जानिये मूलांक 8 वाले लोग कैसे होते हैं

मूलांक 8

यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 8 कहलाएगा। अगर आप ऐसी तारीख में पैदा हुए हैं तो आपका स्वामी ग्रह शनि होगा। आइए देखते हैं कि मूलांक 8 वाले लोगों की खास बातें क्या हैं।

मूलांक 8 वाले लोगों का स्वाभाव

शनि यानि शनैः शनैः (धीरे-धीरे), अतः मूलांक 8 वाले व्यक्ति के जीवन में धीरे-धीरे तरक्की होती है। अक्सर बचपन तकलीफों में गुज़रता है, परन्तु इनका बाद का जीवन अच्छा होता है। इनका व्यक्तित्व बिलकुल नारियल जैसा होता है – बाहर से ये लोग कठोर प्रतीत होते हैं, परन्तु इनका मन बहुत ही भावुक होता है।

ये लोग बहुत ही शाँत और एकांतप्रिय भी होते हैं। यदि आप इस मूलांक के लोगों से मिलेंगे तो पायेंगे कि वे अपने आस-पास के सभी लोगों को और माहौल को नियंत्रित करना चाहते हैं, जिससे उनका स्वाभाव अड़ियल जैसा लग सकता है। प्रेम में ये प्रायः असफल रहते हैं परन्तु इनका वैवाहिक जीवन अच्छा रहता है।

8 मूलांक वाले लोगों के स्वाभाव की पॉजिटिव बातें

इस 8 मूलांक के लोग किसी भी काम को मन लगा कर करते हैं। दूसरों के दुःख से ये बहुत जल्दी दुखी भी हो जाते हैं और मदद करने के बाद किसी को जताते नहीं है। ऐसे व्यक्ति छोटी-छोटी असफलताओं से घबराते नहीं हैं और ज़्यादा मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल कर ही लेते हैं।

मूलांक 6 वाले लोग बहुत ईमानदार और निश्छल होते हैं

इन्हें धन संग्रह की आदत होती है और ये बहुत सोच-समझ कर ही पैसे खर्च करते हैं। इनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहती है। यह लोग जीवन में कई बार रिस्क भी लेते हैं और उन क्षेत्रों में भी अपना हाँथ आजमाते हैं जिनमें दूसरे लोग कोशिश करने से भी डरते हैं।

8 मूलांक वाले लोगों के स्वाभाव की नेगेटिव बातें

आप यदि मूलांक 8 के किसी व्यक्ति से मिलेंगे तो पायेंगे कि वो अंतर्मुखी होने के कारण अक्सर अपने विचारों को प्रकट नहीं कर पाते। आलस्य की वजह से भी इन्हें कभी-कभी नुकसान झेलना पड़ता है। ये लोग अक्सर ज़िद्दी और अहंकारी हो जाते हैं, इस कारण इनके बहुत से करीबी लोग इनको पसंद नहीं करते।

इन कारणों से इस मूलांक के लोगों को अक्सर बहुत गलत समझा जाता है और वे अच्छा परिवार होने पर भी बहुत अकेलापन महसूस करते हैं। अकेलेपन और गलत संगत से इनके नशे जैसी गलत आदतों में पड़ जाने की सम्भावना रहती है। शनि ग्रह के प्रभावी होने से इनको अपने जीवन में दुख और उदासी मिलती है, परन्तु ये इन नेगेटिव बातों को बैलेंस करना भी जानते हैं।

मूलांक 8 वाले लोगों के लिए सावधानियाँ

इस मूलांक के लोग बहुत स्पष्टवादी और मुँहफट होते हैं, जिसके कारण इनके मित्र कम बन पाते हैं, परन्तु इनको ये समझना चाहिए कि ज़रूरत और मुश्किल के वक़्त सच्चे मित्र ही काम आते हैं। इसलिए इनको मृदुभाषी होने और सबसे विनम्रता से बात करने की कोशिश करते रहना चाहिए।

मूलांक 7 वाले लोगों को अक्सर पूर्वाभास होने लगते हैं

इनके जीवन में ज्वर-भाटे की तरह बहुत उतार-चढाव आता रहता है। ये लोग जीवन में या तो बहुत ज़्यादा सफल होते हैं, धनी होकर ऐश्वर्यपूर्ण ज़िंदगी जीते हैं या बिल्कुल ही असफल होकर निम्न स्तर की ज़िंदगी जीने को मज़बूर होते हैं।

इनको हिम्मत का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि हिम्मत, लगन और समझ-बूझ से ही ये दोबारा सफलता हासिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में इन्हें किडनी या आँतों से संबंधित बीमारियाँ हो सकती हैं। इन्हें गठिया या सर्वाइकल की भी समस्या हो सकती है। इसलिए इन्हें अपने इन अंगों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

8 मूलांक वाले लोगों के लिए लाभदायक करियर

इन लोगों को दबाव में काम करना पसंद नहीं होता, इसीलिए ये नौकरी के बजाय व्यापार करना ज़्यादा पसंद करते हैं। ये लोग डॉक्टर, मेडिकल स्टोर या मेडिकल से जुड़े अन्य क्षेत्रों में भी अच्छा कार्य करते हैं। इंजीनियरिंग की तरफ भी इनका अच्छा रुझान होता है और ये अच्छे इंजीनियर साबित होते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस और जर्नलिज्म से जुड़े कामों में भी इन्हें सफलतायें मिलती हैं। फर्नीचर, कंस्ट्रक्शन और कॉन्ट्रेक्टर जैसे काम भी इन्हें खूब आकर्षित करते हैं और उनमें ये सफल रहते हैं। शनि ग्रह के प्रभाव से इनकी रात देर तक जागने की प्रवृत्ति हो जाती है, इसलिए आउटसोर्सिंग से जुड़े क्षेत्र जैसे बीपीओ, कॉल सेंटर, इत्यादि भी इनके लिए अच्छे कार्यक्षेत्र हो सकते हैं।

इस मूलांक में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति हैं वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन, एमजी रामचंद्रन, स्वामी शिवानंद, उद्योगपति जेडी रॉकफेलर, गुरु नानक, जॉर्ज बर्नार्ड शॉ, ईश्वर चंद्र विद्यासागर, कोलकाता की सेंट टेरेसा, मेनका गांधी, मिल्खा सिंह, अनिल कुंबले, सौरव गांगुली, नरेंद्र मोदी जी, पंकज उधास, राज कुमार, रवीना टंडन, इत्यादि।

मूलांक 8 वाले लोगों के लिए शुभ अंक, शुभ दिन और लाभदायक रंग

इनके लिए रविवार, बुधवार और शनिवार शुभ दिन होते हैं। अंकों में इनके लिए 3, 4, 5, 7 और 8 अंक अक्सर इनके लकी नंबर साबित होते हैं। गहरा भूरा और काला इनके लिए शुभ रंग माने जाते हैं। इस अंक का स्वामी शनि होने के कारण इस मूलांक वाले लोगों के लिए रत्नों में नीला सफायर पहनना बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

मूलांक 8 वाले लोगों के लिए सारांश 

यदि आपका मूलांक 8 है और आप यहाँ ऊपर बताए गए अपने अच्छे गुणों के अनुसार कार्य करें और अपनी कमजोरियों पर काम करें तो निश्चित ही सफलता और समृद्धि आपके कदम चूमेगी।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे