नेटफ्लिक्स लीव द वर्ल्ड बिहाइंड मूवी रिव्यू

Leave the World Behind

OTT Platform: Netflix

फिल्म : लीव द वर्ल्ड बिहाइंड (2023)

कलाकार: जूलिया रॉबर्ट्स, महेरशला अली, एथन हॉक, मायहा’ला, केविन बेकन

निर्देशक: सैम इस्माइल

समय: 2 घंटे 21 मिनट

रेटिंग: 2.5

नेटफ्लिक्स (Netflix) पर हाल ही में रिलीज़ हुई मूवी लीव द वर्ल्ड बिहाइंड (Leave The World Behind review in Hindi) को लेकर सभी के बीच में बहुत ज्यादा रोमांच है। आज के समय में डार्क जोनर मूवीज बहुत फेमस हो रही है और कुछ वैसी ही पटकथा पर यह मूवी बनायी गयी है। जब आज के समय में कुछ भी संभव है तो उसी को दिखाते हुए इस मूवी में भी यही दिखाया गया है कि किस तरह से टेक्नोलॉजी को हैक कर लिया जाता है जो दुनिया को बर्बाद करने की कगार पर है।

ऐसे में यह मूवी पूरी तरह से सस्पेंस से तो भरी हुई है लेकिन एक समय के बाद वह सस्पेंस ही बोरिंग लगने लग जाता है। अब इतनी लंबी मूवी देखने के बाद भी सस्पेंस खुलने का नाम ही नहीं लेता है तो दर्शक बोर होने लगते हैं। ऐसे में आपका पहले मूवी के प्लॉट को जान लेना सही रहेगा।

मूवी की स्क्रिप्ट

अमांडा सैंडफोर्ड शहर में अपने परिवार के साथ रहती है। इसमें उसका पति क्ले सैंडफोर्ड, और दो किशोर बच्चे आर्ची (16 साल) और रोज (13 साल) हैं। सभी अपनी अपनी दुनिया में ही बिजी होते हैं और इस कारण सैंडफोर्ड परिवार गर्मियों की छुट्टियों में शहर के पास के ही एक गाँव में छुटियाँ बिताने का सोचता है।

इसके लिए वे एक आलिशान घर को किराए पर लेते हैं और लॉन्ग ड्राइव पर वहां निकल जाते हैं। इसके बाद से ही उनके साथ अजीबो गरीब घटनाएँ होनी शुरू हो जाती है। जब वे बीच पर बैठे होते हैं तो अचानक से एक बहुत बड़ी शिप वहां आ जाती है जिस कारण चारों ओर अफरा तफरी वाला माहौल हो जाता है। इसके बाद एक एक करके अजीब घटनाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है।

बीच से घर लौटने के बाद जब दोनों बच्चे अपने कमरे में सो रहे होते हैं और अमांडा अपने पति क्ले से बात कर रही होती है तो आधी रात को उनके घर पर दस्तक होती है। दरवाजे पर दो अनजान पिता और बेटी खड़े होते हैं जिनका नाम जीएच स्कॉट और रूथ स्कॉट होता है। वे अपने आप को उस घर का मालिक बताते हैं। वे कहते हैं कि शहर में ब्लैक आउट हो गया है और उन्हें कहीं और जाने की जगह नहीं मिली, इसलिए वे यहाँ चले आये।

नेटफ्लिक्स लीव द वर्ल्ड बिहाइंड मूवी रिव्यू

इस पर अमांडा उनसे बहस करती है और दो अजनबियों को अपने घर पर रखने के लिए मना करती है लेकिन जब जीएच स्कॉट उन्हें एक हज़ार डॉलर ऑफर करता है और कहता है कि वे दोनों नीचे बेसमेंट में रुक जाएंगे तो क्ले उसके लिए राजी हो जाता है। सुबह जब अमांडा उठती है तो उसके मोबाइल पर ब्लैक आउट सहित कुछ नोटिफिकेशन आये होते हैं लेकिन क्ले को दिखाने से पहले ही वे गायब हो जाते हैं।

अब ना तो उनका मोबाइल और लैपटॉप ठीक से काम कर रहा होता है और ना ही इंटरनेट और फोन की कनेक्टिविटी हो पाती है। साथ ही वे एक ऐसी जगह पर थे जहाँ पर लोग बहुत कम ही होते हैं और उनके घर बहुत दूर दूर होते हैं। इस तरह से वे अपने आप को वहां फंसा हुआ पाते हैं।

इस बीच कई और घटनाएँ घटित होती है जैसे कि स्कॉट परिवार का ऐसे behave करना जैसे कि वह कुछ छुपा रहा हो, अमांडा के बेटे चार्ली के कई सारे दांत टूट जाना और उसकी बेटी रोज का बार बार फ्रेंड्स सीरीज देखने की जिद्द करना। मूवी में अंत तक एक एक करके अजीब घटनाएँ होती रहती है और सभी मिलकर यह जानने की कोशिश करते रहते हैं कि आखिर हो क्या रहा है।

इसी बीच रोज गायब हो जाती है और क्ले और स्कॉट चार्ली को दिखाने के लिए स्कॉट के दोस्त डैनी के घर जाते हैं। डैनी भी बहुत डरा हुआ होता है और वो उन्हें वहां से चले जाने के लिए कहता है लेकिन आखिर में क्ले के बार बार अनुरोध करने पर वह उन्हें दवाई दे देता है। दूसरी ओर अमांडा और रूथ रोज को ढूंढने के लिए बाहर निकलती है और एक पुराने से घर में पहुँचती है। वहां अचानक से सैकड़ों हिरण आ जाते हैं जिसे देखकर दोनों बहुत डर जाती है।

कुछ देर के बाद हिरण तो चले जाते हैं लेकिन अमांडा को दूर शहर से धुआं उठता हुआ दिखाई देता है। मूवी के आखिरी सीन में रोज को घर में ही दिखाया जाता है। वह अभी तक जिस फ्रेंड्स सीरीज का लास्ट एपिसोड देखने के लिए जिद्द कर रही थी, वह उसे मिल जाता है। वह टीवी पर उसे ऑन करती है और मूवी का दी एंड हो जाता है।

लीव द वर्ल्ड बिहाइंड मूवी कैसी है?

अब अगर हम मूवी कैसी है, इसकी बात करें तो शुरुआत में तो यह आपको थ्रिल और सस्पेन्स की फीलिंग देगी लेकिन धीरे धीरे जब सस्पेंस वैसा का वैसा ही बना रहेगा और चीजें और complicated होने लग (Leave The World Behind review in Hindi) जाएगी तो यह आपको बोर करने लगेगी। इस मूवी में टेक्नोलॉजी को हैक कर पूरी दुनिया या फिर अमेरिका को बर्बाद करने की पटकथा तो लिखी गयी है लेकिन असलियत में हो क्या रहा है, यह कुछ समझ ही नहीं आता है।

एक एक करके सब अजीबो गरीब घटनाएँ बढ़ती चली जाती है लेकिन यह कौन कर रहा है, क्यों कर रहा है, कैसे कर रहा है, कहाँ कहाँ हो रहा है, यह सब सस्पेंस ही बना रहता है। यहाँ तक कि चीज़े सुलझने की बजाये और complicated होती चली जाती है।

दर्शक आखिर तक मूवी से इसी आस में बंधे रहते हैं कि अब सस्पेंस खुलेगा, अब सस्पेंस खुलेगा लेकिन जब मूवी बिना सस्पेंस खोले ही एकदम से समाप्त हो जाती है तो निराशा ही हाथ लगती है। ऐसे में यदि आपको थ्रिल और सस्पेंस मूवी देखनी है तो यह मूवी देख सकते हैं लेकिन इसमें जो सस्पेंस है वो खुलता नहीं है और आखिर में यह मूवी आपको निराश ही करेगी।

Sharwari Gujar Shafaq Naaz सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth