करना इनके लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए जो कार्य कर रहे हैं उस पर दृढ़ता से इन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने की सावधानी बरतनी चाहिए। चूँकि बृहस्पति ग्रह लिवर पर असर डालता है, तो इसलिए यदि आपका मूलांक 3 है तो आपको पाचन एवं लीवर संबंधी बिमारियों से अपना ज़्यादा बचाव करने की ज़रूरत है।

मूलांक 3 वाले लोगों के लिए लाभदायक करियर

यदि आपका मूलांक 3 है तो आपके लिए मेडिकल, टीचर, मजिस्ट्रेट, वकील, बैंकिंग, मार्केटिंग, पॉलिटिकल लीडर, वैज्ञानिक, ऐक्टिंग, गायक और लेखन जैसे कार्यक्षेत्र उपयुक्त रहते हैं। इस मूलांक में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति हैं अलेक्जेंडर ग्राहम बेल, अब्राहम लिंकन, स्वामी विवेकानंद, रजनीकांत, प्रसिद्ध लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे, वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन, प्रसिद्ध लेखक रुडयार्ड किपलिंग, सुरेश रैना, युवराज सिंह, करीना कपूर, श्रेया घोषाल और गोविंदा, इत्यादि।

मूलांक 3 वाले लोगों के लिए शुभ अंक, शुभ दिन और लाभदायक रंग

इनके लिए रविवार, मंगलवार, और बृहस्पतिवार अच्छे दिन होते हैं। अंकों में इनके लिए 3, 6 और 9 अंक अच्छे होते हैं परन्तु 7, 8 अंक इनके लिए अशुभ होंगे। इनके लिए सबसे शुभ रंग पीला है परंतु बैंगनी, लाल, नीला और गुलाबी भी इनके लिए शुभ रंग हैं। इनको अपने साथ पीला रुमाल रखना चाहिए। पीला पुखराज सबसे अच्छा माना जाता है पर अन्य धातुओं में सोना भी इनके लिए शुभ होगा।

सारांश 

देखा आपने, ये मूलांक विशेष तौर पर उन लोगों का है, जिनकी बहुत उच्च आध्यात्मिक और साइकिक (psychic) क्षमतायें होती हैं। इसलिए, यदि ये अपने समय का उचित उपयोग करें और अपने कार्य में ध्यान केंद्रित कर मन को ना भटकने दें तो इन्हें महान बनने से कोई नहीं रोक सकता।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे