महिलायें घर बैठे कैसे कमायें

महिलायें घर बैठे कैसे कमायें - How to Earn when Women Sitting at Home

आज के इस महंगाई के युग में हर समझदार नारी यह चाहती है कि ऐसा कोई काम किया जाये ताकि कुछ एक्सट्रा इनकम हो। ताकि उसके हसबैंड की नियमित आय के अतिरिक्त कमाई का अन्य कोई रास्ता बने जिससे उसका परिवार आर्थिक रूप से और मजबूत बन सके।

वैसे भी आज के समय में बच्चों के स्कूल और पतिदेव के ऑफिस जाने के बाद घर की महिलाओं के पास कई घंटों का खाली समय रहता है। यदि उस समय का ठीक से सदुपयोग किया जाये तो एक्स्ट्रा इनकम के नये रास्ते खुल सकते हैं। कोई भी नये काम को आरंभ करने के लिये सबसे पहले आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और कुछ नया सीखने की ललक होनी चाहिए।

इसके लिये आपमें आगे बढ़ने का उत्साह आवश्यक है। यही आगे बढ़ने का उत्साह आपकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगा। क्या आपको पता है कि आपका टैलेंट आपकी अत्यधिक इनकम का साधन बन सकता है ? जी हाँ अपने टैलेंट के माध्यम से आप अपनी रुचियों और क्षमताओं को नयी ऊचाईयों तक ले जा सकतीं हैं।

आज के समय में आप कितने ही प्रोफेशनल कार्यों को अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकतीं हैं। उन कार्यों को करने के फलस्वरुप आपको इनकम होने लगती है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर वह कौन से तरीके हैं जिससे हम घर बैठे अपने हुनर से नोट कमा सकते हैं ?

  • टिफिन सर्विस या कुक्ड फूड सप्लाई

आप यदि खाना बनाने में रुचि रखतीं हैं तो घर बैठे आय का यह बहुत अच्छा रास्ता है। इस तरीके में आप अपनी सहयोग के लिये एक दो लेडीज़ साथ में रखकर उन्हें भी रोजगार दे सकतीं हैं। इस स्थिति में आप अपने द्वारा बनाये हुये भोजन को टिफिन सर्विस के रूप में  बेंच सकतीं हैं अथवा कुक्ड फूड की सप्लाई करने वाली कंपनियों से जुड़ कर अपना बनाया भोजन बिक्री कर धन कमा सकतीं हैं।

  • ट्युशन सर्विस अथवा सिंगिंग एंड डांसिंग क्लासेज़

अगर आप अच्छी पढ़ी -लिखीं हैं और अगर अंग्रजी माध्यम के बच्चों को ट्युशन दे सकती हैं तो इस रास्ते से घर बैठे प्रति माह अच्छी-खासी इनकम कर सकतीं हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप गायन, वादन या नृत्य में पारंगत हैं तो सिंगिंग या डांसिंग क्लासेज़ चला कर हजारों रुपये हर महीने कमा सकतीं हैं।

यदि आपको सिंगिंग या डांसिंग नहीं आती है तो भी अपने घर के किसी बड़े रूम में किसी डांस मास्टर को वेतन पर रखकर बच्चों के लिये डांस क्लासेज़ चला सकतीं हैं।  इससे आप एक व्यक्ति को रोजगार देंगी और आपकी खुद की भी इनकम होगी।

सबसे बड़ी बात यह है कि ऊपर बताये गये दोनों तरीके आपके लिये बहुत सरल हैं। इन सारे कमाई के रास्तों से लाखों महिलायें हज़ारों रुपये घर बैठे कमा रहीं हैं। वैसे तो किसी व्यवसाय को आरंभ करने के लिये काफी पैसा निवेश करना पड़ता है लेकिन आमदनी करने के इन कार्यों को आरंभ करते समय अधिक पैसा नहीं लगता।

या दूसरे शब्दों में कहें तो मामूली धन के निवेश से आप इन बेहतरीन बिज़नेस को स्टार्ट कर सकती हैं। महिलाओं द्वारा ऊपर बताये कार्यों द्वारा घर बैठे पैसे कमाने के लिये किसी विशेष प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्कता नहीं है।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे