नेटफ्लिक्स पर 2021 में उपलब्ध हिंदी में डब की गई 10 सबसे अच्छी हॉरर फिल्में

टॉप क्लास हॉरर फिल्मों को देख कर हममें से कुछ लोग शायद कम डरते हैं और कुछ लोग ज़्यादा, पर डर सबको लगता है। कभी-कभी कुछ लोग इतना डर जाते हैं कि रात में नींद में डरावने सपने आ सकते हैं, फिर भी हम सभी हॉरर फिल्में देखना पसंद करते हैं, खासकर डर से होने वाली सिहरन और रोमांच के लिए।

यह और भी बेहतर है कि हम आपके लिए लाये हैं वो फिल्में जो लोकप्रिय ओटीटी सर्विस प्रोवाइडर नेटफ्लिक्स की सबसे अच्छी रेटिंग वाली फिल्मों में से एक हैं और ये हिंदी में डब की हुई मिल जायें तो बात ही क्या! तो आज हम लाए हैं आपके लिए नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध ऐसी ही 10 चुनिंदा, हिंदी में डब हॉरर फिल्में।

Veronica, Netflix

वेरोनिका (Veronica, Netflix)

क्या आप इस पर विश्वास करेंगे – यह एक सच्ची कहानी पर आधारित एक हॉरर फिल्म के रूप में जानी जाती है। यह एक स्पेनिश फिल्म है, जो हिंदी में डब की गई और इसे नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध सबसे डरावनी फिल्मों में से एक माना जाता है।

यह फिल्म इस मायने में अपनी शैली में सबसे अच्छी है कि इसके पात्रों के दाँत बाहर नहीं लटकते और भूत के चेहरे से खून नहीं टपकता, जैसा कि ज्यादातर हॉरर फिल्मों में दिखाया गया है, बल्कि इसमें डरावने दृश्यों के माध्यम से फिल्म में डर पैदा किया गया है।

जिस दृश्य में भूत विकलांग बच्चे का पीछा करता है वह सिहरन पैदा करने वाला दृश्य है। यह कुछ हद तक 1991 के वैलेकास मामले की सच्ची घटनाओं पर आधारित है जहां कुछ लड़कियों द्वारा ओइजा बोर्ड का उपयोग करने के बाद रहस्यमय तरीके से मौतें हुईं थीं। यहां तक ​​कि मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने भी प्रमाणित किया था कि उन्होंने उस जगह पर असामान्य पारलौकिक गतिविधियां देखी थीं।

The Nun, Netflix

नन (The Nun, Netflix)

इस डरावनी फिल्म की कहानी एक रोमन कैथोलिक पादरी और एक अंडर ट्रेनिंग नन की है। वे 1952 में एक नन की आत्महत्या के बाद रोमानिया में एक अपवित्र रहस्य को उजागर करते हैं। इस फिल्म की कहानी के अनुसार एक दुष्टात्मा है जो एक पवित्र स्थल पर अच्छे लोगों का शिकार करती है।

Annabelle comes home, Netflix

ऐनाबेल कम्स होम (Annabelle comes home, Netflix)

कंज्यूरिंग फिल्मों की कड़ी में एक और फिल्म, सातवीं किस्त जो ऐनाबेल ट्रायोलॉजी की आखिरी है। यह 2014 की एनाबेल और 2017 की एनाबेल: क्रिएशन का सीक्वल है। एक शैतानी गुड़िया असल में एक भयानक प्रेत है, जो प्रेतों को काबू में करने वाले विशेषज्ञ दम्पति के घर में बुरी आत्माओं को जगाती है और उनकी छोटी बेटी को आतंकित करती है।

The curse of La Llorona, Netflix

कर्स ऑफ ला लोरोना (The curse of La Llorona, Netflix)

इसे ‘द कर्स ऑफ द वीपिंग वुमन’ के रूप में भी जाना जाता है। कंज्यूरिंग सीरीज में छठी किस्त, यह ला लोरोना की लैटिन अमेरिकी लोककथाओं पर आधारित है। इस फिल्म की कहानी 1973 के लॉस एंजिल्स की एक माँ की है, जिसे अपने बच्चों को एक बुरी आत्मा ला लोरोना से बचाना है जो उन बच्चों को चोरी करने की कोशिश करती है।

ला लोरोना के घातक क्रोध से बचने की उनकी एकमात्र आशा एक मोहभंग पुजारी है जो बुराई को दूर रखने के लिए रहस्यवाद का अभ्यास करता है। इस फिल्म का बेहतरीन छायांकन और डरावना माहौल फिल्म को प्रामाणिकता प्रदान करता है।

Army of the dead, Netflix

आर्मी ऑफ़ डैड (Army of the dead, Netflix)

जैक स्नाइडर की आर्मी ऑफ़ द डैड में नेटफ्लिक्स को एक और सुपरहिट फिल्म मिली है जो बहुत तेजी से नेटफ्लिक्स की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से टॉप पर पहुँचने की राह पर है। यह लास वेगास के ज़ौम्बी हमले के बाद के आतंक के बारे में है। शिकागो सन-टाइम्स के रिव्यू के अनुसार, “थोड़ी तीखी शैतानी कॉमेडी के साथ ज़ौम्बी जेनर में बेहतरीन तरीके से फिल्माई गयी मूवी है ये।”

नेटफ्लिक्स पर 2021 में उपलब्ध हिंदी में डब की गई 10 सबसे अच्छी हॉरर फिल्में

1BR (1br, Netflix)

इस फिल्म का शीर्षक “एक बेडरूम” का शार्ट फॉर्म है, जिसे अक्सर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त वाले इश्तिहार में देखा जाता है। ये फिल्म नेटफ्लिक्स की ट्रेंडिंग लिस्ट में अक्सर रहती है। आपने अपार्टमेंट्स में रहने वालों की स्टोरी पर बनी ऐसी हॉरर फिल्म नहीं देखी होगी क्योंकि यह फिल्म आम हॉरर फिल्मों से बिल्कुल अलग है। यह एक सनकी शैतानी ग्रुप जो मकान के मालिक हैं और उनके बीच फँसी किराएदार सारा की कहानी है जिसमें मकान मालिकों का ग्रुप हैवानियत की सारी हदें पार कर जाता है।

नेटफ्लिक्स पर 2021 में उपलब्ध हिंदी में डब की गई 10 सबसे अच्छी हॉरर फिल्में

ऐज़ अबव, सो बिलो (As Above So Below, Netflix)

दर्शकों को ये फिल्म बहुत पसंद आयी थी। ये एक हिट फिल्म मानी गयी और इस फिल्म ने $41 मिलियन की कमाई करी। वास्तविकता लाने के लिए इसकी शूटिंग फ्राँस के तहखानों में बनाए गए एक वास्तविक कब्रगाह में करी गयी थी। जिसके कारण फिल्म के वातावरण में एक अजीब सी भयावहता महसूस होती है और दर्शकों के मन में एक सिहरन दौड़ जाती है।

इन विशेष कब्रगाहों को ‘कैटाक्लॉम्ब’ [‘cataclomb’] कहा जाता है और ये एक बड़ी भूल-भुलैया जैसे होते हैं। इस तरह की कब्रगाहों को विश्व की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है और ये कहानी इन कैटाक्लॉम्ब [‘cataclombs’] की स्टडी करने वाले ग्रुप की है, जिन्हें कैटाफाइल्स [cataphiles] कहा जाता है जो उस बड़ी कब्रगाह के तहखाने के अंदर रास्ता भटक जाता है और ग्रुप के लोग मरने लगते हैं।

नेटफ्लिक्स पर 2021 में उपलब्ध हिंदी में डब की गई 10 सबसे अच्छी हॉरर फिल्में

बेबीसिटर (The Babysitter, Netflix)

एक किशोर लड़के को जब बेबीसिटर के सहारे छोड़ के उसके माँ-बाप रात भर के लिए बाहर जाते हैं तो लड़के को पता चलता है की उसकी बेबीसिटर शैतानी ग्रुप की सदस्य है और वो ग्रुप के शैतानी संस्कार को गलती से देख लेता है, जिसके बाद शैतान उसका शिकार करना चाहता है। इस फिल्म को विश्लेषकों से अधिकतर अच्छे रिव्यूज़ मिले और फिल्म दर्शकों द्वारा भी पसंद की गयी।

अस (US, Netflix )

ये अवॉर्ड-विनिंग फिल्म बहुत खौफनाक है और इसमें अप्रत्याशित घटनायें घटती रहती हैं। इसकी सटीक स्टोरी दर्शकों को बाँधे रखती है और बेहतरीन निर्देशन के कारण यह फिल्म नेटफ्लिक्स की सबसे अच्छी हॉरर फिल्मों में से एक मानी जाती है। यह फिल्म मानवीय स्वभाव की दोहरी प्रकृति के बारे में हैं। फिल्म में एडिलेड विल्सन का परिवार समुद्र तट पर छुट्टियाँ मनाने जाता है, जहाँ उन पर उन सबके खतरनाक हमशक्ल हमला कर देते हैं।

नेटफ्लिक्स पर 2021 में उपलब्ध हिंदी में डब की गई 10 सबसे अच्छी हॉरर फिल्में

हिज़ हाउस (His House, Netflix)

यह सूडान से इंग्लैंड में शरण लेने वाले एक परिवार की कहानी है, जो अपने सपनों के देश में ज़िंदगी की एक नयी शुरुआत करना चाहता है पर उन लोगों को उनके नए घर में रहने वाली एक भयानक शैतानी शक्ति परेशान करती है। इस फिल्म में पात्रों को बहुत स्वाभाविक तरीके से दिखाया गया है और पात्रों की कमाल की ऐक्टिंग कहानी में और भी जान डाल देती है। यह बेहद डरावनी फिल्म प्रवासी लोगों के एक देश से दूसरे देश में बसने की परेशानियों को भी बहुत मुखरता से दिखाती है।

ये चुनिंदा हॉरर फिल्में लीक से हट कर हैं। ये फिल्में आपको पारलौकिक रहस्य, भूत-प्रेतों और आत्माओं की अँधेरी दुनिया के बारे में रोचक कहानियों के जरिये समझने का मौका भी देंगी। इसलिए इनको देखने का असली मज़ा उठाना है तो घर पर कलेजा कड़ा रख कर, पूरी हिम्मत के साथ अँधेरे कमरे में बैठ कर इनका लुत्फ़ उठाइये।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे