फ्री में पैसे कैसे कमायें

फ्री में पैसे कैसे कमायें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारा विश्व बहुत तेजी से बदल रहा है और इसी के साथ बदल रहे हैं पैसे कमाने के तरीके। अब तक आप या तो नौकरी कर के ही पैसे कमा सकते थे या फिर कोई व्यापार करके। अब आज के समय में इन तरीकों के अलावा आप फ्री में भी पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ, बिल्कुल सही सुना आपने! आज के बदलते दौर में अच्छी टेक्नोलॉजी के जरिए, आप बिना पैसे लगाए भी पैसे कमा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं, किन तरीकों से आप कमा सकते हैं फ्री में पैसे।

ऐफिलिएट मार्केटिंग: यह सोशल मीडिया यानि अपने मित्रों, परिचितों और रिश्तेदारों को विज्ञापन दिखा कर कमाई करने का तरीका है। उदहारण के लिए, ऑनलाइन स्टोर अमेज़न की वेबसाइट पर जब आप ऐफिलिएट मार्केटिंग के लिए साइन-अप करके अपनी आवश्यक डिटेल जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल वगैरह भरेंगे तो वहाँ आप काम शुरू कर सकते हैं।

आपको वहाँ से एक बैस्टसैलिंग प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करना है और उस लिंक को आप अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं। उदहारण के लिए, कोई टीशर्ट है जिसका लिंक आपने कॉपी किया तो बस अपने फेसबुक पर लिखिए – “बैस्टसैलिंग टीशर्ट”। आप के परिचितों में से कुछ लोग उस लिंक को देखने के लिए क्लिक करेंगे और उनमें से कुछ लोग वो टीशर्ट खरीदेंगे तो हर एक बिक्री पर अमेज़न आपको कमीशन देगा। तो आज ही से शुरू करें कमाई का ये साधन।

फ्रीलांसिंग का काम: फ्रीलांसिंग में आप बहुत से तरीकों से वर्क फ्रॉम होम जॉब्स कर सकते हैं जिनमें आप अपना ज्ञान और समय लगा कर कोई कार्य किसी क्लाइंट के लिए करते हैं और वो क्लाइंट आपको निर्धारित पैसे देता है। कुछ मुख्य और सबसे प्रचलित फ्रीलांसिंग के तरीके हमने आपके लिए यहाँ दिए हुए हैं:

  1. ट्रांसलेशन: आपको जिन दो भाषाओँ का ज्ञान हो, उनके बीच में ट्रांसलेशन यानि अनुवाद करने का काम आप कर सकते हैं। आजकल बहुत से लैपटॉप और मोबाइलों में अलग-अलग भाषाओँ के टूल्स उपलब्ध होते हैं, जिनका आप टाइपिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी मदद के लिए गूगल इनपुट टूल्स भी हैं जिनको आप अपने लैपटॉप पर डाउनलोड कर के उस भाषा में टाइप कर सकते हैं।
  2. ट्रांसक्रिप्शन: इसमें आपको एक ऑडियो या वीडियो मिलता है जिसको सुन कर आपको उस डाटा को निर्धारित नियमों के अनुसार लिखना होता है। अक्सर ये काम पश्चिमी देशों जैसे अमेरिका या इंग्लैंड से मिलता है तो उनके ऐक्सेंट को समझ कर सही लिखना ज़रूरी है। यदि आपको मेडिकल ज्ञान है तो आप मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन भी कर सकते हैं, जिसमें आपको अधिक पैसे मिलते हैं।
  3. वॉइसओवर: अगर आपकी आवाज़ प्रभावशाली है, आपके पास एक बिल्कुल शाँत कमरा है, ऑडियो ऐडिटिंग सॉफ्टवेयर की थोड़ी जानकारी है और रिकॉर्डिंग के लिए अच्छे माइक वाला माइक्रोफोन है तो आप वॉइस-ओवर का काम बहुत सफलता के साथ कर सकते हैं। ऑडियो बी (https://webapp.theaudiobee.com), voice123.com और bunnystudio.com ऐसा काम देने वाली अच्छी वेबसाइटें हैं।
  4. आईटी वर्क: सॉफ्टवेयर सम्बंधित ज्ञान यदि आपको है जैसे प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इत्यादि तो आपको सॉफ्टवेयर प्रोजैक्ट मिल जायेंगे जिनको समय पर पूरा करके आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इस काम में दूसरी तरह के कामों से ज़्यादा पैसे मिलने का स्कोप भी है।

ब्लॉग राइटिंग: यदि आप के पास किसी विषय के बारे में, किसी विधा जैसे म्यूज़िक, स्पोर्ट्स, करेंट अफेयर्स, इत्यादि का अच्छा ज्ञान हो और आप इस तरह से प्रस्तुतीकरण दे सकें कि लोग उससे आकृष्ट हों तो उस रोचक जानकारी देने के काम को आप ब्लॉग के रूप में शुरू कर सकते हैं। जैसे रहस्यमय वेबसाइट

आप फ्री में ही ब्लॉग बना सकते हैं जिसके लिए कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जैसे blogger.com, जिस पर आप साइन-आप करके ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग को बहुत से लोग पढ़ेंगे और उन्हें अच्छा लगा तो कुछ हफ़्तों या महीनों में आप अपने नियमित ब्लॉग पढ़ने वालों को सशुल्क सब्सक्रिप्शन का विकल्प दे सकते हैं।

यदि आपका ब्लॉग अच्छा चल जाये और अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आपको ब्लॉग पर लगाने के लिए एडवर्टाइज़मेन्ट भी मिल सकते हैं, जिससे बेहतरीन कमाई हो सकती है।

यूट्यूब वीडियो: आप यूट्यूब पर किसी रोचक जानकारी, टिक-टॉक जैसे मज़ेदार वीडियो, म्यूज़िक, स्पोर्ट्स या कोई भी ऐसा वीडियो चैनल बनायें जिसके वीडियोस को लोग खूब पसंद करें यानि आपके वीडियो को ज़्यादा लाइक्स मिलें तो आपको बहुत से सब्सक्राइबर मिलेंगे।

उसमें 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे के व्यूज़ पूरे होने के बाद अच्छी कमाई के साधन खुल जाते हैं। आप उसमें ऐड-सेंस के द्वारा विज्ञापन लगा सकते हैं और आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ऐफिलिएट मार्केटिंग की लिंक दे कर उससे भी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे, गेम्स और रिव्यू: आजकल बहुत सारी वेबसाइटें और मोबाइल ऐप ऐसे हैं जो आपको सर्वे में भाग लेने के लिए एक छोटा पेमेंट करती हैं। कुछ ऐसी भी वेबसाइटें और मोबाइल ऐप हैं जो आपको कोई कार्य करने के लिए कहते हैं और पैसे देते हैं।

यहाँ तक की कुछ तो ऐसी भी वेबसाइटें हैं जो आपको गेम खेलने के भी पैसे देती हैं। इसके अलावा कुछ वेबसाइटें हैं जहाँ पर आपको रिव्यूज़ देने के बदले में पेमेंट मिलता है जो कि किसी फिल्म या प्रोडक्ट के बारे में हो सकता है। इस तरह की वेबसाइटें और मोबाइल ऐप की जानकारी आपको गूगल पर मिल जाएगी परन्तु सावधान रहें क्योंकि इस तरह की इज़ी मनी वाली बहुत सारी वेबसाइटें और मोबाइल ऐप धोखाधड़ी वाले भी होते हैं। यदि आप इनके बारे में अच्छी जानकारी नहीं रखते तो हम आपको ऐसे तरीके से पैसे कमाने की सलाह नहीं देंगे।

ऑनलाइन टीचिंग: यदि आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है और आप उसको किसी बच्चे को पढ़ा सकते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन ट्यूशन पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन सकता है। यदि स्कूलों में पढ़ाने का अनुभव रहा हो और अब आप वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

आजकल कोरोना काल में बच्चों के स्कूल ना जाने से बहुत सारी वेबसाइटें और मोबाइल ऐप इसकी सुविधा दे रहे हैं। vedantu.com और eduwizards.com इसमें अग्रणी हैं, हालाँकि eduwizards आपकी कमाई में से एक हिस्सा काट कर आपको पैसे देगी। यदि आप यूनिवर्सिटी लेवल का पढ़ा सकें तो कुछ वेबसाइटें जैसे chegg.com अन्य वेबसाइटों से ज़्यादा पेमेंट करने के लिए मशहूर हैं।

इन सब कामों की ट्रेनिंग करने के लिए बहुत से इंस्टिट्यूट भी मिल जायेंगे आपको। इस तरह के काम देने वालों में upwork.com और fiverr.com काफी अच्छी वेबसाइटें हैं, जिन पर आपको इस तरह के बहुत सारे काम करने का कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है।

ध्यान रखें कि इन ऑनलाइन काम देने के नाम पर धोखा दे कर पैसे हड़प लेने वालों की भी कमी नहीं हैं। आप किसी काम को शुरू करने से पहले उसको जाँच-परख कर लें। धोखे से बचने के लिए आप कोई भी रजिस्ट्रेशन या साइन-अप अमाउंट देने के चक्कर में ना पड़ें क्योंकि ऐसी ही वेबसाइटें अधिकतर धोखा करती हैं।

सोचिये, जो आपको पैसे देने वाला है, वो पहले आपसे पैसे क्यों माँगेगा? तो आगे बढ़िए, शुरू कीजिए ऑनलाइन काम जिसमें आप अपना ज्ञान और समय दे कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे