कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

बिज़नेस करना आज के दौर की ज़रूरत है। यदि आप अपना ज्ञान और अपना समय दूसरों के लिए नौकरी करने की बजाय स्वयं अपने लिए लगाएं तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है, तो क्या आप भी बनना चाहेंगे खुद अपने मालिक यानी अपने बॉस?

कम पैसा में कौन सा बिजनेस अच्छा होगा?

अगर ऐसा है, तो इसके लिए सबसे पहली और सबसे ज़रूरी बात आती है पैसे की और चूँकि अधिकतर लोगों के लिए अधिक पूँजी लगा कर नया काम शुरू करना एक समस्या होती है, इसलिए हम लाए हैं आपके लिए कुछ कम बजट वाले बिज़नेस आइडियाज जिनसे आपको निर्णय लेने में आसानी हो और आप फायदा कमा सकें।

वैसे भी किसी नए काम में ज़्यादा पूँजी एक साथ लगा कर शुरू करना ठीक वैसा ही है जैसे कि बिना गहराई जाने किसी बड़ी नदी या सागर में उतर जाना, तो आप कम पूँजी में किनारे पर धीरे-धीरे उतर कर गहराई की थाह ले लें यानी छोटी शुरुआत करके जायज़ा लें और अगर काम सही चलने लगे तो और भी बड़े स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि कम पैसा में कौन सा बिजनेस अच्छा होगा?

कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

ये हैं छोटा पैकेट, बड़ा धमाका! सही जगह और सही तरीके से करे जाएं तो इस तरह के बिज़नेस के सफल होने की ज़्यादा संभावनाएँ होंगी। एक बार आपका काम सफलतापूर्वक चल निकले तो नियम से उसे अच्छे तरीके से करते रहें, फिर तो आपकी किस्मत का ताला ज़रूर खुल जायेगा जिसकी चाभी रहेगी आपके हाँथ में। तो फिर आइए, देखते हैं कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?।

1. 10000 में कौन सा बिजनेस करें

अगर आपके पास अधिकतम 10000 रूपये तक का बजट है तो आप इस बिज़नेस को आजमा सकते है। इस काम का आजकल के महामारी वाले समय में बहुत स्कोप है क्योंकि लोग अब जागरूक हुए हैं, जिससे वो हैल्दी रहने का महत्व और बीमारियों के खतरे अब बेहतर समझने लगे हैं।

अक्सर जब आप पास वाली मार्केट या पार्क में बहुत सुबह जायेंगे, जब लोगों के जॉगिंग करने का समय हो तो वहां हैल्दी स्नैक्स जैसे ग्रीन ग्रास, जौ, लौकी, करेले का जूस, इत्यादि मिक्सी में बना कर बेचते हुए वेंडर आपको दिख सकते हैं।

सुबह के कुछ ही घंटों में ये लोग अपना माल बेच कर चले जाते हैं। एक साहब को तो सुबह-सुबह ग़ाज़ियाबाद के एक बड़े पार्क के पास अपनी कार की डिक्की में रख कर इस तरह का हैल्दी स्नैक्स बेचते हुए देखा जाता था और उस से कमाई कर के अब उन्होंने उस पार्क के पास वाले एरिया में अपनी दूकान भी खोल ली है, तो इसी तरह आप भी अपने एरिया में ऐसी कमाई कर सकते हैं।

2. गांव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा

अगर आप गांव में रहते हैं तो आपके लिए मशरूम की खेती, कम पैसे में एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकती है। मशरूम एक छत्ते के आकार का पौधा है जो आपने अक्सर सब्ज़ी की दूकान पे या किसी जनरल स्टोर में बिकता देखा होगा। वैसे तो मशरूम की 6 या 7 किस्में ज़्यादा खायी जाती हैं परंतु आपको अपने आस-पास अधिकतर बटन मशरुम ही दिखेगा जिसकी खेती कम पैसे में और एक कमरे में भी की जा सकती है।

अगर आप का छोटा फार्म हाउस है या आप के घर में एक कमरा है तो उसे आप मशरूम उगाने के लिए अलग रख सकते हैं। बस ये ध्यान रखें कि जिस ट्रे में आप इसको उगायेंगे उसको ढक कर रखना होगा। अधिक डिटेल में इसकी काफी अच्छी जानकारी आपको इंटरनेट से भी मिल जाएगी।

हाँलाकि यदि ट्रेनिंग करके इसकी खेती करें तो बेहतर रहेगा, जो कि आपको ऑनलाइन या अपने आस-पास के सरकारी स्किल सेंटर्स पर मिल जाएगी। आप अपने पास के रेस्त्रां, थोक व्यापारियों, होटलों, वगैरह को अच्छे दामों पर बेच सकते हैं क्योंकि उनको ताज़े मशरुम सप्प्लाई की हमेशा ज़रूरत होती है।

3. बेकरी आइटम्स की होम डिलीवरी

अगर आप सुन्दर और टेस्टी केक, पेस्ट्री और बेकरी आइटम्स बना सकते हैं तो अपने आस-पास बेकरी आइटम्स की होम डिलीवरी करने का काम आपको अच्छा फायदा दे सकता है। अगर आपके बनाए गए आइटम्स की क्वालिटी अच्छी होगी तो लोग आपसे उस आइटम को कई बार खरीदेंगे और आपका काम चल निकलेगा।

आप अपने प्रोडक्ट्स की फोटो व्हाट्सऐप और फेसबुक के ग्रुप्स में डाल कर इसका विज्ञापन कर सकते हैं। जब प्रॉफिट होने लगे तो आप उस मार्जिन में एक डिलीवरी बॉय रख लें और थोड़े बड़े एरिया में भी डिलीवरी भेजें। आप बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने की ट्रेनिंग करके कुछ और चीज़ें जैसे बिस्किट्स, चॉकलेट वगैरह भी बनाना सीख लें तो प्रॉफिट का स्कोप और भी अधिक होगा।

4. बैचलर्स के लिए टिफ़िन सर्विस शुरू करें

बैचलर लोग जैसे ऑफिसों में काम करने वाले और स्टूडेंट्स अधिकतर अकेले या रूममेट के साथ रहते हैं। इन लोगों को अक्सर खाना बनाने की फुरसत नहीं होती या सारे दिन काम करने के बाद थक जाने से वो बना नहीं पाते। हर एरिया में ऐसे थोड़े बहुत लोग रहते ही हैं।

यदि आप की खाना बनाने की कला अच्छी है और ज़्यादा मात्रा में आसानी से बना सकते हैं तो थोड़े से सामान जैसे बड़े बर्तन और 8 या 10 टिफ़िन खरीद कर आप इसे शुरू कर सकते हैं। आम तौर पर अपने आस-पास के मार्केट, पेड़ों और खम्भों पर अपनी टिफ़िन सर्विस के बारे में थोड़े प्रिंट-आउट लगा दें तो अच्छा रिस्पांस मिल ही जाता है, इसकी सफलता आपकी खाने की क्वालिटी पर निर्भर करती है।

चूँकि आजकल लोग हैल्थ कॉन्शियस ज़्यादा होते हैं तो आप हैल्दी फ़ूड जैसे अंकुरित चना, लौकी, दाल, सलाद, इत्यादि की भी टिफ़िन में देने की सर्विस शुरू सकते हैं जो आम तौर पर टिफ़िन सर्विस में कम नज़र आते हैं और इस तरह के काम में आप अपनी एक ख़ास जगह बना सकते हैं।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

5. योगासन में हैं एक्सपर्ट तो योग गुरु बनिए

आप अगर योगासन में सिद्धस्त हैं तो योग गुरु या योग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। आजकल लोगों की ज़िन्दगियों में तनाव बहुत है और ग़लत लाइफस्टाइल के कारण वो तमाम तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अक्सर अपने आस-पास एक अच्छे योग गुरु की तलाश रहती है जिसकी गाइडेंस में वो सही ढंग से योगासन के लाभ ले सकें।

आप व्हाट्सऐप और फेसबुक के ग्रुप्स के जरिये पहले अपने पड़ोसियों और मित्रों को इसके बारे में बतायें और जब लोग जुटने लगें तो थोड़ा और बड़े स्तर पर प्रचार करके एक बड़े ग्रुप को सुबह-सुबह पार्क में बुला सकते हैं। विश्वास मानिए, कमाने के अलावा जब आप बहुत सारे लोगों को इसका लाभ उठाते हुए और तनावमुक्त होते हुए देखेंगे तो आपको अपने अंदर सच्ची ख़ुशी महसूस होगी।

6. कोचिंग क्लासेस (ऑनलाइन और ऑफलाइन)

अगर आप एक टीचर हैं या आपकी किसी विषय पर पकड़ बहुत अच्छी है तो आप अपनी एक कोचिंग खोल सकते हैं। ये बहुत छोटी जगह से शुरू हो सकती है जहाँ बच्चे आसानी से आ सकें और सुरक्षित महसूस करें। ऐसा भी कर सकते हैं कि थोड़े से स्टाफ जैसे एक आया और टीचर रख कर सुबह छोटे बच्चों के लिए एक छोटा सा प्लेस्कूल खोल सकते हैं और शाम को बड़े बच्चों की कोचिंग।

वैसे आजकल कोचिंग और सभी क्लासेज ऑनलाइन यानी इंटरनेट पर ज़्यादा हो रही है तो आप अपने पड़ोस के और मित्रों के बच्चों को ज़ूम या गूगल मीट पर आसानी से पढ़ा सकते हैं। यही नहीं, आप teacheron.com जैसी वेबसाइटों पर रजिस्टर करके इंग्लैंड और सिंगापुर के बच्चों को भी पढ़ा सकते हैं।

7. बुटीक स्टोर (ऑनलाइन और ऑफलाइन)

अगर आपको कपड़ों की थोक वाली मार्किट पता है और आप वहाँ से कुछ अच्छी क्वालिटी के कपड़े ला सकते हैं तो आप अपने पास की मार्किट में साड़ी और सूट की दूकान शुरू कर सकते हैं। प्रॉफिट मार्जिन कैसा रखना है ये आपकी बात करने की कुशलता और उन कपड़ों की क्वालिटी पर निर्भर करेगा।

यही काम आप अपने घर से ऑनलाइन यानी व्हाट्सऐप और फेसबुक पर कई सारे ग्रुप्स में शामिल हो कर भी कर सकते हैं। लोगों को अगर डिज़ाइन पसंद आएगा तो वो आपको ज़रूर संपर्क करेंगे।

8. कॉम बिज़नेस यानी सामान बेचें ऑनलाइन

ऐसी बहुत सारी वेबसाइटें और ऐप हैं जिनके साथ आप अपने नए या पुराने सामान बेचने के लिए जुड़ सकते हैं। इन में खास तौर पर amazon.in, flipkart.com, meesho.com, OLX, Quikr, इत्यादि से आपको अपना सामन बेचने की अच्छी सुविधा मिलती है और ये प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा देते हैं।

आप इन वेबसाइटों पर अधिक बिकने वाले यानी बेस्टसेलर्स जिनकी डिमांड अच्छी रहती है, अपने आस-पास के थोक मार्केट से ख़रीद कर इन इ-कॉमर्स वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स में कपड़े, किताबें, किचन प्रोडक्ट्स, इत्यादि हो सकते हैं जो आपको उस वेबसाइट पर बेस्टसेलर कैटेगरी में दिख जायेंगे।

amazon तो कुछ नियम और शर्तों के साथ आपको पैकिंग और डिलीवरी तक का पूरा सपोर्ट देता है यानी आपको सिर्फ वो प्रोडक्ट उपलब्ध कराना है, बाकी सारी सिरदर्दी उनकी।

9. इलेक्ट्रीशियन या मेकैनिक हैं तो अपनी सर्विस बेचें

अगर आप इलेक्ट्रीशियन, टेक्नीशियन या मेकैनिक हैं तो इससे सम्बंधित आस-पास की दुकानों के साथ जुड़ सकते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन हैं तो बिजली की दुकान के मालिक के साथ कमीशन पर काम कर सकते हैं। आप UrbanClap, OLX, Quikr, गूगल जैसे ऐप पर भी अपनी डिटेल रजिस्टर करायें क्योंकि अधिकतर लोग अपने मोबाइल पर ही इस तरह की सर्विसेज ढूंढते हैं।

आपका काम और रेटिंग अच्छी रहेगी तो आपको लगातार काम मिलता रहेगा और अच्छी कमाई होती रहेगी।

10. ट्रेंड बार्बर रखिए, सैलून खोलिए

आप अपने आस-पास और जहां तक आप जा सकते हैं, अगर एरिया और लोग अच्छे होने के बावजूद वहां कोई अच्छा सैलून नहीं है, साथ में आपको इसके बारे में ज्ञान है तो आप वहां एक सैलून खोल सकते हैं। आजकल पुरुष भी ना केवल बाल कटवाते और शेव करवाते हैं, बल्कि कई तरह के मसाज, फेशियल, इत्यादि भी कराते हैं जिनके लिए सैलून अच्छा-खासा चार्ज करते हैं।

शुरू में दूकान और सामान का थोड़ा खर्चा होगा पर आपके बार्बर्स के काटे हुए बाल अगर ग्राहकों को पसंद आते हैं तो कुछ ही महीनों में आपकी बेहतरीन कमाई होने की पूरी संभावनाएं हैं।

11. मीठा पसंद है तो खोलें मिठाई की दूकान

अगर आपको मिठाइयों की क्वालिटी और उनके बनाए जाने की विधि का ज्ञान है तो निश्चित रूप से आपके लिए ये एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है। आप यदि ऐसी दुकान खोलते हैं तो साफ़-सफाई और मिठाइयों को ढक कर रखने का विशेष ध्यान रखें क्योंकि ऐसी जगह पर मक्खियों को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है।

आप इसमें समोसे, जलेबी और चिप्स के पैकेट जैसी दूसरी चीज़ों को भी जोड़ सकते हैं। ऐसी दुकानें ख़ास तौर पर तब सफल होती हैं जब किसी मार्केट में इस तरह की स्वीट शॉप न उपलब्ध हो। ऐसी शॉप अगर आप किसी त्यौहार जैसे होली, दिवाली, रक्षा बंधन इत्यादि पर करें तो शानदार शुरुआत होने की ज़्यादा संभावनाएं होंगी और फिर आप उस प्रॉफिट को आगे भी मेन्टेन कर सकते हैं।

तो आपने देखा, यहाँ बताये गए लगभग सभी बिज़नेस में ऑनलाइन जा कर यानी कि इंटरनेट के जरिए अपनी चीज़ों का प्रचार करने के बारे में बताया गया है, क्योंकि ये इंटरनेट युग है, इंटरनेट हमारे आपके लिए बड़ी संख्या में लोगों तक अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने का साधन है।

छोटा बजट होने के कारण जहां टीवी और अख़बारों में बड़े स्तर पर विज्ञापन करना संभव नहीं हो पाता, वहीँ व्हाट्सऐप और फेसबुक के जरिये आप बिना किसी अधिक खर्चे के अपने प्रोडक्ट का प्रचार और प्रसार कर सकते हैं, जो कि बहुत ज़रूरी है।

इन में क्याक्या रिस्क हो सकते हैं, क्या सावधानियाँ बरतें?

हमने आपको कम पैसे में शुरू किये जा सकने वाले कुछ छोटे बिज़नेस बताये हैं जिन से अच्छी कमाई की उम्मीद की जा सकती है, परंतु याद रखें इनमें से हर एक काम के अलग-अलग तरीके के रिस्क भी होंगे। जो काम आपने चुना है उस में क्या-क्या चुनौतियाँ आ सकती हैं, किन स्थितियों में नुकसान हो सकता है और यदि उस काम में लाइसेंस की आवश्यकता है तो उस को ज़रूर हासिल करें।

रिस्क को समझ कर सही सावधानियां बरत कर काम करना बहुत ज़रूरी है। याद रखें, जैसा की महान वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा था, “अगर सही प्लान बनाने में असफल रहते हैं तो आप असफल होने के लिए ही प्लान कर रहे थे।” इसलिए सही प्लानिंग ज़रूर करें, क्योंकि हर सफलता का आधार सही प्लानिंग ही होती है।

इन सभी सर्विसेज के लिए गूगल, OLX, Quikr, जस्ट डायल और सुलेखा जैसे येलो पेज पर भी ज़रूर रजिस्टर करें क्योंकि कई लोग इन्हीं के जरिए इन सर्विसेज को खोजते हैं। आम तौर पर किसी येलो पेज पर ये लिस्टिंग फ्री होती है और केवल स्पेशल लिस्टिंग या विज्ञापन के लिए ही वो अपनी फीस चार्ज करते हैं। त्योहारों के शुभ अवसर पर इन 11 की शुभ संख्या वाले तरीकों में से जिस काम में आप कुशल हैं उसी काम का बिज़नेस शुरू करिए, ग्राहकों या क्लाइंट्स को अच्छे ऑफर दीजिए और लाभ कमा लीजिए।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away